महाकाल कारिडोर में स्थापित 92 मूर्तियों पर क्यूआर कोड

Mahakal van pratima

स्कैन करते ही मोबाइल पर मिलेगी जानकारी, 703 करोड़ से महाकाल मंदिर का कायाकल्प

उज्जैन, अग्निपथ। विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालु मोबाइल पर शिव से जुड़ी कहानियां पढ़ सकेंगे। मंदिर के नए कारिडोर में लगी प्रतिमाओं पर क्यूआर कोड स्कैन करते ही प्रतिमा से जुड़ी कहानी श्रद्धालुओं के मोबाइल पर आ जाएगी।

इन प्रतिमाओं को लाल पत्थर और ऐसे मटेरियल से बनाया जा रहा है जो 100 साल तक खराब नहीं होगा। महाकालेश्वर मंदिर का 703 करोड़ रुपए से विस्तार का काम चल रहा है। पहले चरण का 85 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। महाकाल पथ भी बनकर तैयार है।

मुख्य द्वार से लेकर पब्लिक प्लाजा और महाकाल मंदिर के गेट नंबर 13 तक 92 प्रतिमा स्थापित की गई हैं। कई प्रतिमाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इनमें 9 फीट से लेकर 25 फीट ऊंची प्रतिमाएं शामिल हैं। यह प्रतिमाएं धूप पानी ठंड के असर से भी सुरक्षित रहेंगी। इनका रंग रोगन भी लंबे समय तक टिकाऊ होगा। प्रतिमाओं का निर्माण गुजरात और राजस्थान के कारीगर कर रहे हैं।

पीएम मोदी कर सकते उद्घाटन

महाकाल पथ का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इसमें प्रतिमाओं के साथ 108 स्तंभ भी लगाए गए हैं। यहां आनंद तांडव प्रतिमा भी है। उद्घाटन के लिए पीएम मोदी को निमंत्रण भेजा गया है। गुजरात के वेंडर ने महाकाल पथ पर लगी लाइट का काम किया है।

97 करोड़ की योजनाएं ले रहीं आकार

स्मार्ट सिटी मिशन में पर्यटकों को लुभाने और धार्मिक महत्व को ध्यान में रखकर यात्री सुविधाओं के विकास के लिए 97 करोड़ रुपए की योजनाएं आकार ले रही हैं। इसमें पब्लिक प्लाजा, महाकाल हेरिटेज कारिडोर, रुद्रसागर घाट, शिव स्तंभ प्रवेश द्वार, उद्यान, शॉपिंग मॉल आदि शामिल हैं।

एक दर्जन 25 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित

महाकाल पथ पर विस्तारीकरण के काम में नीलकंठ महादेव, सती के शव के साथ शिव, त्रिवेणी प्लाजा पर शिव शक्ति और श्रीकृष्ण की प्रतिमा, कैलाश पर शिव, यम संवाद, गजासुर संहार, आदि योगी शिव, योगेश्वर अवतार, कैलाश पर रावण सहित अन्य 25 फीट ऊंची प्रतिमा लगाई गई हैं। इनका रंग रोगन भी पूरा हो चुका है।

यह प्रतिमाएं बताएंगी कहानी

  • 18 फीट की 8 प्रतिमाएं- नटराज, शिव पुत्र गणेश और कार्तिकेय, दत्तात्रेय अवतार, पंचमुखी हनुमान, चंद्रशेखर महादेव की कहानी शिव और सती समुद्र मंथन दृश्य
  • 15 फीट ऊंची 23 प्रतिमाएं- शिव नृत्य, 11 रूद्र, महेश्वर अवतार, अघोर अवतार, काल भैरव, शरभ अवतार, खंडोबा अवतार, वीरभद्र द्वारा दक्ष वध, शिव बारात, मणिभद्र, गणेश कार्तिकेय के साथ पार्वती, सूर्य कपालमोचक शिव।
  • 11 फीट की 17 प्रतिमाएं- प्रवेश द्वार पर गणेश अर्धनारीश्वर, अष्ट भैरव, ऋषि भारद्वाज, वशिष्ठ, विश्वामित्र, गौतम, कश्यप, जमादग्नि।
  • 10 फीट की 8 प्रतिमाएं- लेटे गणेश, हनुमान, शिव अवतार, सरस्वती लक्ष्मी पार्वती, लकूलेश, पार्वती के साथ खेलते गणेश।
  • 9 फीट की 19 प्रतिमाएं- यक्ष यक्षिणी, सिंह, बटुक, भैरव, सती, पार्वती, श्रंृगी, विष्णु, नंदीकेश्वर, शिव भक्त रावण, श्री राम, परशुराम, अर्जुन, सती, ऋषि शुक्राचार्य, शनि देव, ऋषि दधीचि।

Next Post

थाने में बंद करवाकर बंधक मजदूर को धमकाया

Sat Mar 19 , 2022
विक्रम विवि कार्यपरिषद सदस्य का एक और कारनामा उज्जैन, अग्निपथ। विक्रम विश्वविद्यालय के कार्यपरिषद सदस्य विनोद यादव का एक और कारनामा सामने आया है। चिंतामण जवासिया में रहने वाले बंजारा समाज के एक मजदूर ने आरोप लगाया है कि विनोद यादव और उनके परिवार के सदस्यों ने मजदूर को गुरुवार […]