नवरात्रि के चौथे दिन मां बगलामुखी मंदिर में एक लाख से अधिक लोगों ने मत्था टेका

2 घंटे से अधिक समय में हो रहे थे दर्शन

नलखेड़ा, अग्निपथ। विश्व प्रसिद्ध मां बगलामुखी मंदिर पर इतिहास में पहली बार शारदीय नवरात्रि के चौथे दिन आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। जिसके चलते 2 घंटे से अधिक समय तक कतार में खड़े रहने के बाद श्रद्धालुओं को माता रानी के दर्शन हो रहे थे। दिनभर में एक लाख लोगों ने यहां दर्शन किए।

मां बगलामुखी
मां बगलामुखी

रविवार को मां बगलामुखी मंदिर हर कोई मां की झलक पाने के लिए आतुर था। भीड़ का आलम यह था कि दर्शनार्थियों की कतार का एक सिरा मंदिर मेंं तो दूसरा मंदिर परिसर के बाहर स्थित नाले पर था। मंदिर परिसर में पैर रखने की जगह भी नहीं बची थी। वहीं वाहन पार्किंग में भारी भीड़ के चलते वाहन खड़े करने के लिए जगह नहीं बची। दर्शनार्थियों को सडक़ के दोनों और सहित गवलीपुरा, यात्री निवास सेवा सदन के पास स्थित भूमि, पुराने कृषि उपज मंडी मार्ग, नीमा ग्राउंड सहित नगर के अन्य स्थानों पर अपने वाहन खड़े करने पड़े।

पुलिस प्रशासन को करनी पड़ी मशक्कत

रविवार को मां बगलामुखी मंदिर के दर्शन के लिए आई भारी भीड़ को देखकर प्रशासन के हाथ पांव फूल गए क्योंकि प्रशासन को भी अंदेशा नहीं था कि दर्शन के लिए इतनी भीड़ जमा होगी। पिछले 3 दिनों में मां बगलामुखी मंदिर में भीड़ ना के बराबर थी लेकिन रविवार को उमड़े दर्शनार्थियों की भीड़ को नियंत्रित करने में पुलिस व प्रशासन को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इस दौरान मां बगलामुखी मंदिर प्रबंध समिति के पदेन अध्यक्ष एवं एसडीएम मिलिंद ढोके, एसडीओपी देवनारायण यादव, तहसीलदार प्रेम नारायण परमार, नायब तहसीलदार एवं थाना प्रभारी शशि उपाध्याय सहित राजस्व विभाग के कर्मचारी एवं पुलिस जवान दिनभर मंदिर में ही व्यवस्थाएं संभालते रहे।

पीलवास चौराहे से मंदिर तक लगता रहा जाम

नगर में दर्शनार्थियों की आई भारी भीड़ के चलते नगर के प्रवेश द्वार पीलवास चौराहे से लगाकर मां बगलामुखी मंदिर तक दोपहर 1 से 4 बजे तक वाहनों का पल-पल जाम लगता रहा। यहां वाहन रेंगते रेंगते चल रहे थे।

3 बजे बाद सरस्वती शिशु मंदिर परिसर में बनाई पार्किंग

कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत के शाम 6 बजे मां बगलामुखी मंदिर आगमन के चलते प्रशासन ने दोपहर 3 बजे बाद ग्राम गुदरावन स्थित सरस्वती शिशु मंदिर के ग्राउंड को अस्थाई पार्किंग स्थल बनाया। जिसके चलते प्रशासन द्वारा चार पहिया वाहनों को वही रोककर श्रद्धालुओं को वहां से पैदल मां बगलामुखी मंदिर भेजा गया।

प्रशासन की सारी व्यवस्था हुई बेनकाब

प्रशासन द्वारा नवरात्रि के पूर्व कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में नवरात्रि को लेकर मां बगलामुखी मंदिर में व्यवस्था के संबंध में बैठक की गई थी। बैठक में स्थानीय अधिकारियों द्वारा मां बगलामुखी मंदिर की व्यवस्था सहित पार्किंग स्थल व अन्य व्यवस्थाओं को लेकर बड़ी-बड़ी डींगे मारी गई थी लेकिन रविवार को आई भारी भीड़ में प्रशासन की सारी व्यवस्था बेनकाब कर दी।

Next Post

गरबा पंडाल में युवक ने युवती को गोद में उठाया

Mon Oct 7 , 2024
अश्लील हरकत के वीडियो पर हिंदू जागरण मंच का हंगामा उज्जैन, अग्निपथ। शहर के गरबा पंडाल में युवक – युवती के अश्लील हरकत का वीडियो सामने आया है। वीडियो मित्तल होटल का है। युवक, युवती को गोद में उठाकर अश्लील हरकत करता दिख रहा है। हिंदू जागरण मंच ने इस […]