विक्रम यूनिवर्सिटी में शुरू हो रहे एक्टिंग, एक्शन, ड्रामा स्क्रिप्ट राइटिंग के कोर्स, इसी सत्र से होंगे एडमिशन

उज्जैन। प्रदेश के ऐसे युवा जो फिल्मी दुनिया में जाने के लिए फिल्म से जुड़े कोर्स करना चाहते हैं, तो अब उन्हें मुंबई, पुणे जैसे महानगरों में जाने की जरुरत नहीं है। उज्जैन में विक्रम यूनिवर्सिटी जल्द फिल्म से जुड़े कोर्स शुरू करने वाले है। इसी सत्र से एडमिशन शुरू होंगे।

दरअसल, विक्रम विश्वविद्यालय जल्द ही फिल्म से जुड़े एक्टिंग, एक्शन, ड्रामा, स्क्रिप्ट राइटिंग, लाइट एंड साउंड समेत टेक्नोलॉजी से जुड़े अन्य कोर्स शुरू करने जा रहा है। इसके लिए विक्रम कीर्ति मंदिर को महाकाल मंदिर से विश्वविद्यालय ने ले लिया है। इसी सत्र में फिल्म से जुड़े कोर्स में एडमिशन शुरू हो जाएंगे। कीर्ति मंदिर स्थित इनडोर और आउटडोर थिएटर और स्टेज भी इसके लिए तैयार है।

इधर, विक्रम विश्वविद्यालय इन कोर्स को शुरू कर रहा है, लेकिन विश्वविद्यालय के सामने कई बड़ी चुनौतिया भी हैं। जैसे लाइट एंड साउंड, फरफॉर्मिंग आर्ट, विजवल आर्ट और फिल्म से संबंधित स्क्रिप्ट राइटिंग जैसे कोर्स के लिए अनुभवी फैकल्टी की जरुरत होगी। हालांकि उज्जैन शहर में कालिदास अकेडमी ड्रामा थिएटर करने वाले और फिल्म की बारीकियों को जानने वाले अनुभवी लोग मिल सकते हैं।

विश्वविद्यालय के कुलपति अखिलेश पांडेय ने बताया कि मप्र सरकार और भारत सरकार आत्मनिर्भर भारत के लिए युवाओं को प्रेरित कर रही है। उच्च शिक्षा मंत्री ने भी कहा है कि ऐसे कोर्स शुरू किए जाएं, जिससे युवाओं को रोजगार मिल सके। इसी के चलते परफॉर्मिंग आर्ट, विजुअल आर्ट और फिल्म से संबंधित स्क्रिप्ट राइटिंग, ड्रामा, लाइट एंड साउंड आदि कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। विश्वविद्यालय इसी सत्र से यह कोर्स शुरू करने की तैयारी कर रहा है।

Next Post

खबरों के उस पार: भिखारियों की दादागिरी..!

Wed Jul 21 , 2021
परिजनों को परलोक भेजने के लिए सिद्धवट पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को इन दिनों एक नई समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। यहां किस्म-किस्म के भिखारियों को हुजूम तैयार हो चुका है। सिद्धवट परिसर पहुंचते ही तमाम तरह के लोग अलग-अलग तरह से मांगते हुए श्रद्धालुओं को घेर लेते हैं। दुकानदार […]