तारों में फंसा मिला मृत तेंदुआ

वन विभाग झाबुआ एवं इंदौर की रेस्क्यू टीम तलाश कर मृत तेंदुए को पिंजरे में डालकर इंदौर लेकर आई

झाबुआ, अग्निपथ। शहर के समीपस्थ गोपालपुरा हवाई पट्टी के पास ग्राम नल्दी छोटी में 13 फरवरी, रविवार को सुबह एक तेंदुए के घूमने की खबर से उक्त ग्राम सहित आसपास के ग्रामों में भी दशहत का माहौल निर्मित हो गया। इस दौरान वन विभाग की टीम को सूचना देने पर टीम ने पहुंचकर निरीक्षण किया। वहीं इसी बीच तेदूएं को पकडक़र ले जाने के लिए इंदौर से रेस्क्यू टीम भी मौके पर पहुंची।

करीब 3-4 घंटे की मशक्कत के बाद नल्दी छोटी में सडक़ किनारे गड्ढ़े में तारों में फंसा मृत तेंदुआ पाया गया। जिसे इंदौर की टीम ने वन विभाग झाबुआ की टीम के सहयोग से कपड़े में लपटेकर इंदौर ले जाया गया। इंदौर में फॉरेंसिक जांच बाद मृत तेदुए की अंतिम क्रिया होगी।

उक्त वाक्या 13 फरवरी, रविवार को दोपहर करीब 11 बजे का है। ग्राम नल्दी बीट के चौकीदार गब्बाभाई एवं नाकेदार जुवानसिंह सेमलिया ने वन विभाग झाबुआ को सूचना दी कि गांव में एक तेंदुआ घूम रहा है। संभवत: वह सूंअर को पकड़े के लिए बिछाए गए जाल में फंसकर एक कक्ष में बंद है। जिस पर तत्काल ही वन विभाग के रेंजर हरिशंकर पांडेय एवं एसडीओ प्रदीप कछावा के नेतृत्व में विभाग के दल-बल के साथ पहुंचकर मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया।

ज्ञात हुआ कि तेंदुआ जाल में या कक्ष में नहीं फंसा होकर नल्दी छोटी में ही कहीं जंगल में घूम रहा है। जिस पर मौके से ही वन विभाग की टीम ने इंदौर की रेस्क्यू टीम को सूचना दी। दोपहर करीब 1 बजे रेस्क्यू टीम ग्राम नल्दी पहुंची और तेदूएं की खोजबीन आरंभ की। यह गनीमत रहीं कि समय रहते वन विभाग को सूचना दिए जाने से तेदूएं द्वारा गांव में किसी भी व्यक्ति या पशु-पक्षी को नुकसान नहीं पहुंचाया गया।

तारों में फंसा मृत मिला तेंदुआ

करीब एक घंटे में ही इंदौर की रेस्क्यू टीम ने नल्दी में सडक़ किनारे गड्ढ़े में तारों में फंसे तेेदूएं को ढूंढ लिया, जो तारों में फंसा मृत अवस्था में पाया गया। मौके पर पशु चिकित्सक झाबुआ डॉ. अमित दोहरे, डॉ. रमेश भूरिया एवं डॉ. निलेश भयडिय़ा आदि ने भी पहुंचकर तेदूएं का स्वास्थ्य परीक्षण किया तो पता चला कि तेंदुए के लंबे समय तक तार में फंसे रहने के साथ उसकी इस दौरान अधिक गर्मी और आहार-पानी आदि नहीं मिलने से वह मृत हो गया। इस दौरान ग्रामवासियों की भी सडक़ के दोनो किनारों पर भारी भीड़ जमा रहीं।

इंदौर में होगी अंतिम क्रिया

इंदौर से आए टीम के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तेंदुआ मृत होकर उसे पिंजरे में डालकर इंदौर ले जाया जा रहा है। जहां फारेसिंक जांच के बाद उसकी अंतिम क्रिया की जाएगी। तेंदुआ व्यस्क करीब 3-4 साल का होकर नर है। सूचना के अनुसार गांव में दो तेंदुए एक नर एवं एक मादा होने की जानकारी दी गई थी। नर तेंदुआ तो मृत हो चुका है, लेकिन यदि मादा तेंदुआ है, भी तो इसकी अधिकृत पुष्टि वन विभाग की ओर से नहीं की गई है।

Next Post

<span> खबर का असरः </span> अधिकारियों के बंगलों को आखिरकार मिला गुमटियों से छुटकारा

Sun Feb 13 , 2022
शासकीय जमीन से प्रशासन ने हटाया अतिक्रमण सुसनेर, अग्निपथ। नगर के नए बस स्टैंड के समीप बने सरकारी अधिकारियों के बंगलों को आखिरकार अवैध गुमटियों के शिकंजे से मुक्ति मिल गई है। शनिवार को प्रशासन ने सरकारी जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया। गुमटी मालिक जमीन को अपनी बताकर गुमटी नहीं […]