कोरोना: किल्लत के बीच बढ़ी 300 बिस्तरों की सुविधा, सामाजिक संस्थाओं का सहयोग

प्रशांति कोविड सेंटर

उज्जैन में ‌दो नए कोविड केयर सेंटर शुरू

उज्जैन। कोरोना महामारी के के चलते हुए इलाज की कमी से जूझ रहे मरीजों और उनके परिजनों के लिए कुछ राहत की खबर है। शुक्रवार को शहर में दो नए कोविड केयर सेंटर की शुरुआत की गई। इन दोनों स्थानों पर फिलहाल 300 मरीजों को इलाज दिया जा सकेगा।

नए शुरू किए गए कोविड केयर सेंटर में एक इंदौर रोड स्थित प्रशांति गार्डन में और दूसरा मक्सी रोड स्थित पुलिस ट्रेनिंग स्कूल (पीटीएस) में बनाया गया है। दोनों का संचालन सामाजिक संगठनों की मदद से किया जाएगा। शुक्रवार को सुबह उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव, सांसद अनिल फिरोजिया एवं विधायक पारस जैन ने इन्दौर रोड स्थित प्रशांतिधाम में 100 बिस्तरीय कोविड सेन्टर प्रारम्भ किया। वहां की गई व्यवस्थाओं का जनप्रतिनिधियों ने जायजा लिया और संबंधितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

इसी प्रकार उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव एवं सांसद फिरोजिया ने मक्सी रोड स्थित पीटीएस में 200 बिस्तरीय कोविड सेन्टर प्रारम्भ किया। इस कोविड सेन्टर में जनप्रतिनिधियों ने अवलोकन कर सेवा भारती के पदाधिकारियों से चर्चा कर उन्हें दिशा-निर्देश दिये। उल्लेखनीय है कि पुलिस ट्रेनिंग स्कूल में जिला प्रशासन द्वारा सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से कोविड सेन्टर का जनप्रतिनिधियों ने विधिवत प्रारम्भ किया।

ऑक्सीजन बेड की सुविधा भी जल्द मिलेगी

यहां पर ऐसे मरीजों को रखने एवं उनके समुचित उपचार की व्यवस्था की जायेगी, जिनके घरों में पृथक से क्वारेंटाईन में रहने की व्यवस्था नहीं है। पीटीएस में बनाये गये सेन्टर के संचालन में आईएमए द्वारा सहयोग किया जा रहा है। प्रायवेट डॉक्टर यहां अपनी सेवाएं देंगे। यहां सामान्य लक्षणों वाले कोविड पॉजीटिव मरीजों को रखा जायेगा और इस सेन्टर पर ऑक्सीजन कांसंस्ट्रेटर की सुविधा भी दी जा सकेगी। भविष्य में यहां पर
एयर सेपरेशन मशीन लगाकर ऑक्सीजन बेड स्थापित किये जायेंगे।

Next Post

जिन मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत नहीं है, उन्हें कोविड सेंटर में शिफ्ट करेंगे

Fri Apr 23 , 2021
गंभीर मरीजों के लिए ऑक्सीजन बेड उपलब्ध कराने की कवायद, बचे रेमडेसीविर इंजेक्शन भी सेंटर में लगेंगे उज्जैन। कोविड अस्पतालों में सीरियस पेशेंटस के लिए बेड उपलब्ध कराने के लिए ऐसे भर्ती मरीज जिनको ऑक्सीजन नहीं लग रही है व एक या दो रेमडेसीविर के इंजेक्शन लग चुके हैं का […]