मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा: काशी के लिए तीर्थ यात्री रवाना

मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने इन्दौर से वर्चुअल तीर्थ यात्रा का हरी झंडी देकर शुभारम्भ किया

उज्जैन, अग्निपथ। मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने कहा है कि सनातन धर्म में तीर्थ यात्राओं का अत्यधिक महत्व है। हमारे देश की एकता और अखण्डता का प्रकल्प है तीर्थ यात्राएं। तीर्थ दर्शन यात्रा करने से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है। इस तीर्थ यात्रा ने हमारे चारों धाम और बारह ज्योतिर्लिंगों को जोडऩे का काम किया है।
धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व संचालनालय उज्जैन में स्थानांतरित होने के बाद पहली मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा का शुभारम्भ उज्जैन से किया गया है।

उन्होंने कहा कि भारत के चारों दिशाओं को जोडऩे के लिये 1400 वर्ष पहले आदिगुरु शंकराचार्य ने चार मठों की स्थापना कर धार्मिक यात्राएं प्रारम्भ की थी। जितना महत्व हमारे जीवन में माता-पिता के आशीर्वाद, पुत्री के कन्यादान और पुत्र से प्राप्त मुखाग्नि का है, उतना ही महत्व तीर्थ दर्शन का भी है। तीर्थ हमारे पापों का नाश करके मोक्ष प्राप्ति का मार्ग प्रशस्त करते हैं। हर गृहस्थ का सपना होता है कि वह अपनी आंखों से तीर्थों के दर्शन करे और परमेश्वर से मोक्ष की कामना करे।

मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने आज धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना अन्तर्गत उज्जैन में आयोजित तीर्थ यात्रा के शुभारम्भ कार्यक्रम को इन्दौर से वर्चुअली सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने हरी झंडी दिखाकर उज्जैन से काशी विश्वनाथ और अयोध्या तीर्थ यात्रा को रवाना किया।

मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार हमारे वृद्धजनों की आस्था को पूरा करने के लिये मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के माध्यम से उन्हें तीर्थ स्थलों की नि:शुल्क यात्रा करवा रही है।

उज्जैन जिले के 300 तीर्थ यात्रियों को रवाना किया, उज्जैन रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर-8 पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उज्जैन जिले के प्रभारी मंत्री गौतम टेटवाल तीर्थ यात्रियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव प्रदेश के वृद्धजनों को तीर्थ यात्राएं करा रहे हैं। जो वृद्धजन किसी कारणवश धार्मिक तीर्थ यात्रा पर नहीं जा पाये हैं, उनके लिये मध्य प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अन्तर्गत नि:शुल्क ट्रेन से यात्रा करवा रही है। मध्य प्रदेश देश में पहला राज्य है जहां हवाई सेवा और ट्रेन सेवा के माध्यम से वरिष्ठजनों को नि:शुल्क तीर्थ यात्रा कराई जा रही है।

सांसद अनिल फिरोजिया ने यात्रियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव श्रवण कुमार की भूमिका में हैं। सनातन धर्म में तीर्थ दर्शन महत्वपूर्ण है। सरकार वृद्धजनों को नि:शुल्क तीर्थ कराने के साथ-साथ बेटियों के कन्यादान, आयुष्मान योजना के माध्यम से पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज, रहने के लिये आवास, ऐसी अनेक योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को उपलब्ध कराया जा रहा है। सांसद श्री फिरोजिया ने कहा कि शीघ्र ही आयुष्मान कार्ड बनाने का अभियान चलाया जायेगा, ताकि पात्र पीडि़त व्यक्ति को पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में सरकार द्वारा कराया जा सकेगा।

विधायक अनिल जैन कालूहेड़ा ने इस अवसर पर कहा कि उक्त योजना का निर्णय सरकार का प्रशंसनीय है, जो कि वृद्धजनों को तीर्थ यात्रा करा रहे हैं। उन्होंने सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि आयुष्मान योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना, प्रधानमंत्री आवास योजनाओं ऐसी कई योजनाएं संचालित कर सभी वर्गों के हितग्राहियों तक लाभ पहुंचाया जा रहा है।

तीर्थ दर्शन यात्रा से सरकार के मुखिया श्रवण कुमार जैसा कार्य कर रहे हैं। श्री जैन ने कहा कि यात्रियों के साथ जिन अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर साथ जा रहे हैं, वे अपने माता-पिता के समान यात्रियों की देखभाल करें। महापौर श्री मुकेश टटवाल ने भी तीर्थ यात्रियों को सम्बोधित कर उनकी यात्रा की मंगलकामना की। कार्यक्रम के अन्त में अतिथियों ने हरी झंडी देकर ट्रेन को रवाना किया।

26 को होगी वापसी, अगली यात्रा 21 को रामेश्वरम् की

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना में देश के विभिन्न राज्यों में स्थित धार्मिक एवं तीर्थ स्थलों पर 60 वर्ष से अधिक के वृद्धजनों को नि:शुल्क यात्रा एवं दर्शन करवाने की व्यवस्था की जाती है। उज्जैन से काशी विश्वनाथ की यात्रा की वापसी 26 सितम्बर को होगी। उज्जैन जिले के 300 यात्री काशी की यात्रा पर रवाना हुए हैं। जिले के नगरीय एवं ग्रामीण निकायों से यात्री यात्रा में शामिल हुए हैं। अगली यात्रा 21 सितम्बर को रामेश्वरम की यात्रा रहेगी। इसी प्रकार 29 सितम्बर को मथुरा-वृंदावन की यात्रा और 13 अक्टूबर को उज्जैन से कामाख्या देवी की यात्रा भी निर्धारित है।

Next Post

सोशल मीडिया पर पोर्न साइट्स की ओपन लिंक, युवा पीढ़ी बहक रही

Sat Sep 14 , 2024
शहर की होटल्स बन गई देश भर के दुराचारियों के लिए सेफ जोन, महाकाल क्षेत्र सहित शहर की होटल्स में कईं बार दुराचार और हत्या फिर भी नियंत्रण नहीं उज्जैन, (मोरेश्वर राव उलारे) अग्निपथ। स्मार्ट फोन में सोशल मीडिया के हर एक प्लेटफॉर्म पर पोर्न साइट्स की लिंक ओपन मिल […]