चरक अस्पताल के बेसमेंट में निजी चौपहिया वाहनों की पार्किंग

हर महीने एक तय किराया वसूला जाता, जबकि पार्किंग का ठेका केवल दोपहिया वाहन के लिये

उज्जैन, अग्निपथ। चरक अस्पताल की पार्किंग केवल दोपहिया वाहनों के लिये ठेके पर दी गई है। इसका बेसमेंट अस्पताल के डॉक्टर्स और अन्य स्टाफ के वाहन खड़ा करने के लिये उपयोग किया जाना चाहिये, लेकिन ऐसा हो नहीं रहा। इसके बेसमेंट का उपयोग पार्किंग ठेके पर लेने वाला संचालक कर रहा है।

चरक अस्पताल में जिला अस्पताल को शिफ्ट कर दिया गया है। यहां पर चौपहिया वाहनों की पार्किंग सामने की जा रही है, जहां पर वाहन खड़ा करना मुश्किल हो रहा है। वाहनों की यहां पर भीड़ लगी नजर आती है। हालांकि दोपहिया वाहनों के लिये पार्किंग स्टैंड बनाया गया है। यहां पर मरीजों के परिजनों के वाहन पार्क करवा कर स्टैंड शुल्क वसूला जाता है। लेकिन चौपहिया वाहनों की पार्किंग का ठेका नहीं दिया गया है। लिहाजा शहर के निजी चौपहिया वाहन यहां पर पार्क होते हैं। ऐसे व्यक्ति के जिनके घर के बाहर वाहन पार्क करने की जगह नहीं होती, उनके वाहन चरक अस्पताल के बेसमेंट में पार्क किये जाते हैं।

बेसमेंट में खड़ा करवायेें चौपहिया वाहन

अस्पताल प्रबंधन को सामने लगी वाहनों की भीड़ को कम करने के लिये चरक अस्पताल के बेसमेंट का उपयोग करना चाहिये, क्योंकि इसका निर्माण ही स्टाफ के चौपहिया और दोपहिया वाहन खड़ा करने के लिये किया गया है। इससे अस्पताल में जमावट कम होने के कारण खुला खुला वातावरण दिखाई देगा। लेकिन इसी का फायदा पार्किंग ठेकेदार ले रहा है।

ऐसा नहीं है कि यही पार्किंग ठेकेदार इसका उपयोग कर रहा है। पूर्व में जिसने भी इस पार्किंग का ठेका लिया है, उसने इस बेसमेंट का उपयोग निजी चौपहिया वाहनों को पार्क करने में किया है। जानकारी में आया है कि प्रतिमाह इसका शुल्क एक हजार से दो हजार रुपये लिया जाता है।

महीनों तक खड़े रहते हैं वाहन

चरक अस्पताल की बेसमेंट काफी बड़ा है। अस्पताल के स्टाफ के वाहन यहां पर पार्क करने की सुविधा इसके निर्माण करते समय देखकर की गई थी। लेकिन यहां पर स्टाफ अपना वाहन खड़ा न करके अस्पताल के सामने या पार्किंग में कर ड्यूटी पर चला जाता है। ड्यूटी डॉक्टर्स भी अपने चौपहिया वाहन अस्पताल के सामने की पार्किंग में पार्क कर देते हैं। ऐसे में यहां पर चौपहिया वाहनों का बड़ा जमावड़ा हो जाता है। जोकि परेशानी का सबब बनता है।

इनका कहना

मैंने कल ही अस्पताल स्टाफ को निर्देश जारी कर दिये थे कि वे अपने वाहन बेसमेंट में पार्क करें। आज अवकाश होने के कारण विधिवत आदेश जारी नहीं हो पाया।
– डॉ. अजय दिवाकर, सिविल सर्जन