भारतीय मूल के इस डॉक्टर को मिला अमेरिका में कोरोना के कहर को थामने का जिम्मा

Dr Vivek Murti Surgeon General America

अमेरिकी सीनेट ने मंगलवार को वोटिंग से विवेक मुर्ति को सर्जन जनरल चुना। विवेक मूर्ति के समर्थन में 57 अमेरिकी सीनेटर्स ने वोट किया, जबकि 43 सीनेटर्स ने उनके नाम पर संतुष्टि नहीं जताई। इस तरह बहुमत के साथ भारतीय-अमेरिकी मूर्ति को बाइडेन का सर्जन जनरल नियुक्त किया गया। डॉ मूर्ति ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान सर्जन जनरल के रूप में काम किया था लेकिन 2017 में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उन्हें पद से हटा दिया था।

मूर्ति के परिवार के कुछ लोग भी कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे। मूर्ति ने सीनेटर्स के समक्ष कहा कि वह आम लोगों को स्पष्ट, विज्ञान-आधारित मार्गदर्शन बताकर लोगों और परिवारों की रक्षा करने में मदद करना चाहते हैं। अमेरिकी लोगों को मास्क पहनने से जैसे सुरक्षात्मक उपायों के लिए राजी करना उनके लिए एक कठिन चुनौती होने वाली है। इससे पहले, मूर्ति ने बाइडेन के कोरोनावायरस सलाहकार बोर्ड के सह-अध्यक्ष के रूप में कार्य किया. कहा जाता है कि मूर्ति राष्ट्रपति के काफी करीबी हैं।

Next Post

नरेंद्र मोदी ने इमरान ख़ान को ख़त लिखा, ख़त में क्या लिखा?

Wed Mar 24 , 2021
नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान को पाकिस्तान दिवस की मुबारकबाद देते हुए कहा है कि एक पड़ोसी देश के तौर पर भारत पाकिस्तान के लोगों के साथ ख़ुशगवार रिश्ते चाहता है. उन्होंने लिखा है कि ऐसा संभव बनाने के लिए आतंकवाद और […]