उज्जैन में बनेंगे एमडीएच के मसाले, 324 करोड़ का प्रोजेक्ट

उज्जैन में बनेंगे एमडीएच के मसाले

मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने वर्चुअली भूमिपूजन किया, 800 से अधिक लोगों को मिलेगा रोजगार

उज्जैन, अग्निपथ। उज्जैन की झोली में एक और बड़ी उपलब्धि आई हैं। यहां पर मसाला उत्पादन की नामी गिरानी कंपनी एमडीएच भी अपना प्लांट शुरू करने जा रही है। प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने बुधवार को वर्चुअली इस खाद्य प्रसंस्करण इकाई का भूमिपूजन किया।

उज्जैन में 324 करोड़ रुपये की लागत से विक्रम उद्योगपुरी में मेसर्स महाशियन दी हट्टी प्रा.लि. (एमडीएच) की मसाला उत्पादन इकाई की स्थापना की जायेगी। एमपीआईडीसी द्वारा स्थानीय कार्यक्रम इन्दौर रोड स्थित रूद्राक्ष होटल में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि राज्यसभा सांसद बालयोगी उमेशनाथजी महाराज, विधायक अनिल जैन कालूहेड़ा, नगर निगम सभापति कलावती यादव, विवेक जोशी, संजय अग्रवाल शामिल हुए।

मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने रीवा में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के सपने को पूरा करने में मध्य प्रदेश अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव के द्वारा उद्योगों को निरन्तर प्रोत्साहन देने के लिये रीजनल इण्डस्ट्रीयल कॉनक्लेव का आयोजन संभाग स्तर पर किया जा रहा है।

कॉनक्लेव का आयोजन संभागीय स्तर पर करने के पीछे मध्य प्रदेश शासन का उद्देश्य यह है कि सबका सर्वांगीण विकास हो सके और स्थानीय लोगों को रोजगार मिले।

मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने कार्यक्रम के दौरान उद्योग इकाई की स्थापना करने वाले उद्योगपतियों से चर्चा की। उज्जैन में एमडीएच की इकाई का भूमिपूजन करने के पश्चात मुख्यमंत्री ने अपनी ओर से सभी को शुभकामनाएं दी। स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया।

उज्जैनवासियों को रोजगार के लिये बाहर नहीं जाना होगा

सांसद बालयोगी महाराज ने कहा कि मध्य प्रदेश में कई सकारात्मक परिवर्तन आये हैं। पहले उज्जैन के लोग रोजगार की तलाश में इन्दौर और पीथमपुर की ओर रूख करते थे। कई लोगों को प्रदेश के बाहर भी जाना पड़ता था, लेकिन सरकार द्वारा निरन्तर यही प्रयास किये जा रहे हैं कि किसी को भी रोजगार की तलाश में अपने घर-परिवार से दूर न जाना पड़े।

मुख्यमंत्री डॉ.यादव के कुशल मार्गदर्शन में प्रदेश में औद्योगिक क्षेत्र में निरन्तर दिन दोगुनी-रात चौगुनी तरक्की हो रही है। समाज के अन्तिम पंक्ति के अन्तिम व्यक्ति तक को मुख्यमंत्री ने यह आश्वासन दिया है कि वे उनके साथ हैं।

सीएम के नेतृत्व में औद्योगिक हब बन रहा है प्रदेश : विधायक

विधायक अनिल जैन कालूहेड़ा ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने प्रदेश को औद्योगिक हब बनाने का संकल्प लिया है। संभाग स्तर पर रीजनल इण्डस्ट्रीज कॉनक्लेव का आयोजन होने से उद्योगों को न सिर्फ प्रोत्साहन मिलेगा, बल्कि लघु और मद्यम उद्योग की संख्या में भी वृद्धि होगी।

मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने सदैव जरूरतमंद वर्ग की चिन्ता की है। पूरे देश में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिये एक सकारात्मक वातावरण निर्मित हुआ है। उज्जैन में आने वाले सभी उद्योगपतियों का विधायक जैन ने अपनी ओर से धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि यहां का वातावरण अत्यन्त सकारात्मक और सहयोगी है। आने वाले समय में और भी इकाईयों को स्थापित करने के लिये हम सबको मिलकर प्रयास करना चाहिये।

