अप्रैल में शादियों के पांच मूहर्त, एक में 25 को रविवार

शादी वाले घरों में बेचैनी के साथ लाखों रुपए एडवांस के डूबने का खतरा

उज्जैन,अग्निपथ। कोरोना महामारी के चलते इस बार फि र से जिन परिवार में शादियां है उन पर फि र से संकट गहराने लगा है हालाकि अप्रैल माह में पांच ही मूहर्त है और 25 अप्रैल को रविवार होने से शादी के जबरदस्त मूहर्त होने की वजह से उनके सामने संकट खड़ा हो गया है कि प्रशासन प्रति रविवार लॉकडाउन लगा रहा है ऐसे में वह शादियां कैसे करेंगे और उनके यहां मेहमान और शहरी लोग कैसे आयेंगे इसको लेकर वह परिवार काफ ी चिंतित और परेशान हो रहे हैं।

देश के साथ उज्जैन में भी लगातार कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है इसको लेकर प्रशासन द्वारा नई नई गाइडलाइन जारी की जा रही है वर्तमान में उज्जैन में प्रतिदिन 50 से अधिक कोरोना के मरीज आने की वजह से प्रशासन के द्वारा शनिवार रात्रि से सोमवार की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन लगा रखा हैए इसको लेकर जिन घरों में शादियां है उनके सामने बड़ा संकट 25 अप्रैल का पैदा हो गया है। उस दिन बड़ी संख्या में शहर में शादी के लिए गार्डन, होटल आदि विवाह समारोह के लिए बुक किए हुए हैं।

ज्योतिषियों के अनुसार अप्रैल माह में केवल पांच ही मूहर्त हे जो 24 ,25, 26 ,27 एवं तीस तारीख को हे। अप्रैल में इन शादियों के शुभ मुहूर्त होने के कारण बड़ी संख्या में शादियों के लोगों ने बैंड बाजा, घोड़ी, टेंट हाउस ,हॉल गार्डन आदि बुक करा चुके हैं और घरों में शादी की तैयारियों का दौर शुरू हो गया है। कई घरों के परिजन अब भी असमंजस में है कि आगे क्या करें क्योंकि प्रशासन की ओर से शादियों में सीमित संख्या पूर्व से ही निर्धारित कर दी गई हैए वही 25 अप्रैल को रविवार को होने वाली शादियां कैसे होगी इसको लेकर भी परिजनों में उहाफोह बना हुआ है।

जिला प्रशासन ने फिर रविवार के लॉक डाउन की घोषणा की हैए यह दूसरा रविवार हैं साथ मे यह भी कहा कि हर रविवार को लॉकडाउन रहेगा । ऐसे मे जिन परिवारो मे अप्रैल एवं मई मे विवाह है उनकी चिंताएं बढ़ गयी हैं। उज्जैन मे इन दोनो महीने के रविवार के लिए सभी मेरेज गार्डेन बुक हैंए जिनको लाखो रुपैये का एडवांस दिया गया हैं ,अगले सप्ताह के बाद शादियों का दौर शुरू हो रहा हैं एप्रशासन अभी कुछ कहने की स्थिति में नहीं है। कई लोग इसको लेकर जनप्रतिनिधियों के यहां भी दस्तक देकर 25 अप्रैल के लिए विशेष सुविधा की दरकार कर रहे हे। इन शादियों के लिए कम से कम परिवारो के 25 लोगो की अनुमति देना चाहिए। इन शादियों मे अधिकतर वे परिवार हैं जिन लोगो ने पिछले वर्ष अप्रैल मे कौरौनौ के कारण विवाह आगे बड़ा दिए थे ।

Next Post

कोरोना के चलते पहली गाज महाकालेश्वर मंदिर की व्यवस्थाओं पर गिरी, आरती में श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद, मंदिर प्रांगण नहीं खुला

Sat Apr 3 , 2021
उज्जैन, अग्निपथ। महाकाल मंदिर में कोरोना के बढ़ते कदमों को रोकने के लिए ऐतिहाती कदम उठाए जा रहे हैं। मंदिर प्रांगण बंद कर दिए जाने को लेकर छोटे मंदिरों के पुजारियों में आक्रोश है। रंगपंचमी तक कलेक्टर ने मंदिर प्रांगण बंद किए जाने को लेकर इसे बंद कराया था। इसके […]