स्नान कर महाकाल मंदिर आए श्रद्धालुओं को फ्री फॉर ऑल सुविधा से हुए दर्शन

ग्रामीण क्षेत्र के श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा

उज्जैन, अग्निपथ। शनिश्चरी अमावस्या का स्नान कर महाकाल मंदिर में दर्शन को आए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। ग्रामीण क्षेत्र के श्रद्धालुओं को देखते हुए मंदिर प्रशासन द्वारा फ्री फॉर आल सुविधा के तहत दर्शन कराए गए। हालांकि छोटी मोटी परेशानियां इन श्रद्धालुओं को अवश्य हुईं, लेकिन भगवान महाकाल के दर्शन के बाद यह समाप्त हो गईं।

त्रिवेणी संगम पर श्रद्धालुओं ने स्नान करने के बाद शनिदेव के दर्शन कर महाकाल मंदिर की ओर चल दिये। मंदिर में शनिवार को दर्शन करने वाले श्रद्धालु अधिकांश ग्रामीण क्षेत्र के थे। लिहाजा इनमें से कई के पास आनलाइन दर्शन बुकिंग करवाने के लिए एंड्राइड मोबाइल नहीं थे। ऐसे में मंदिर प्रशासन द्वारा उनको महाकाल दर्शन करवाने के लिए फ्री फार आल सुविधा प्रदान की गई। श्रद्धालु उनके लिए की गई व्यवस्था से खुश दिखे। ओंकारेश्वर मंदिर प्रांगण-जून महाकाल प्रांगण में श्रद्धालुओं की भीड़ दिखाई दी। हालांकि श्रद्धालु अपने मुंह पर मॉस्क लगाकर आए थे। जिन श्रद्धालुओं के मुंह पर मॉस्क नहीं थे, उनको बाहर का रास्ता मंदिर कर्मचारियों द्वारा दिखाया जा रहा था।

बैग-झोले कहां पर रखें

बिना मैसेज के ग्रामीण क्षेत्र के श्रद्धालुओं को दर्शन करवाए जा रहे थे। स्नान कर आए अधिकांश श्रद्धालुओं के पास बैग और झोले थे। ऐसे में उनको शंख द्वार स्थित गेट से प्रवेश नहीं दिया जा रहा था। श्रद्धालु बैग-झोले रखने जाते तो उनसे मैसेज की मांग की जाती। ऐसे में श्रद्धालुओं ने शंख द्वार गेट या आसपास अपने बैग-झोले रखकर भगवान महाकाल के दर्शन किए।

नंदीहॉल में प्रवेश और पर्ची रही बंद

महाशिवरात्रि पर्व से नंदीहाल में श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद रखा गया था। दूसरे दिन दोपहर की होने वाली भस्मारती में भी श्रद्धालुओं को नंदीहाल में प्रवेश से वंचित रखा गया। तीसरी दिन शनिवार को भी नंदीहाल श्रद्धालुओं के लिए बंद रहा। इसके साथ ही पूजन अभिषेक करवाने के लिए प्रोटोकॉल से दी जाने वाली सफेद पर्ची भी बंद रखी। जिला प्रोटोकॉल का प्रोटोकॉल अनुमति पोर्टल भी बंद रहा। ऐसे में प्रोटोकॉल से दर्शन को आने वाले वीआईपी प्रोटोकॉल कर्मचारी के साथ जाकर रैलिंग से दर्शन करते रहे।

डीजीपी ने किए महाकाल दर्शन

शनिश्चरी अमावस के अवसर पर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) वीके जौहरी ने सपरिवार बाबा महाकाल के दर्शन किए। संजय पुजारी ने विधि विधान से पूजन अर्चन संपन्न कराया। मीडिया से चर्चा में वीके जौहरी ने बताया कि मैंने आज सपरिवार बाबा महाकाल के दर्शन किए हैं। बाबा महाकाल से यह प्रार्थना की है कि एक बार फिर तेजी से फैल रही कोरोना महामारी से देशवासियों को लडऩे की शक्ति दें। वही अपराधों पर अंकुश भी लगे ऐसी प्रार्थना बाबा महाकाल से की है।

Next Post

मोबाइल ब्लड डोनेट वैन का शुभारंभ रविवार को

Sat Mar 13 , 2021
किसी भी स्थान पर जाकर करवाया जा सकेगा रक्तदान उज्जैन, अग्निपथ। अब ब्लड डोनेट करने के लिए रक्तदाताओं को जिला अस्पताल की ब्लड बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी। आधुनिक रक्तदान मोबाइल वैन के जरिए अब कहीं भी ब्लड डोनेट किया जा सकेगा। वैन का शुभारंभ रविवार को ११ बजे […]