मध्याह्न भोजन में निकले कीड़े, बच्चों ने फेंका खाना

विद्यार्थी बोले- कभी कीड़े, कभी मकड़ी, मच्छर तो कभी निकलते हैं बाल

शाजापुर, अग्निपथ। शहर के एक सरकारी स्कूल में शुक्रवार को बच्चों को बांटे मध्याह्न भोजन में इल्लियां निकली। इसके बाद बच्चों ने खाना छोड़ दिया और थाली में बची खिचड़ी फेंक दी। हालांकि कुछ बच्चे खाना खाने के बाद घर जा चुके थे।

एकीकृत शासकीय माध्यमिक विद्यालय नीमवाड़ी में शुक्रवार सुबह 10.30 बजे जब बच्चों के लिए मध्याह्न भोजन स्कूल पहुंचा तो कुछ बच्चों को खिचड़ी में इल्लियां दिखाई दीं। उसके बाद बच्चों ने खिचड़ी फेंक दी। स्कूल में पढऩे वाले बच्चों ने बताया कि आए दिन खाने में इल्लियां और मच्छर निकलते हैं। इसलिए कई बच्चों ने तो स्कूल में मध्याह्न भोजन खाना ही छोड़ दिया। वह घर जाकर खाना खाते हैं। बच्चों ने यह भी बताया कि खिचड़ी में आए दिन इल्लियां निकलती हैं तो दाल और रोटी में बाल निकलते रहते हैं और खाने की गुणवत्ता घटिया है।

पहले भी मिले कीड़े

शिक्षिका जया सोनी ने बताया कि बच्चों के खाने में दो-तीन बार इल्लियां और मच्छर मिलने की घटनाएं सामने आई हैं। इस बारे में मध्याह्न भोजन सप्लाई करने वाले संबंधित शख्स को सूचित किया गया है। बीच में खाने की गुणवत्ता कुछ सुधार हुआ, लेकिन फिर भोजन में इल्लियां निकलने लगी हैं।

आदेश की उड़ा रहे धज्जियां

बच्चों को गुणवत्तापूर्ण मध्याह्न भोजन देने के लिए शासन ने बाकायदा एक मेन्यू रोस्टर बनाने के साथ ही क्वालिटी मैनेजर और नोडल अधिकारियों की तैनाती भी कर रखी है। उसके बावजूद कई स्कूलों में बच्चों को घटिया मध्याह्न भोजन परोसा जा रहा है। जिसकी तरफ जिम्मेदारों का कोई ध्यान नहीं है। ऐसा करके जिम्मेदार न सिर्फ शासन के आदेश की धज्जियां उड़ा रहे हैं बल्कि बच्चों के स्वास्थ्य के साथ भी खिलवाड़ कर रहे हैं।

इनका कहना

मध्याह्न भोजन में इल्लियां होने का मामला सामने आया है। जांच की जा रही है। इसमें जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। – योगेश भावसार, बीआरसीसी अधिकारी-शाजापुर

Next Post

कालिदास के आंगन में उतरी डाकू सुल्ताना

Fri Oct 25 , 2024
लोक नाट्य समारोह में नाटक का मंचन उज्जैन, अग्निपथ। उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार एवं कालीदास संस्कृत अकादमी, उज्जैन (म.प्र.) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय लोकनाट्य समारोह में शुक्रवार को राजेन्द्र त्रिपाठी द्वारा लिखित नाटक सुल्ताना डाकू का मंचन संतोष कुमार के निर्दशन में […]