मौके पर पक्का मकान फिर भी प्रधानमंत्री आवास योजना का चाहिये लाभ

Badnagar pm awas dhandli 18122021

एसडीएम ने मौके पर निरीक्षण किया तो सामने आई धांधली , अपात्र हितग्राहियों व अधिकारी/कर्मचारी पर होगी कार्रवाई

बडऩगर, अग्निपथ। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कई अपात्रों को मिल गया है और कुछ इसका लाभ लेने की तैयारी में हैं। इनमें से कुछ तो ऐसे भी हैं जिनके पक्के मकान होने के बावजूद योजना के लिए आवेदन किया है। धांधली का खुलासा होने पर अब अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) एसडीएम ने अपात्रों के साथ ही मामले में लेतलाली करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की का फरमान जारी कर दिया है।

दरअसल, प्रधानमंत्री आवास योजना के 151 हितग्राहियों की सूची मुख्य नगर पालिका अधिकारी व उपयंत्री ने एसडीएम के पास नपा की प्रशासक की हैसियत से अनुमोदन के लिए भेजी थी। सूची के हितग्राहियों के अनुमोदन के पहले एसडीएम निधि सिंह खुद मौके पर पहुंची और हितग्राहियों की तस्दीक की तो गड़बड़ी का पता चला।

इस दौरान ऐसे मामले पकड़ में आए जिनमें कुछ के पक्के मकान बने पाये गये तो कुछ ने मकान ही किराये पर दे दिये। यही नहीं सूची में ऐसे व्यक्तियों के भी नाम शामिल है जिन्होंने शासकीय एवं मंदिर की भूमि पर अतिक्रमण कर रखा है। ऐसे में एसडीएम ने अपात्र हितग्राहियों के साथ ही उन अधिकारी-कर्मचारियों के खिलाफ भी कार्रवाई का फरमान जारी किया है, जिन्होंने अपात्रों को योजना का लाभ दिया था।

जिसके बाद अपात्र हितग्राहियों व संबधित अधिकारीयों में खलबली मची हुई है। जिनको कार्यवाही की तलवार लटकती नजर आ रही है।

मकानों में किरायदार भी

एसडीएम निधि सिंह के अनुसार सूची के अनुसार मौके पर नगर पालिका कर्मचारी व पुलिस बल की उपस्थिति में स्थल निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पात्र सूची में से शाहजीलालपुरा, नयापुरा, बरगुण्डासेरी, बुद्धेश्वर मंदिर के सामने, जनपद कार्यालय के सामने ठक्कर बापा कॉलोनी, शिक्षक कॉलोनी, हजारीबाग बस स्टैंड के रहवासी हितग्राहियों मौके पर पक्के मकान बने पाये गये। कुछ मकान में किरायेदार भी रखे हुए थे।

शासकीय जमीन पर अतिक्रमण करने वाले भी सूची में

एसडीएम के मुताबिक हितग्राहिोयं की सूची में ऐसे व्यक्तियों के भी नाम शामिल किये गये हैं कि जिनके द्वारा शासकीय भूमि एवं मंदिर की भूमि पर अवैध रूप से अतिक्रमण किया गया हैं। एसडीएम सिंह ने अग्निपथ को बताया कि प्रस्तुत सूची में अपात्र व्यक्तियों की विस्तृत जानकारी मुख्य नगरपालिका अधिकारी से लेकर नियमानुसार कार्रवाई की जावेगी।

वहीं संबधित अधिकारी-कर्मचारी पर भी कार्यवाही किये जाने की बात कही है। निरीक्षण के दौरान धमेन्द्रसिंह पंवार राजस्व निरीक्षक, नगरपालिका उपयंत्री दीपिका खत्री मय सहयोगी कर्मचारी के मौके पर उपस्थित थे।

Next Post

जिला पंचायत के 9 वार्डों के भाजपा समर्थित उम्मीदवार घोषित

Sat Dec 18 , 2021
उज्जैन। भारतीय जनता पार्टी जिला उज्जैन ग्रामीण की कोर समिति की बैठक देर रात्रि लोकशक्ति कार्यालय पर सम्पन्न हुई। कोर समिति की बैठक में जिलाध्यक्ष  बहादुरसिंह  बोरमुण्डला, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, सांसद  अनिल फिरोजिया, विधायक  बहादुरसिंह चौहान , महामंत्री नाहरसिंह पंवार,  धर्मेश जायसवाल,  गणपत डाबी उपस्थित थे। कोर […]