उज्जैन में मसाला उद्योग हर्ष का विषय : कलावती यादव

नगर निगम सभापति कलावती यादव ने इस अवसर पर कहा कि हम सबके लिये अत्यन्त हर्ष का विषय है कि उज्जैन में मसाला उद्योग की स्थापना होने जा रही है। निश्चित रूप से इससे स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान होंगे।

जनवरी 2026 तक शुरू हो जायेगा उद्योग

स्वागत भाषण में एमपीआईडीसी के प्रबंध संचालक राजेश राठौड़ ने जानकारी दी कि एमडीएच कंपनी को भूमि आवंटित कर दी गई है। आगामी दिसम्बर-2025 अथवा जनवरी-2026 तक इस इकाई के पूर्ण होने की संभावना है। एमडीएच की मसाला उत्पादन इकाई के उज्जैन में प्रारम्भ होने से निश्चित रूप से मसाला उद्योग को बढ़ावा मिलेगा तथा यहां पर बना मसाला सुदूर क्षेत्रों तक जायेगा।

एमडीएच की उज्जैन में यह सबसे बड़ी ईकाई

एमडीएच कंपनी के सुशील मनसोत्रा ने जानकारी दी कि मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव के द्वारा आज उज्जैन में एमडीएच की इकाई का भूमिपूजन किया गया है। उज्जैन में एमडीएच कंपनी की यह देश की सबसे बड़ी फैक्टरी प्रारम्भ होगी। इसमें रोज लगभग 1०0 टन मसाले का उत्पादन किया जायेगा।

साथ ही यहां के लगभग 800 से अधिक स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। कंपनी द्वारा उज्जैन के स्थानीय किसानों से मसाला क्रय किया जायेगा। कार्यक्रम का संचालन शैलेंद्र व्यास स्वामी मुस्कुराके ने किया और आभार प्रदर्शन एमपीआईडीसी के प्रबंधक विनय तोमर ने व्यक्त किया।

अरविंद मिल्स भी उज्जैन में बड़ा प्रोजेक्ट लगाने की तैयारी में

प्रसिद्ध कपड़ा निर्माता कंपनी अरविंद मिल्स भी उज्जैन में बड़ा प्रोजेक्ट लगाने की तैयारी मेें है। इसके लिए गुरुवार को कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी उज्जैन आ रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि अरविंद कंपनी के अधिकारी यहां पर साइट आदि भी देखेंगे। गौरतलब है अहमदाबाद की अरविंद मिल्स कपड़ा निर्माण और ऐरो, यूएस पोलो आदि तमाम ब्रांडेड कंपनी के रेडिमेड वस्त्रों के व्यापार में अग्रणी कंपनी है। कंपनी के वर्तमान में 42 हजार कर्मचारी हैं।

जमीन अधिग्रहण के विरोध में किसान पहुंचे महाकाल मंदिर

विक्रम उद्योगपुरी योजना से प्रभावित 7 गांव के किसान बुधवार को भगवान महाकाल को ज्ञापन देने पहुंचे। कहा कि सरकार और प्रशासन सुन नहीं रहा है। अब तो भगवान से ही आस है। वे हमें बेरोजगार होने से बचा सकते हैं। किसानों का कहना है कि विक्रम उद्योगपुरी में लगातार नए-नए उद्योगों के लगने से जगह कम पडऩे लगी।

सरकार उद्योग क्षेत्र डेवलपमेंट के लिए आसपास की 7 गांव की 2500 बीघा जमीन को अधिग्रहण करने जा रही है। आदेश मिलने के बाद यहां रहने वाले किसानों के सामने उनकी पुश्तैनी जमीन छीन जाने और उन्हें बेरोजगार होने का खतरा मंडराने लगा है। इससे पहले 9 अक्टूबर को भी किसानों ने विरोध प्रदर्शन कर ट्रेक्टर रैली निकाली, और संकुल भवन के सामने प्रदर्शन किया था।

जब मांगे नहीं मानी गई तो बुधवार को एक बार फिर किसान कल्याण समिति के किसानों ने प्रदर्शन करते हुए बाबा महाकाल को ज्ञापन सौंप दिया। उज्जैन प्रशासन उद्योगपुरी द्वारा सात गांव की जमीन सिंचित 2500 बीघा जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है।