भवन बनाने के काम आएगा महाकाल के भक्तों का रुपया

सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल बनेगा उज्जैन, 250 परिवारों को महाकाल मंदिर समिति देगी 7.5 करोड़ रुपए

उज्जैन, (हेमंत सेन) अग्निपथ। महाकालेश्वर मंदिर परिक्षेत्र के विस्तार के लिए जमीन रिक्त कराने का काम पूरे देश में अनूठा रहने वाला है। भारत में ऐसी मिसाल कहीं नहीं होगी जब भोले के भक्तों द्वारा अर्पित किया गया रुपया गरीब तबके के परिवारों के लिए नए मकान बनाने के काम आएगा। जिन परिवारों को यह रुपया मिलेगा, उनमें से ज्यादातर अल्पसंख्यक वर्ग से हैं। संभवत: ऐसा भी पहली बार होगा जब सरकार सरकारी जमीन को ही मुक्त कराने के लिए मुआवजा बांटेगी।

महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की 17 जून को हुई बैठक में मंदिर परिक्षेत्र के विस्तार के लिए जमीन अधिग्रहित कर प्रभावित परिवारों को सहायता राशि प्रदान करने का प्रस्ताव पारित किया गया है। महाकालेश्वर मंदिर से हरिफाटक ओवर ब्रिज के बीच वाले क्षेत्र में 1.6 हेक्टेयर जमींन पर बने 147 मकानों में रहने वाले 250 परिवारों को मंदिर समिति के खजाने से 3-3 लाख रुपए सहायता राशि देने का प्रस्ताव पारित हुआ है।

इस मान से मंदिर प्रबंध समिति के कुल 7 करोड़ 50 लाख रुपए खर्च होंगे। महाकालेश्वर मंदिर परिक्षेत्र के विस्तार का पूरा काम स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा किया जा रहा है लेकिन स्मार्ट सिटी कंपनी में किसी तरह की क्षतिपूर्ति किसी को देने का प्रावधान नहीं है। यहीं वजह है कि मंदिर प्रबंध समिति से जमीन रिक्त कराने के लिए बांटी जाने वाली राशि का प्रबंध किया जा रहा है। मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में प्रस्ताव पारित हो जाने के बाद अब प्रत्येक परिवार को क्षतिपूर्ति राशि वितरित करने की तैयारी की जा रही है। संभावना है कि वर्षाकाल समाप्त होने की जमीन को रिक्त कराने का काम आरंभ कर दिया जाएगा।

महाकाल की हो जाएगी जमीन

महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति जिस 1.6 हेक्टेयर जमींन को रिक्त कराने के लिए 250 परिवारों को क्षतिपूर्ति राशि वितरित करेगी, उस पर स्वामित्व भी महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति का ही हो जाएगा। स्मार्ट सिटी कंपनी इस जमीन पर विभिन्न विकासकार्य करने के उपरांत इसे मंदिर प्रबंध समिति को ही सौंप देगी।

देश में जाएगा अच्छा संदेश

देश में यदि महाकालेश्वर मंदिर से सौहार्द का कोई संदेश जा रहा है जो यह हमारे लिए अच्छी बात है। जमीन मूल मुद्दा है, उसकी आवश्यकता है। मंदिर के सामने वाले मकानों का रुपया भी मंदिर समिति से ही जाएगा। उज्जैन से यदि अच्छा वातावरण बनाने की कोशिश हो रही है तो हम इसके साथ है। – पारस जैन, विधायक उज्जैन उत्तर

Next Post

एयू स्माल फायनेंस बैंक के आठ कर्मचारी निकले कोरोना पॉजीटिव

Tue Jun 22 , 2021
तीन की अधिकारिक पुष्टि, होम क्वरेंटाइन कराया उज्जैन, अग्निपथ। फ्रीगंज स्थित एयू स्मॉल फायनेंस बैक के 8 कर्मचारियों के कोरोना पाजिटिव होने की खबर सामने आई है। हालांकि आधिकारिक पुष्टि में 3 कर्मचारियों को होम क्वरेंटाइन करने की सूचना है। कंपनी के कर्मचारी डेली कलेक्शन का कार्य भी करते हैं। […]