गंभीर में डेढ़ महीने का पानी इस बार नहीं होगी परेशानी

साहेबखेड़ी में भी भरा है 75 एमसीएफटी पानी

उज्जैन, अग्निपथ। गर्मी के सीजन के आखिरी दिनों में इस बार शहर को पानी की किल्लत का सामना नहीं करना पड़ेगा। शहर में जल आपूर्ति के मुख्य स्त्रोत गंभीर बांध में फिलहाल इतना पानी सुरक्षित है कि उसे एक दिन छोडक़र शहर में डेढ़ महीने तक सप्लाय किया जा सकता है। इसके अलावा करीब एक माह तक का रिजर्व पानी साहेबखेड़ी जलाशय में भी उपलब्ध है।

गुरुवार सुबह गंभीर बांध में 420 एमसीएफटी पानी संग्रहित था। शहर में पानी की औसत खपत प्रतिदिन 6.5 एमसीएफटी है। इसमें करीब 2 एमसीएफटी पानी गर्मी की वजह से जमींन सोख लेती है या भाप बन जाता है। 100 एमसीएफटी पानी डेड स्टोरेट का माना जाता है, यानि आज की स्थिति में गंभीर बांध में करीब 320 एमसीएफटी उपयोग लायक पानी संग्रहित है। नगर निगम (पीएचई) ने शहर में 10 अप्रैल के बाद से एक दिन छोडक़र जलप्रदाय करने का निर्णय ले लिया था। फिलहाल पूरे शहर में ही एक साथ एक दिन छोडक़र जलप्रदाय किया जा रहा है।

इंदिरा नगर को मिल रहा साहेबखेड़ी से पानी

साहेबखेड़ी जलाशय में गुरूवार तक की स्थिति में 75 एमसीएफटी पानी संग्रहित है। इतना पानी एक महीने तक पूरे शहर की आपूर्ति कर सकता है। फिलहाल यहां से हर रोज महज 0.25 एमसीएफटी पानी ही लिया जा रहा है। इसका उपयोग इंदिरानगर और आगर रोड़ की कुछ कालोनियों में सप्लाय में किया जा रहा है।

इनका कहना

समय रहते एक दिन छोडक़र जलप्रदाय करने का फैसला पानी बचाने की दिशा में सही कदम रहा है। मानसून आने तक हमारे पास गंभीर बांध में पानी रिजर्व रहेगा। उम्मीद है कि नर्मदा लाइन की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। – राजीव शुक्ला, एई पीएचई

Next Post

लॉकडाउन में खुशियाँ भरी गुब्बारों में

Thu May 27 , 2021
फेफड़ों को मजबूती देने हेतु की अनूठी प्रतियोगिता, 32 दंपत्तियों ने फुलाए गुब्बारे उज्जैन, अग्निपथ। जैन सोशल ग्रुप समन्वय द्वारा लॉकडाउन में ’खुशियाँ भरो गुब्बारों में’ नाम से एक अनूठा आयोजन ग्रुप सदस्यों के लिए किया गया। संस्था अध्यक्ष शैलेन्द्र बाफना ने बताया कि कोरोना संक्रमण से व्यक्ति के फेफड़ों […]