रेल कारखाने का पश्चिम रेलवे के जीएम ने किया निरीक्षण अच्छे कार्य के लिए 1.22 लाख पुरस्कार की घोषणा

मुंबई। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल ने 4 गत दिनों भावनगर कारखाना का वार्षिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने ने कोच अनुरक्षण, यात्री सुविधाओं, संरक्षा, कर्मचारी सुविधाओं और इंफ्रास्ट्रक्चरल कार्य से संबंधित विभिन्न गतिविधियों को देखा और इस दौरान कारखाने के विभिन्न विभागों द्वारा किये जा रहे अच्छे कार्यों की सराहना की और भावनगर कारखाने को कुल 1.22 लाख रु. नकद पुरस्कारों की घोषणा की।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर के अनुसार महाप्रबंधक कंसल ने एयर ब्रेक सेक्शन का निरीक्षण किया और स्वचालित बोगी माउंटेड ब्रेक सिलेंडर टेस्ट बेंच का उद्घाटन किया। श्री कंसल ने बोगी कंपोनेंट सेक्शन के दिव्यांग कर्मचारियों से भी बातचीत की तथा उनकी शिकायतों और सुझावों को सुना। उन्होंने उनके समर्पण एवं कार्य निष्ठा की सराहना की और उनके लिए अलग से नकद पुरस्कार की घोषणा की।

ठाकुर ने बताया कि पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने रोलर बेयरिंग अनुभाग की भी जाँच की और किये जा रहे निरीक्षण और अनुरक्षण कार्यों की समीक्षा की। साथ ही बेयरिंग विफलताओं के बारे में देखा और चर्चा की।

सौर ऊर्जा पर काम करता है वॉटर कूलर

कंसल ने एक पर्यावरण अनुकूल वाटर कूलर का उद्घाटन किया, जिसमें कोई भी कूलेंट का उपयोग नहीं होता और यह सौर ऊर्जा पर कार्य करता है। उन्होंने वेल्डिंग की गुणवत्ता और कोच बॉडी पर जंग हटाने की प्रणाली के अलावा कोच बॉडी मरम्मत शॉप में ट्रैक मेंटेनेंस स्टाफ के लिए पुराने कोचों को कैंपिंग कोच में बदलने की प्रक्रिया का भी निरीक्षण किया।

इसके पश्चात उन्होंने कारखाने की मरम्मत क्षमता को दोगुना करने के लिए सेंट्रल ऑर्गनाइजेशन फॉर वर्चुअलाइजेशन ऑफ वर्कशॉप्स द्वारा निर्मित नए व्हील, कोच बॉडी, बैटरी और अंतिम निरीक्षण कार्यशालाओं का उद्घाटन किया। उद्घाटित व्हील शॉप में नवीनतम तकनीक और उच्च उत्पादकता वाली मशीनें हैं।

पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने इस वर्ष ओवरहॉल किये गये 621 वें कोच और भावनगर कारखाने द्वारा परिवर्तित 21 वें कैम्पिंग कोच का भी निरीक्षण किया और हरी झंडी दिखाई। कारखाने से निकाले जा रहे 10 वें एलएचबी कोच का भी उनके द्वारा निरीक्षण किया गया। श्री कंसल ने मान्यता प्राप्त ट्रेड यूनियनों के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की।

Next Post

महाकाल बने दूल्हा:स्वर्ण आभूषणों से सजे बाबा, सवा मन आंक के फूलों से सेहरा बांधा

Fri Mar 12 , 2021
दो घंटे तक चली भस्मारती उज्जैन। महाकाल मंदिर में बाबा महाकाल दूल्हा स्वरूप भक्तों को दर्शन दे रहे हैं। गर्भगृह से लेकर नंदी हाॅल को फूलों से सजाया गया है। 11 मार्च की रात 11 बजे से शुरू हुई महापूजा के बाद शुक्रवार तड़के चार बजे से बाबा को दूल्हे […]