चारोलीपाड़ा में ट्रेचिंग ग्राउण्ड से सतत उड़ रहा धुंआ

लोगों की सेहत पर पड़ रहा है असर

झाबुआ, अग्निपथ। पिछले दो-तीन दिनों से शहर से सटे चारोलीपड़ा में नगरपालिका के ट्रेंचिंग ग्राउंड से कचरे का धुआं लगातार उड़ रहा है। जिससे आसपास के रहवासी तो परेशान हैं साथ ही हवा के साथ जहरीला धुआं शहरी क्षेत्र में भी आ जाता है, जिससे लोगों को दिक्कतें उठानी पड़ती हैं। ट्रेंचिंग ग्राउंड के समीप ही कन्या महाविद्यालय व कुछ दूरी पर पीजी कॉलेज खेल मैदान हैं। यहां सुबह-शाम अभ्यास करने वाले खिलाडिय़ों को भी दिक्कतें उठानी पड़ रही है। इस ओर गंभीरता से ध्यान देने की आवश्यकता है।

प्रदूषण को रोकना हम सब की जवाबदारी है। लेकिन इस ओर गंभीरता से कदम नहीं उठाए जा रहे। दीपावली पर्व का एकत्रित कचरा नगरपालिका द्वारा शहर भर से एकत्रित कर ट्रेंचिंग ग्राउंड में फैंका गया था। इस कचरे में पिछले दो-तीन दिनों से आग लगा देने के कारण लगातार धुआं उड़ रहा है। जिससे आम लोगों को दिक्कतें उठानी पड़ रही है।

इस तरह की व्यवस्था

  • 50 हजार के करीब शहर की जनसंख्या
  • 18 वार्डो का शहर
  • 4-5 टन कचरा प्रतिदिन होता है एकत्रित
  • 6-7 टन कचरा दीपावली पर्व पर हुआ एकत्रित
  • 2-3 दिन से लगी हुई है आग
  • 190 सफाई कर्मचारी नगरपालिका में कार्यरत
  • 12 वाहनों से उठाया जाता है कचरा।

हम सबकी जवाबदारी

सामाजिक महासंघ के जिलाध्यक्ष नीरजसिंह राठौर का कहना है कि पर्यावरण को सहेजना हम सबकी जवाबदारी है। सभी का प्रयास रहना चाहिए कि प्रदूषण न बढ़े तभी हम स्वस्थ रह सकते हैं। जलाए गए कचरे से उड़ता धुआं खतरनाक हो सकता है। इस ओर गंभीरता से ध्यान देने की जरूरत है।

खिलाड़ी निलेश भाबोर का कहना है कि वे प्रतिदिन अभ्यास के लिए खेल मैदान जाते हैं। लेकिन लगातार उड़ता धुआं मैदान तक पहुंच जाता है जिससे खिलाडिय़ों की सेहत पर असर पड़ सकता है।

छात्रा ममता डामोर का कहना है कि कन्या महाविद्यालय के समीप ही ट्रेंचिंग ग्राउंड है। उड़ता धुआं परेशानी बना हुआ है। इस ओर तत्काल ध्यान देना चाहिए।
ग्राम चारोलीपाड़ा के मन्नाूभाई का कहना है कि गांव से सटा ट्रेंचिंग ग्राउंड होने के कारण उन्हें अधिक परेशानी उठानी पड़ रही है। जहरीला धुआं गांव में ही उड़ता रहता है जिससे बीमार होने का खतरा बना हुआ है।

सेहत का ध्यान रखना जरूरी

जिला अस्पताल के चिकित्सक डॉ. सावन चौहान का कहना है कि सेहत का सभी को ध्यान रखना चाहिए। प्रदूषण न फैले ऐसे कार्य सभी को करना होंगे। तब ही स्वस्थ रहा जा सकता है। कचरे का धुआं खतरनाक हो सकता है। सभी सावधानी रखें।

बुझाई जा रही है आग

नगर पालिका सीएमओ एलएस डोडिया का कहना है कि किसी असामाजिक तत्व द्वारा कचरे के ढेर में आग लगा दी गई थी। फायर ब्रिगेड द्वारा आग को बुझाया जा रहा है।

Next Post

कार्तिक मेलेे की अनुमति नहीं जारी की प्रशासन ने, छह दिन बचे

Fri Nov 12 , 2021
उज्जैन में एक माह का लगता है हर साल कार्तिक मेला, 400 से ज्यादा दुकानें और झूले लगते हैं मेले में उज्जैन, अग्निपथ। शहर में लगने वाले कार्तिक मेले की अनुमति जिला प्रशासन ने कोविड के चलते जारी नहीं की है। मेले को विधिवत रूप से लगने के लिए अब […]
नगर निगम