अब भारत में ही बनेंगे राफेल जेट और पैंथर हेलिकॉप्टर, फ्रांस सरकार का बड़ा ऑफर

नई दिल्ली। भारत रक्षा के क्षेत्र में अपना पक्ष मजबूत करने पर जोर दे रहा है। भारत और फ्रांस ने रक्षा के क्षेत्र में एक-दूसरे का सहयोग करने के लिए एक साथ कदम बढ़ाए हैं। फ्रांस ने राफेल लड़ाकू विमान और पैंथर हेलिकॉप्टर पर भारत को बड़ा ऑफर दिया है। अब फ्रांस के पैंथर यूटिलिटी हेलिकॉप्टर को 100 फीसदी भारत में ही असेंबल किया जाएगा।

इसके अलावा राफेल फाइटर जेट की असेंबली लाइन 70 फीसदी तक भारत में ही शिफ्ट की जा सकती है। इससे भारत के मेक इन इंडिया अभियान को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो दोनों देशों में टेक्नोलॉजी ट्रांसफर करने पर बातचीत हुई है।

बता दें कि भारत और फ्रांस के बीच वार्षिक रणनीतिक संवाद को लेकर पिछले हफ्ते फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के राजनयिक सलाहकार एमैनुएल बॉन दिल्ली में मौजूद थे। इसी दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग करने पर बातचीत हुई थी। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रांस से और ज्यादा राफेल फाइटर जेट खरीदे जा सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि भारत में इन्हें असेंबल करने से कीमत काफी कम हो जाएगी।

भारतीय नौसेना के लिए मध्यम रेंज के हेलिकॉप्टर खरीदने की तलाश में है। एयरबस AS565 MBe का इस्तेमाल किसी भी मौसम में किया जा सकता है। ये मल्टी रोल मीडियम हेलिकॉप्टर है, जिसे शिप के डेक, ऑफशोर लोकेशन और लैंड-बेस्ड साइट्स से ऑपरेशन के लिए बनाया गया है।

इस हफ्ते भारत फ्रांस रणनीतिक वार्ता में न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के 9,900 मेगावाट की जैतापुर परमाणु ऊर्जा संरचना को लेकर भी बातचीत हुई। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल इस बातचीत के दौरान मौजूद रहे। विदेश मंत्रालय के एक बयान में जानकारी दी गई कि दोनों देशों ने आतंकवाद से निपटने, साइबर सुरक्षा, रक्षा सहयोग, समुद्री सुरक्षा, क्षेत्रीय और वैश्विक मामलों और हिंद प्रशांत क्षेत्र में सहयोग समेत अनेक मुद्दों पर चर्चा की। 

Next Post

ट्रंप का अकाउंट बैन होने से PM मोदी को फायदा, फॉलोअर्स की रेस में आगे निकल बने दुनिया के नंबर वन नेता

Sun Jan 10 , 2021
आपका शहर ऑस्ट्रेलिया338 312vsभारत244 98/2स्टंप्सहोमदेशई-पेपर Offerराज्यकोविड 19विदेशन्यूज़ ब्रीफमनोरंजनक्रिकेटखेलपॉडकास्टप्रवासी भारतीयवीडियोपंचांग-पुराणबिजनेसफोटोबोर्ड रिजल्ट्सकरियरवेब स्टोरीलाइफस्टाइलओपिनियनगैजेट्सऑटोक्राइमजोक्सहिन्दुस्तान सिटीवायरल न्यूज़हिन्दुस्तान स्मार्टnullहिंदी न्यूज़   ›   देश   ›   ट्रंप का अकाउंट बैन होने से PM मोदी को फायदा, फॉलोअर्स की रेस में आगे निकल बने दुनिया के नंबर वन नेता ट्रंप का अकाउंट बैन होने से PM मोदी को फायदा, फॉलोअर्स की रेस […]