विदेश जाने वालों को कोविशील्ड का दूसरा डोज 28 दिन बाद लगाये जाने की छूट

उज्जैन, अग्निपथ। शासन द्वारा शैक्षणिक, रोजगार, खेल के उद्देश्य से विदेश यात्रा करने वाले छात्रों, खिलाडिय़ों, व्यक्तियों के लिये केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज प्रथम डोज के 28 दिन के बाद तथा 84 दिन के पहले लगाये जाने की छूट इस शर्त पर दी गई है कि नामांकित सक्षम अधिकारी वांछित दस्तावेजों की जांच करके यह अनुमति दे सकेंगे।

कलेक्टर आशीष सिंह ने इस कार्य के लिये डिप्टी कलेक्टर कल्याणी पाण्डेय को सक्षम अधिकारी घोषित किया है।

जिन व्यक्तियों को विदेश जाने के लिये सेकंड डोज 28 दिन के उपरान्त या 84 दिन के पहले लगवानी हो, वे सक्षम अधिकारी को दस्तावेजों के साथ आवेदन दे सकेंगे। दस्तावेजों में यह सिद्ध हो सके कि कोविशील्ड प्रथम डोज के बाद 28 दिन हो चुके हैं, शैक्षणिक उद्देश्य के लिये प्रवेश आदि से सम्बन्धित दस्तावेज, छात्र अगर विदेशी शैक्षणिक संस्थान में अध्ययनरत है तथा अध्ययन को सतत रखने हेतु वापस विदेश यात्रा करना चाह रहे हैं तो उस सम्बन्ध में दस्तावेज, रोजगार सम्बन्धी दस्तावेज, टोकियो ओलंपिक खेल में सम्मिलित होने संबंधी दस्तावेज, पासपोर्ट की सत्यापित फोटोकापी शामिल है। सक्षम प्राधिकारी टीकाकरण प्रमाण-पत्र में पासपोर्ट नम्बर का उल्लेख करते हुए दूसरा प्रमाण-पत्र भी जारी कर सकते हैं। प्रश्नाधीन सुविधा 31 अगस्त 2021 तक के लिये प्रभावशील रहेगी।

बुजुर्गों और दिव्यांगों को घर जाकर लगाएंगे टीका

शहरी क्षेत्र के ऐसे बुजुर्ग एवं दिव्यांगजन जो टीकाकरण सेंटर जाने में असमर्थ हैं, नगर पालिक निगम उज्जैन के द्वारा उनके लिए घर-घर जाकर टीकाकरण किया जाएगा। आनंद विभाग प्रभारी पीएल डाबरे ने बताया कि इस मुहिम में पहला और दूसरे डोज के भी जरूरतमंद व्यक्ति संपर्क कर सकते हैं। इस मुहिम से ज्यादा से ज्यादा की मदद की जा सके, इसी बात को ध्यान में रखते हुए अधिक जानकारी के लिए डॉ. प्रवीण जोशी 8878434788, रवि धींग 9824844441 या डॉ. अनुप्रिया हाड़ा 9926000977 से संपर्क किया जा सकता है।

दिव्यांग कृष्णा सिंह ने भी लगवाई वैक्सीन

बहादुरगंज में रहने वाले मानसिक दिव्यांग युवक कृष्णा सिंह ने गत दिवस कोरोना वैक्सीनेशन करवाया। वे टीकाकरण केन्द्र में अपने परिजनों के साथ खुशी-खुशी गये और बिना डर के वैक्सीन लगवाया। कुछ समझ रखने वाले एवं बोलने की स्थिति में होने से कृष्णा सिंह को जो बात उनके माता-पिता ने उनको समझाई उसको मानकर बिना किसी झिझक के उन्होंने टीका लगवाया। टीका लगवाने के बाद कृष्णा सिंह ने कहा कि कोरोना को हराने के लिये टीका लगवाया है। बाकी सभी को भी लगवाना चाहिये। दिव्यांग कृष्णा सिंह की निडरता को देखते हुए सभी लोगों को आगे आकर झिझक छोडक़र टीकाकरण करवाना चाहिये और कोरोना के भय से मुक्ति पाना चाहिये।

Next Post

आईटी शाखा की लापरवाही से गुरुवार दोपहर 1.30 बजे से शुरू हुई ऑनलाइन अनुमति

Thu Jun 24 , 2021
रात्रि 12 बजे से होना थी शुरू, 28, 29, 30 और 1 जुलाई के लिए खुली लिंक उज्जैन, अग्निपथ। विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग को कोरोना संक्रमण के चलते दो माह के लिए बंद कर दिया गया था। विगत दिनों हुई मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में मंदिर को 28 […]
mahakal darshan shringar shivling