मनमाने तरीके से दूध के भाव बढ़ाने का विरोध

दूध विक्रेताओं के विरूद्ध जनसुनवाई में आवेदन दिया गया

उज्जैन, अग्निपथ। शहर में मनमाने रूप से दूध का भाव बढ़ाने का विरोध शुरू हो गया है। उपभोक्ता संरक्षण समिति ने इसके विरोध में मंगलवार को जनसुनवाई में कलेक्टर को शिकायत की। कलेक्टर ने भी मामले पर तुरंत संज्ञान लेकर सांची दुग्ध संघ के सीईओ को तुरंत कार्रवाई के निर्देश दिये हैं।

कलेक्टर आशीष सिंह ने मंगलवार को बृहस्पति भवन के सभाकक्ष में विभिन्न आवेदनों पर जनसुनवाई की। जनसुनवाई में शहर की शिप्रा उपभोक्ता संरक्षण समिति ने आवेदन देकर शिकायत की कि उज्जैन जिले के तथाकथित दूध विक्रेता संघ द्वारा विगत एक जनवरी से खेरची दूध के भाव मनमाने तरीके से प्रति लीटर दो रुपये की बढ़ौत्री कर ली गई है। उक्त निर्णय को न तो प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त हुई है और न ही कोई वैधानिक संस्था से स्वीकृति प्राप्त हुई है। अत: उज्जैन में तथाकथित दूध विक्रेताओं पर नकेल लगाते हुए दूध विक्रेता संघ और उपभोक्ता संगठनों की संयुक्त बैठक बुलाकर खेरची दूध के गुण-दोष के आधार पर विक्रय मूल्य निर्धारित किया जाये। कलेक्टर ने इस मामले में आवश्यक कार्यवाही के लिये सांची दुग्ध संघ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिये।

अधिकारी रोक रहे आवास ऋण को

कच्चा माधोपुरा मक्सी रोड निवासी ताराबाई पति स्व.ओमप्रकाश ने आवेदन दिया कि उनका कच्चा मकान है, जो कभी भी गिर सकता है। उनके द्वारा प्रधानमंत्री आवास के तहत आवेदन किया गया था तथा उनका प्रकरण स्वीकृत हो चुका है, परन्तु नगर निगम के अधिकारी द्वारा उनके मकान के निर्माण के लिये ऋण को अनावश्यक रोका जा रहा है। इस पर आयुक्त नगर पालिक निगम को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

शमी नगर निवासी अमिता गेहलोत पति स्व.सचिन गेहलोत ने आवेदन दिया कि उनके पति के नाम से मुख्यमंत्री जनकल्याणकारी योजना संबल के अन्तर्गत आवेदन सन 2018 में प्रस्तुत किया गया था। उनके पति का निधन विगत 15 जुलाई को हो गया है। अत: पति की मृत्यु उपरान्त उक्त योजना के अन्तर्गत उन्हें सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाये।

पुत्र नहीं कर रहा भरण-पोषण

जगोटी निवासी कैलाश पिता गणपत ने आवेदन दिया कि उनके पुत्र द्वारा उनका भरण-पोषण सही तरीके से नहीं किया जा रहा है। अत: उन्हें शासन की ओर से सहायता उपलब्ध कराई जाये। इस पर एसडीएम महिदपुर को भरण-पोषण अधिनियम के तहत कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

ग्राम जस्साखेड़ी तहसील बडऩगर निवासी रीनाबाई पति श्यामसुन्दर ने आवेदन दिया कि जस्साखेड़ी में उनके स्वामित्व की कृषि भूमि है, जिसमें सरकारी सडक़ और बारिश का पानी बहकर भर जाता है। अत: उक्त समस्या का निराकरण शीघ्र-अतिशीघ्र करवाया जाये। इस पर एसडीएम बडऩगर को मामले की जांच कर उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

बीपीएल राशन कार्ड मांगा

कमल कॉलोनी निवासी अनीता पति मानसिंह चौहान ने आवेदन दिया कि वे वर्तमान में किराये के मकान में निवास कर रही हैं तथा उनके पति अधिकांश समय बीमार रहते हैं। वे अपने परिवार का भरण-पोषण काफी मुश्किल से कर पा रही हैं। उनका बीपीएल राशन कार्ड बनवाया जाये। इस पर एसडीएम सिटी को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

ग्राम टिटोड़ी तहसील तराना निवासी शेखर कुमार पिता उमरावसिंह ने आवेदन दिया कि उनकी माता की मृत्यु 7 फरवरी 2019 को हो गई थी। उनकी माता का संबल योजना के अन्तर्गत पंजीयन था। अत: उन्हें उक्त योजना के तहत अनुग्रह सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाये। इस पर सहायक श्रमायुक्त उज्जैन को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। इसी प्रकार अन्य मामलों में कलेक्टर, सीईओ जिला पंचायत व एडीएम द्वारा जनसुनवाई की गई।

Next Post

युवक बड़े पुल से कूद रहा था, लोगों ने बातों में उलझाकर बचाया

Tue Jan 4 , 2022
उज्जैन,अग्निपथ। मानसिक रुप से परेशान एक युवक ने बडऩगर रोड स्थित बड़े पुल से कूदने का प्रयास किया है। राहगीरों ने उसे बातों में उलझाकर बचा तो लिया। तीन दिन पूर्व हुई घटना का मंगलवार को वीडियो वायरल होने पर जीवाजीगंज पुलिस ने युवक की जानकारी निकाली। जीवाजीगंज क्षेत्र महावीर […]