अब रोज 28 हजार श्रद्धालु कर सकेंगे बाबा महाकाल के दर्शन

मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में कई निर्णय, से चार दिन तक दर्शनार्थी को नन्दी हॉल में नहीं मिलेगा प्रवेश

उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की बैठक मंगलवार को मेला कार्यालय में आयोजित हुई। बैठक में आज से चार दिन आगे तक नंदीहाल में श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं देने का निर्णय लिया गया। भस्मारती दर्शन शुरू करने पर कोई विचार नहीं किया गया है। प्रतिदिन आनलाइन दर्शन अनुमति 12 हजार से बढ़ाकर 28 हजार कर दी गई है। वर्ष- 20-21 का 84 लाख रुपये के लाभ का बजट पेश किया है। मंदिर फोटोग्राफरों का कोरोना काल का शुल्क माफ कर दिया गया है।

श्री महाकालेश्वर मन्दिर प्रबंध समिति की बैठक मंगलवार को कलेक्टर एवं अध्यक्ष प्रबंध समिति आशीष सिंह की अध्यक्षता में हुई। नववर्ष के आगमन के पूर्व से ही श्री महाकालेश्वर मन्दिर में दर्शनार्थियों की संख्या बढ़ती जा रही है। बैठक में लिये गये निर्णय अनुसार 30 व 31 दिसम्बर तथा 1 व 2 जनवरी को दर्शनार्थियों को बेरिकेट्स से दर्शन करवाये जायेंगे। दर्शनार्थियों का नन्दी हॉल में प्रवेश वर्जित रहेगा। इस निर्णय का कड़ाई से पालन करवाने के निर्देश दे दिये गये हैं।

ओंकारेश्वर में पूजा महानिर्वाणी अखाड़ा करेगा

बैठक में पुरानी परम्परा अनुसार श्री पंचायती महानिर्वाणी अखाड़ा द्वारा महाकाल मन्दिर परिसर स्थित ओंकारेश्वर मन्दिर की परम्परागत पूजन एवं आरती की व्यवस्था को बहाल करने का निर्णय लिया गया। दैनिक अग्निपथ ने अपने अंक में इस बात की जानकारी प्रकाशित की थी। महंत प्रकाशपुरीजी के यहां से रवाना होने के बाद पूजा पाठ के लिए मंदिर प्रबंध समिति ने इसे पुजारियों के अधीन कर दिया था। तभी से वह यहां पर बारी बारी से पूजा पाठ कर रहे थे।

कोरोना काल का शुल्क किया माफ

मन्दिर समिति के अनुमतिधारी फोटोग्राफर के मासिक शुल्क के सम्बन्ध में निर्णय लिया गया कि यह शुल्क तीन से दो हजार रुपये प्रतिमाह किया जाये तथा कोरोनाकाल की अवधि की बकाया राशि जो मार्च से सितम्बर तक की है। इसको माफ किया जाये। श्री महाकालेश्वर मन्दिर में फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी हेतु निर्धारित शुल्क 5100 रुपये को निरन्तर करते हुए इस शुल्क पर केवल पांच व्यक्तियों को प्रवेश की अनुमति दी जाये। पांच से अधिक होने पर शुल्क को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। बढ़े शुल्क का निर्धारण प्रशासक द्वारा किया जायेगा। बैठक में एसपी सत्येन्द्र कुमार शुक्ला, प्रशासक नरेन्द्र सूर्यवंशी, स्मार्ट सिटी सीईओ जितेन्द्रसिंह चौहान, सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल, महंत विनीतगिरी, पुजारी प्रदीप गुरु, आशीष पुजारी, दीपक मित्तल मौजूद रहे।

प्रत्येक स्लाट में अब 3500 श्रद्धालुओं की बुकिंग

बैठक में श्री महाकालेश्वर मन्दिर में दर्शन हेतु ऑनलाइन बुकिंग व्यवस्था जारी रखते हुए प्रत्येक दो घंटे के स्लॉट में 3500 दर्शनार्थी बुकिंग करा सकेंगे। दर्शन व्यवस्था का समय प्रात: 6 से रात्रि 10 बजे तक करने का निर्णय लिया गया। बैठक में श्री महाकालेश्वर मन्दिर प्रबंध समिति के वित्तीय वर्ष 2020-21 के वार्षिक बजट का अनुमोदन किया गया। वार्षिक बजट में 6486 लाख रुपये की आय एवं 6401 रुपये का व्यय प्रस्तावित किया गया है। वार्षिक बजट 84 लाख रुपये के लाभ का बजट है। इसी तरह वैदिक शोध संस्थान में गुजरात की संस्था रामचबूतरा ट्रस्ट मोरवी द्वारा 10 गुणा 10 वर्गफीट में पक्षीघर बनाने का प्रस्ताव दिया गया है। उक्त प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में प्रसादी हेतु बॉक्स खरीदने के लिये प्राप्त टेण्डर को स्वीकृति प्रदान की गई।

Next Post

विक्रम विश्वविद्यालय में अवैध रूप से पेड़ों की कटाई, लकडिय़ां बाले-बाले ही रफा-दफा

Tue Dec 29 , 2020
्रउज्जैन,अग्निपथ। विश्वविद्यालय परिसर में दो दिन पूर्व जिला प्रशासन की बिना अनुमति के कई बहुमूल्य पेड़ों की कटाई सफाई के नाम पर कर दी गई। पेड़ों से काटी गई कई टन लकड़ी को बाले बाले रफा-दफा करने का मामला सामने आया है। विश्वविद्यालय परिसर में वाकिंग करने वालों ने कंट्रोल […]