नवोदय विद्यालय के समीप टे्रंचिंग ग्राउंड से परेशानी; पालकों ने संभाला मोर्चा कचरे की गाडिय़ां वापस भेजी

थांदला, अग्निपथ (जितेंद्र धमन)। नगर परिषद द्वारा न्यालालय कलेक्टर के आदेश के बाद भी नवीन कचरा ग्राउंड में कचरा न डालते हुए नवोदय विद्यालय के समीप ही डंप किया जा रहा था इसको लेकर विद्यालय के कुछ पालकों ने गत 23 दिसम्बर को इसकी शिकायत कलेक्टर से की थी। कलेक्टर ने एसडीएम को अवगत कराते हुए पालकों से कहा कि कचरा अब नवीन आवंटित भूमि में ही डालेगा नगर परिषद पुराने स्थल पर डालती है तो आप लोग इसे रोके। परेशान पालको ने सोमवार को ट्रेंचिंग ग्राउंड के बाहर मोर्चा संभाला और कचरा गाडिय़ों की बिना खाली करे वापस लौट दिया।

यह है मामला

नगर के पेटलावद रोड पर ग्राम मछलाई माता में नगर परिषद द्वारा टें्रचिंग ग्राउंड बना कर नगर का कचरा डंप करने से समीप स्थित नवोदय विद्यालय के बच्चो व स्टाफ के साथ ग्रामीण भी उठने वाली सड़ांध से खाशे परेशान थे। ट्रेंचिंग ग्राउंड से उडऩे वाली प्लास्टिक पन्नियों के चलते कई ग्रामीणों की खेती बर्बादी के कगार पर थी तो ट्रेंचिंग ग्राउंड सडक़ किनारे होने से फैलने वाली दुर्गंध से आमजन भी परेशान रहते थे। टे्रंचिंग ग्राउंड की परेशानी को ले कर ग्रामीण एसडीएम से ले कर कलेक्टर कार्यालय तक विरोध कर चुके थे वही नवोदय विद्यालय का स्टाफ भी ग्राउंड अन्यत्र स्थान्तरित करने हेतु उच्च स्तर तक शिकायत कर चुका था किंतु समस्या का हल होता नजर नहीं आ रहा था।

बीते समय कलेक्टर ने नगर भ्रमण किया था तब एक बार पुन: ट्रेंचिंग ग्राउंड का मुद्दा कलेक्टर के सामने उठा तो कलेक्टर ने ट्रेंचिंग ग्राउंड, नवोदय विद्यालय का अवलोकन कर तत्कालीन सीएमओ व स्वछता निरीक्षक को जम कर लताड़ लगते हुए अस्थायी तौर पर ग्राउंड के चारों ओर ऊंचाई तक टीनशेड लगाने के निर्देश दिए थे व तहसीलदार, एसीएम को कोई शासकीय भूमि देख ट्रेंचिंग ग्राउंड हेतु आवंटित करने को कहा था। अनुविभागीय अधिकारी ने थांदला, मेघनगर के मध्य ग्राम तलावली में स्थान चयन कर करवाही पूर्ण कर नगर परिषद को आवंटित कर कलेक्टर को अवगत करवा दिया कलेक्टर ने नवीन ट्रेंचिंग ग्राउंड में कचरा डालने तथा पुराने ग्राउंड का कचरा भी नवीन ग्राउंड शिफ्ट करने के निर्देश दिया।

बावजूद उसके नगर परिषद पुराने स्थल पर ही कचरा डंप कर रही थी। इस पर स्कूल के पालक लालचंद देवल, ऋषि पाल, भूपेंद्र करमदिया, लीला राठौर, रस्सु डामोर, सुनील सिरसाठ, पंगा देवल, रमेश देवल, हेम शंकर मोदी आदि ने सोमवार को ट्रेंचिंग ग्राउंड के बाहर सुबह से मोर्चा सम्हाला ओर कचरा खाली आए वाहनों को वहां से लौटाया। पलकों ने बताया कि हमने इस संबंध में नगर परिषद अध्यक्ष बंटी डामोर से टेलीफोनिक चर्चा की तो उनका कहना है वहाँ ग्रामीण कचरा नहीं डालने दे रहे है अब प्रशासन को इस ओर ध्यान देना होगा। एसडीएम अनिल भाना ने पलको को कहा कि यहां आप लोग विरोध कर रहे वहां ग्रामीण कोई हल शीघ्र निकालते हैं।

सीएमओ ने की इतिश्री

न्यायालय कलेक्टर के निर्णय के पश्चात नगर परिषद प्रभारी सीएमओ भरत टाक ने स्वछता निरीक्षक, व दरोगा के नाम 22 दिसम्बर को एक पत्र जारी किया इसकी एक एक प्रति कलेक्टर व अनुविभागीय अधिकारी को भी भेजी पत्र 23 दिसम्बर से कचरा तलावली स्थित नवीन भूमि में डलवाना सुनिश्चित करे पत्र जारी कर कर्तव्य की इतिश्री कर ली। जबकि प्रभारी सीएमओ को स्वयम रुचि ले कर नवीन कचरा स्थल पर कचरा डलवाने में आगे आना चाहिए था।

Next Post

देश भक्ति जन सेवा करने वाली पुलिस बनी भू-माफिया

Mon Dec 27 , 2021
बुजुर्ग विधवा महिला की जमीन से जाली से बनी बाउंड्री तोड़ थाना प्रभारी ने बना दी अपनी पक्की दीवार कल्याणपुरा, अग्निपथ। जिस खाकी वर्दी का काम अवैध मादक पदार्थों की तस्करी को रोकना है, अब वहीं खाकी के जवान गरीब बेवा महिला की जगह छीन उस पर कब्ज़ा कर पुलिस […]