40 मिनट की बारिश में शहर पानी-पानी

नालियों का पानी सडक़ पर आया, गली-चौराहे पानी में डूबे, वाहन चालकों को आवागमन में आई परेशानी

उज्जैन, अग्निपथ। मंगलवार को बारिश ने एक दिन का गेप देकर दूसरे दिन कसर निकाल ली। केवल कुछ ही देर की बारिश ने पूरे शहर को पानी-पानी कर दिया। नगरनिगम की सफाई की पोल भी इस बारिश ने खोल दी। नालियां जाम होने के कारण पानी उफनकर सडक़ पर आ गया। निचले क्षेत्रों के पानी भरा गया। एक इंच के करीब बारिश का अनुमान है।

सुबह से ही सूर्य देवता की तीखी किरणों के कारण उमस का वातावरण बना हुआ था। शाम को 5 बजे के लगभग हल्की बारिश शुरू हुई जोकि बाद में झमाझम में बदल गई। पहले पुराने शहर में बारिश ने अपनी आमद दर्ज कराई और इसके बाद फ्रीगंज क्षेत्र में जोरदार बारिश हुई। लगभग 40 मिनट की बारिश ने नगरनिगम की नालियों की सफाई की पोल खोल दी।

बारिश पानी को निकलने की जगह नहीं मिली तो सडक़ पर उफनकर आ गया। पुराने शहर का निकास चौराहा, तेलीवाड़ा चौराहा, नई सडक़, एटलस चौराहा, इंदौर गेट, छत्री चौक सहित अन्य निचले क्षेत्रों में नाली का पानी भरा गया। सडक़ पर वाहनों की कतारें लग गई थीं। नई सडक़ पर पानी भरा होने के कारण दोपहिया और चार पहिया वाहन चालक परेशान होते रहे।

कई जगह पर जाम की स्थिति भी पैदा हो गई थी। रही सही कसर टाटा कंपनी द्वारा खोदी गई सडक़ों ने पूरी कर दी। सडक़ का सही तरह से पेंच वर्क नहीं करने के कारण गड्ढों में भी पानी भर गया था।

दिन का पारा 4 डिग्री चढ़ा

हालांकि मंगलवार की शाम को बारिश ने आमद दी थी, लेकिन सुबह से लेकर शाम तक उमस का माहौल बना हुआ था। सुबह आद्र्रता 84 प्रतिशत रही और शाम को 71 पर आंकड़ा जाकर ठहर गया। जिसके चलते दिन में भारी उमस से लोगों को परेशान होना पड़ा। विगत दो दिन से बंद कूलर भी लोगों ने दोपहर में चला लिए थे। जीवाजीराव वेधशाला अधीक्षक राजेन्द्र गुप्त ने बताया कि आगामी दिनों में भी इसी तरह की स्थिति रहेगी। उनका कहना है कि लगातार दो-तीन दिन तक बारिश के आसार नहीं है।

दिन का तापमान 4 डिग्री उछला

वेधशाला से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 29 डिग्री से बढक़र 33 पर पहुंच गया था। तापमान में 4 डिग्री की बड़ी बढ़त होने के कारण लोगों को गर्मी का एहसास होता रहा। इसी तरह की स्थिति रात के न्यूनतम तापमान में भी देखने को मिली। पारा 22.5 डिग्री से बढक़र 23.8 डिग्री पर पहुंच गया था।

अभी तक जिले में औसत 75.8 मिमी वर्षा दर्ज

इस वर्ष जिले में अभी तक औसत 75.8 मिमी वर्षा हो चुकी है। पिछले चौबीस घंटे के दौरान 22 जून की प्रात: तक घट्टिया तहसील में 8 मिमी, खाचरौद में 2 और बडऩगर तहसील में 6 मिमी वर्षा हुई है। जिले में अभी तक उज्जैन तहसील में 58 मिमी, घट्टिया में 40, खाचरौद में 90, नागदा में 134, बडऩगर में 59, महिदपुर में 92, झारड़ा में 88 और तराना तहसील में 45 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

गत वर्ष इसी अवधि में उज्जैन तहसील में 63 मिमी, घट्टिया में 76, खाचरौद में 56, नागदा में 59, बडऩगर में 61, महिदपुर में 69, और तराना तहसील में 183 मिमी वर्षा हुई थी। गत वर्ष इसी अवधि में जिले में औसत 81 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई थी।

Next Post

निगम चुनाव की तैयारी: पांच बूथ पर बनेगा एक सेक्टर, मंडलम की संख्या भी बढ़ेगी

Tue Jun 22 , 2021
शहर और जिला कांग्रेस के पदाधिकारियों की बैठक में फैसला दो विधानसभा में अभी कांग्रेस के सात ब्लाक और 24 मंडल है अब शहर कांग्रेस के 105 सेक्टर और 54 मंडलम बन जाएंगे उज्जैन। कांग्रेस ने नगर निगम चुनाव की तैयारी तेज कर दी है। बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं को […]