महाकाल मंदिर में एटीएम से 24 घंटे मिलेगा लड्डू प्रसाद

देश में ऐसा पहला मंदिर जहां प्रसादी लेने की ऐसी व्यवस्था

उज्जैन, अग्निपथ। अब भगवान महाकाल का लड्डू प्रसाद 24 घंटे उपलब्ध रहेगा। इसके लिए महाकाल मंदिर में एटीएम मशीन लगाई जा रही है, जो भुगतान प्राप्त होते ही क्यू आर कोड के जरिए लड्डू प्रसाद का पैकेट उपलब्ध करायेगी। श्री महाकाल मंदिर देश का पहला ऐसा मंदिर हो गया है जहां एटीएम की व्यवस्था से प्रसादी प्राप्त होगी। मशीन मंदिर कार्यालय में एक-दो दिन में आ जायेगी फिर उसे प्रारंभ कर दिया जायेगा।

महाकाल मंदिर के प्रशासक गणेश धाकड़ ने बताया कि फिलहाल, प्रायोगिक रूप से शुरुआत में दो मशीनें मंगवाई गई हैं, जो जल्द ही काम करना शुरू कर देंगी। भोपाल के एक दानदाता ने शुरुआत में दो मशीनें मंदिर में दान देने की बात कही थी। इसके बाद कोयम्बटूर की 5जी टेक्नोलॉजी नामक कंपनी को लड्डू प्रसादी पैकेट की ऑटोमैटिक मशीन का ऑर्डर दिया गया। ये मशीन तैयार है। दो-तीन दिनों में एक मशीन उज्जैन पहुंच सकती है, जिसे मंदिर क्षेत्र में इंस्टॉल किया जाएगा।

श्री धाकड़ ने बताया कि मंदिर में लगने वाली मशीन एटीएम की तरह काम करेगी। श्रद्धालुओं को प्रसाद के लिए कतार में नहीं लगना पड़ेगा। प्रसादी पैकेट निकालने के लिए क्यूआर कोड स्कैन का विकल्प होगा। श्रद्धालु मोबाइल से ही पेमेंट कर 24 घंटे लड्डू प्रसादी प्राप्त कर सकेंगे। प्रशासक श्री धाकड़ ने बताया कि मशीन आने के बाद इसे बैंक से कनेक्ट किया जाएगा। इसमें 100 ग्राम से लेकर 500 ग्राम तक के पैकेट रखे जाएंगे। जो मशीन बन रही है, उसमें 150 पैकेट एक बार में रखने की क्षमता होगी। इसके बाद मशीन को दोबारा रिफिल करना पड़ेगा। दूसरी मशीन आगामी 15 दिनों के भीतर आएगी।

गौरतलब है कि फिलहाल महाकाल मंदिर में लड््रडू सादी के सात काउंटर हैं, जो कर्मचारियों द्वारा संचालित हो रहे हैं, जहां हर काउंटर पर एक-एक कर्मचारी सुबह से शाम तक प्रसाद देने के लिए नियुक्त किया गया है। यह हाईटेक सुविधा शुरू होने के बाद दर्शनार्थियों को काफी सुविधा होगी श्रद्धालुओं को 100 ग्राम का पैकेट 50 रुपए, 200 ग्राम का पैकेट 100 रुपए में, 500 ग्राम का पैकेट 200 रुपए और एक किलो का पैकेट 400 रुपए में मिलता है।

Next Post

ओवरटेकिंग के वक्त टैंकर-कार भिड़े, 4 की मौत

Fri Oct 25 , 2024
बेडावन्या में दर्दनाक हादसा: ड्राइविंग सीट पर फंसे शवो को निकालने के लिए काटना पड़ी कार उज्जैन/नागदा, अग्निपथ। उज्जैन-जावरा स्टेट हाईवे पर शुक्रवार सुबह टैंकर और इनोवा वाहन के बीच आमने-सामने की भिडंत हो गई। हादसे में चार लोगों की मौत हो गई। जबकि तीन लोग गंभीर घायल हैं। जिन्हें […]