प्रमुख ट्रेनें देवास होकर नहीं जाने से लाखों यात्रियों को हो रही है असुविधा

देवास, अग्निपथ। देवास रेलवे स्टेशन पर नवीनीकरण के नाम पर करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद भी यात्री सुविधाओं के मोहताज हैं। वही लंबी दूरी कानपुर, झांसी, ग्वालियर पटना जाने वाले लाखों यात्रियों को दीपावली जैसे बड़े त्योहार पर भी प्रमुख ट्रेनें उपलब्ध नहीं है। इससे यात्रियों को आने-जाने में भारी परेशानियां हो रही है, क्योंकि प्रमुख ट्रेनें बायपास होकर जा रही है। कोई ट्रेन भोपाल से तो कोई इंदौर से तो कोई उज्जैन से निकल रही है।

चूंकि देवास एक औद्योगिक नगरी है इसलिए कल-कारखानों में काम करने वाले कई कर्मचारी बाहर के हैं। जिन्होंने अपनी समस्याएं बताई हैं। प्रमुख ट्रेनें देवास रेलवे स्टेशन पर नहीं आ रही है। किसी को इंदौर तो किसी को भोपाल तो किसी को उज्जैन जाकर प्रमुख ट्रेनों में बैठना पड़ रहा है। इससे यात्रियों को समय एवं धन की बर्बादी हो रही है।

समस्याओं को लेकर नगर जनहित सुरक्षा समिति द्वारा पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल के डीआरएम के नाम रेलवे प्रबंधक आरएस यादव महाप्रबंधक पश्चिम रेलवे मुंबई महाराष्ट्र को भी समस्या को लेकर आवेदन पोस्ट किया गया था, लेकिन समस्या का कोई निराकरण अब तक नहीं हो पाया है।

वंदे भारत एवं इंदौर प्रयागराज जैसी रेल सुविधाओं से देवास व आसपास के हजारों यात्री वंचित हो रहे। देवास में प्रमुख ट्रेनों का स्टापेज सप्ताह में एक-दो दिन होना चाहिए। लंबी दूरी की गाडिय़ों का यहां पर न आना आश्चर्यजनक माना जा रहा है। लंबी दूरियों की गाड़ी इंदौर से फतेहाबाद होकर जा रही है। इंदौर से पटना एक्सप्रेस है उसमें भी यात्रियों को खड़े-खड़े जाना पड़ता है। नगर जनहित सुरक्षा समिति के अनिल सिंह बैस, विनोदसिंह गौड़, सुनीलसिंह ठाकुर, विजयसिंह तंवर, सुभाष वर्मा, सुरेश रायकवार, दीपक मालवीय, तकीउद्दीन काजी, अनूप दुबे, उमेश राय, सत्यनारायण यादव ने समस्या का शीघ्र निराकरण कर रेलवे यात्रियों को राहत प्रदान करने की मांग की है।