मास्क नहीं तो पेट्रोल-डीजल नहीं मिलेगा

कोविड-संक्रमण से बचाव की कवायद तेज, सख्ती बढ़ाई

शाजापुर, अग्निपथ। कोरोना महामारी का असर बढऩे के साथ ही प्रशासन ने सख्ती बढ़ा दी है। मास्क पहनना जरूरी करने के साथ ही उसका पालन कराने के लिए जुर्माना भी किया जा रहा है। इससे एक कदम बढक़र अब मास्क नहीं पहनकर जाने वालों को पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल भी नहीं मिलेगा।

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी दिनेश जैन ने दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जिले में संचालित समस्त पेट्रोल-डीजल पम्प संचालकों को आदेशित किया है कि पेट्रोल-डीजल लेने हेतु आने वाले किसी भी व्यक्ति को जिसने मुंह पर मास्क नहीं लगाया हो, उसे पेट्रोल-डीजल नहीं किया जाए। इस संबंध में पंप परिसर में बड़े-बड़े अक्षरों में सूचना पटल भी प्रदर्शित किया जाए।

इस आदेश का उल्लंघन करने वाले पंप संचालकों के विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51 से 60 के प्रावधानों के अलावा भारतीय दण्ड विधान की धारा 188 एवं अन्य उपयुक्त कानूनी प्रावधानों के अंतर्गत जुर्माना सहित दांडिक कार्रवाई की जाएगी। यह आदेश तत्काल प्रभावशील होगा।

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस कोविड 19 के प्रकरणों की संख्या में विगत दिनों में हो रही बढ़ोतरी को दृष्टिगत रखते हुए इससे रोकथाम एवं बचाव के लिए मध्यप्रदेश शासन गृह विभाग मंत्रालय भोपाल द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। उक्त परिस्थितियों के चलते कोरोना संक्रमण की गति को नियंत्रित करने हेतु मध्यप्रदेश शासन गृह विभाग मंत्रालय भोपाल द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुक्रम में उक्त आदेश जारी किया है।

इन पर भी प्रतिबंध

इधर, कलेक्टर ने जिले में कोविड 19 के संक्रमण को फैलने से रोकने तथा बचाव के लिए समस्त सामाजिक एवं धार्मिक त्यौहारों में निकलने वाले जुलूस, गैर, मेले, राजनैतिक, धार्मिक, खेल, मनोरंजन, ,स्वीमिंग पुल, जिम, मैरिज गार्डन, फार्म हाउस, सिनेमा घरों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों आदि पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि विशेष परिस्थितियों में कोविड गाइड लाइन के पालन सुनिश्चित करते हुए कार्यक्रमों के लिए संबंधित क्षेत्र के एसडीएम से अनुमति लेना अनिवार्य होगा। उन्होने सभी दुकानों एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर मास्क लगाने एवं सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का अनिवार्य रूप से पालन कराने के लिए दुकानों के सामने रस्सी, गोल मार्क आदि के माध्यम से कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने नागरिकों से अपील की है कि कोरोना संक्रमण का प्रभाव बढ़ रहा है, इसे नियंत्रित करने के लिए सतर्कता जरूरी है। आप सुरक्षित रहेंगे तो परिवार भी सुरक्षित रहेगा। इसलिए घर से बाहर मास्क लगाए रखें और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करें।

जिले में 17 कोरोना संक्रमित मरीज मिले

जिले में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। शनिवार को 17 नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार 27 मार्च की स्थिति में प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार 203 सेम्पल में से 17 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। जिले की स्थिति के अनुसार जिले में अब तक कुल 1984 कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 1840 मरीज ठीक हो गए हैं। वर्तमान में जिले में 120 मरीज पॉजिटिव हैं, जिनका उपचार चल रहा है। पॉजिटिव मरीजों में से 96 जिले में तथा 24 मरीज जिले से बाहर उपचार ले रहे हैं। जिले में अब तक कुल 24 मरीजों की मृत्यु हुई है। जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी राजू निदारिया ने बताया कि जिले में अब तक 69974 सेम्पल लिए गए हैं, जिनमें से 67396 परिणाम प्राप्त हुए हैं।

Next Post

भू-माफि याओं की नजर अब सिंहस्थ क्षेत्र पर-पटवारी

Sat Mar 27 , 2021
उज्जैन,अग्निपथ। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यवाहक अध्यक्ष एवं मीडिया प्रभारी जीतू पटवारी ने शनिवार को मीडिया से बातचीत में प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव पर मास्टर प्लान में सिंहस्थ भूमि को बचाने को लेकर जो आरोप लगाए जा रहे उसमें वह भी कूद गए है। उन्होंने […]