आंधी के साथ हुई तेज बारिश एवं ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान

नलखेड़ा, अग्निपथ। आंधी के साथ बुधवार को हुई तेज बारिश एवं ओलावृष्टि से तहसील क्षेत्र के कई ग्रामों में फसलों को भारी नुकसान हुआ। किसानों ने नष्ट हुई फसलों का सर्वे कराकर मुआवजा देने की मांग सरकार से की।

ग्राम गुर्जरखेड़ी के सरपंच प्रतिनिधि रतनलाल यादव एवं कमलसिंह सिसौदिया ने बताया कि बुधवार शाम आंधी के साथ करीब तेज बारिश के बीच चना एवं मक्का के आकार के ओले भी गिरे। जिससे धनिया गेहूं मसूर चना एवं रायडे की फसल को काफी नुकसान हुआ।

  • ग्राम लटूरी गहलोत के सरपंच नंदकिशोर पाटीदार एवं किसान जानकीलाल पाटीदार ने बताया कि हमारे ग्राम में सभी फसलें पककर तैयार हो गई थी।किसान फसल खेतों में से निकालने वाले थे लेकिन बुधवार को हुई अचानक हुई ओलावृष्टि और बारिश से सभी फसलें तबाह हो गई।
  • लटूरी गहलोत ग्राम में सोयाबीन की फसल भी पहले कम बारिश से खेतों में उगी नहीं थी फिर बाद में अधिक बारिश होने से खेतों में पानी भरा जाने से सोयाबीन की फसल की बुवाई नहीं हुई थी और अब बची हुई फसलें बारिश और ओलावृष्टि ने बर्बाद कर दी इस प्रकार प्रकृति ने हमारे मुंह का निवाला हमसे छीन लिया।
  • वही ग्राम इकलेरा के सरपंच नंदकिशोर यादव ने बताया कि बेमौसम हुई तेज बारिश एवं ओलावृष्टि से हमारे गांव में खेतों में कटी हुई फसलों में जमकर नुकसान हुआ। उन्होंने बताया कि ओलावृष्टि व बारिश के बाद अब फसलों का लागत मूल्य भी नहीं निकलेगा।
  • ग्राम पढ़ाना के किसान विशाल पाटीदार ने बताया कि बुधवार को एकाएक बिगड़े मौसम से खेतों से निकालकर खलियान में रखी फसलों में काफी नुकसान हुआ।
  • ग्राम सेमलखेड़ी के सरपंच देवीसिंह सिसोदिया ने बताया कि दो-तीन वर्ष पूर्व भी इस प्रकार प्रकृति का कहर किसानों पर टूटा था और फिर एक बार प्रकृति ने कहर बरपाया है उन्होंने सरकार से किसानों की फसलों के हुए नुकसान की भरपाई करने की मांग की।

तहसीलदार एवं पटवारी पहुंचे नष्ट हुई फसलों का मौका मुआयना करने

गुरुवार को प्रशासन के आला अधिकारी तहसीलदार पारस वैश्य, नायब तहसीलदार बड़ागांव आरसी दांगी, पटवारी शिवपालसिंह सिसौदिया, जगदीश पाटीदार ने फसलों का मुआयना किया। ग्राम गुर्जरखेड़ी, गरेली, इकलेरा, लटूरी गहलोत, पडाना, डिगोन,धंदेडा, सेमलखेड़ी लोलकी के खेतों मे पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों ने बारिश व ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का मौका मुआयना किया।

विधायक राणा ने की मुख्यमंत्री से मुआवजा देने की मांग

क्षेत्र में बुधवार को आंधी के साथ हुई तेज बारिश व ओलावृष्टि से फसलों में हुए नुकसान की भरपाई के लिए क्षेत्र के विधायक राणा विक्रमसिंह ने भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से मुलाकात कर क्षेत्र में ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान की जानकारी दी।

उन्होंने अतिशीघ्र किसानों को मुआवजा देने की मांग की। इस पर मुख्यमंत्री चौहान द्वारा ओलावृष्टि से नष्ट हुई फसलों का सर्वे कराकर मुआवजा देने का आश्वासन दिया।

Next Post

लोन मंजूर करने के लिए रिश्वत लेते बैंक मैनेजर रंगे हाथों पकड़ाया

Fri Mar 11 , 2022
उज्जैन लोकायुक्त पुलिस ने आलोट में की कार्रवाई जावरा, अग्निपथ। किसान से केसीसी और लोन मंजूर करने के लिए रिश्वत लेने के मामले में एक बैंक मैनेजर को लोका एक पुलिस में गिरफ्तार किया है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की आलोट शाखा के प्रबंधक को उसके चेंबर में ही लोकायुक्त […]