अधर में लटका निपानिया डेम पुलिया का निर्माण, लोगों को होगी बारिश में परेशानी

मोहन बड़ोदिया, अग्निपथ। मोहन बड़ोदिया से नलखेड़ा के बीच बन रहे निपानिया डेम मार्ग की पुल-पुलिया का निर्माण अधर में है। 48 लाख की लागत से बनने वाली निपानिया डेम की पुलिया का निर्माण होना है। पुलिया की खुदाई कर छोड़ दिया है। इसके कारण बारिश के दिनों में 40 गावों के ग्रामीणों को आवागमन में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

निपानिया डेम पर पुलिया का निर्माण कार्य चल रहा था। ठेकेदारों की आपसी खींचतान के चलते पुलिया का निर्माण अटका पड़ा है। इसी तरह बाकी पुलिया का निर्माण भी अधूरा है। मोहन बड़ोदिया में बने सीसी रोड की साइड भी अब तक ठेकेदार द्वारा नहीं भरी गई है, जिससे आये दिन मोहन बड़ोदियावासियों और अन्य ग्रामीणों को जाम जैसी समस्या से जूझना पड़ रहा है, इसमें में नाली के किनारे दीवार भी बनाई जानी है। इसका निर्माण नहीं होने से बारिश में दुकानदारों को दुकानों में पानी घुसने का खतरा है।

ग्रामीणों ने बताया कि मोहन बड़ोदिया से मार्ग पर बनने वाली पुलियाओं की डायवर्सन रोड भी कच्ची है। बारिश शुरू होते ही ग्रामीणों का आवागमन मुश्किल हो जाएगा। जिससे फिर कई महीनों तक नहीं जुड़ पायेगा 40 ग्रामों का सम्पर्क। उपयंत्री महेंद्र नागर द्वारा बताया गया की निपानिया डेम पुलिया की लागत 48 लाख, लम्बाई 16 मीटर, ऊंचाई 7 मीटर है।

पुलिया निर्माण अधर में

निपानिया डैम की पुलिया का निर्माण होना है। निर्माण ठेकेदार द्वारा शुरु हो चुका है,पर कछुए की चाल की तरह ठेकेदार द्वारा कार्य किया जा रहा है, जिससे पुलिया का काम अधर में लटक गया है। इस पुलिया का निर्माण कार्य बीच में बंद होने की वजह से ग्रामीणों को बारिश भर दिक्कत होगी और 40 ग्रामों का सम्पर्क टूटा रहेगा।

कार्य में तेजी लाएंगे

कार्य की अवधि एक वर्ष की है पर हम पूरा प्रयास करेंगे की बारिश से पहले निपानिया डेम पुलिया बन कर तैयार हो जाये। पुलिया निर्माण कार्य में तेजी लाएंगे। – महेंद्र नागर, उपयंत्री

Next Post

कोरोना संकट में भारत के साथ दोस्ती निभा रहा रूस, महामारी से लड़ने के लिए भेज रहा Sputnik-V की दूसरी खेप

Thu May 6 , 2021
नई दिल्ली।एक भरोसेमंद भारतीय रणनीतिक साझेदार के रूप में अपेक्षा पर खरा उतरते हुए, रूस अगले दो दिनों में स्पुतनिक वी के टीकों 150,000 खुराकों की दूसरी खेप भेज रहा है। इसके अलावा लगभत तीस लाख खुराक मई के अंत तक हैदराबाद स्थित डॉ. रेड्डी की लैब में उतरने वाली है। रूस ने […]