महाकालेश्वर मंदिर में बटुक नि:शुल्क लगाएंगे तिलक, बांटेंगे प्रसाद- कलावा

एक दो दिन में मंदिर प्रशासन व्यवस्था करेगा लागू, अन्य मंदिरों की व्यवस्थाएं रहेंगी यथावत

उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर में अब श्रद्धालुओं की सुविधाएं प्रदान करने के लिए नई व्यवस्था की जा रही है। मंदिर प्रशासन द्वारा दो तीन दिन में लागू की जाने वाली इस व्यवस्था के अंतर्गत नि:शुल्क तिलक, प्रसाद, कलावा आदि बांधा जाएगा। मंदिर प्रशासन की इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

महाकालेश्वर मंदिर प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने बताया कि मंदिर परिसर स्थित सिद्धि विनायक मंदिर के पीछे स्थित बड़ के पेड़ के आसपास बेरिकेडिंग करवा कर यहां पर बटुकों को बैठाया जाएगा, जोकि मंदिर में ऐसे श्रद्धालु जोकि नि:शुल्क तिलक, कलावा और प्रसाद पाना चाहते हैं। उनको यह सब सुविधा प्रदान करेंगे।

वैदिक शोध और प्रशिक्षण संस्था के बटुकों को इस काम में लगाया जाएगा। ज्ञातव्य रहे कि अभी तक श्रद्धालुओं को प्रसाद, कलावा और तिलक लगाने के फलस्वरूप अपनी जेब से दक्षिणा स्वरूप कुछ भेंट करना होता था। लेकिन गरीब और कई श्रद्धालु ऐसा नहीं कर पाते थे।

मंदिरों में भी चलता रहेगा कार्य

प्रशासक श्री धाकड़ ने बताया कि इस व्यवस्था को इसलिए लागू किया जा रहा है ताकि कोई भी श्रद्धालु यहां से बिना इसके वापस नहीं जाए। मंदिर की छवि भी श्रद्धालुओं में अच्छी जाएगी। लेकिन जो व्यवस्था अन्य मंदिरों में तिलक, कलावा और प्रसाद की चल रही है। वह यथावत चलती रहेगी। इसमें मंदिर प्रशासन की कोई भी दखलांदाजी नहीं रहेगी।

100 रुपए के तीन काउंटर और खुलेंगे

श्री महाकालेश्वर मंदिर में बढ़ती भीड़ के मद्देनजर मंदिर प्रशासन ने अन्न क्षेत्र में संचालित 100 रुपए के प्रोटोकाल टिकट काउंटरों को बढ़ाने का निर्णय लिया है। अभी तक यहां पर 5 काउंटर चल रहे थे। लेकिन आज से यहां पर 8 काउंटर संचालित किए जाएंगे। इस तरह से यहां पर 3 काउंटर और बढ़ाए गए हैं। सूत्रों ने बताया कि भस्मार्ती अनुमति बनाने वाले 15 के करीब मंदिर कर्मचारियों को रिलीव कर इन काउंटरों पर लगाया जाएगा। बताया जाता है कि आऊटसोर्स से लगाए गए कर्मचारियों को संभवत: रवानगी दी जा सकती है।

Next Post

ब्लैकमेलिंग कांड में पकड़ाया भाजपा नेता रिमांड पर

Sat Dec 25 , 2021
महिदपुर रोड पर रिश्तेदार के घर काट रहा था फरारी उज्जैन,अग्निपथ। कथित दुष्कर्म के केस में व्यापारी परिवार से 25 लाख की मांग करने वाले भाजपा नेता को शनिवार शाम नागझिरी पुलिस ने दो दिन के रिमांड पर ले लिया।ं करीब दो माह से फरार आरोपी को महिदपुर रोड से […]