निर्गम गेट पर श्रद्धालुओं को एक ही जगह मिलेंगी चार सुविधाएं

जूता स्टैंड, नि:शुल्क रजिस्ट्रेशन, लॉकर रूम और प्याऊ का कलेक्टर ने किया शुभारंभ

उज्जैन, अग्निपथ। शिवरात्रि से पूर्व कलेक्टर आशीष सिंह द्वारा गुरुवार को मंदिर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। मंदिर प्रशासन द्वारा शिवरात्रि पर्व को लेकर निर्गम गेट पर श्रद्धालुओं के लिए चार सुविधाएं जुटाई गईं। इसका शुभारंभ कलेक्टर द्वारा किया गया।

महाकाल प्रवचन हाल में शिवरात्रि पर्व की तैयारियों को लेकर गुरुवार की सुबह बैठक आयोजित की गई थी। इसके बाद कलेक्टर द्वारा व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए मंदिर का निरीक्षण किया गया।

आगामी सोमवार की शाम को फिर से शिवरात्रि पर्व की तैयारियों को लेकर विचार मंथन किया जाएगा। शिवरात्रि की व्यवस्थाओं के मद्देनजर गुरुवार को कलेक्टर ने निर्गम गेट पर जूता चप्पल स्टैंड, नि:शुल्क रजिस्ट्रेशन (कियोस्क सेंटर), लॉकर रूम और प्याऊ का शुभारंभ किया गया। चारों सुविधाएं श्रद्धालुओं को एक ही जगह पर प्राप्त हो सकेंगी।

ज्ञातव्य रहे कि जूता चप्पल स्टैंड शंख द्वार पर होने के कारण श्रद्धालु निर्गम गेट से लेकर शंख द्वार तक भरी दोपहर में नंगे पैर जाते थे। जिसके चलते उनके पैर जला करते थे। अब श्रद्धालुओं को निर्गम गेट पर ही जूता चप्पल, लॉकर रूम और रजिस्ट्रेशन सहित प्याऊ की सुविधा उपलब्ध होने के चलते सभी सुविधाएं एक ही जगह पर प्राप्त हो पाएंगी।

कलेक्टर ने प्रदीप गुरु से कराया शुभारंभ

नवनिर्मित कियोस्क सेंटर को शुरू करने के दौरान जब कलेक्टर सिंह के हाथों में भगवान को माला पहनाने को दी गई तो उनके द्वारा साथ चल रहे पुजारी प्रदीप गुरु को आगे बढ़ाते हुए उनके हाथों में माला सौंप दी गई। पुजारी प्रदीप गुरु ने दीवार पर लगी भगवान महाकाल की तस्वीर पर माल्यार्पण कर कियोस्क सेंटर का शुभारंभ किया।

निर्गम गेट पर चारों व्यवस्थाओं के शुभारंभ होने के दौरान कलेक्टर आशीष सिंह, एसपी सत्येन्द्र कुमार शुक्ला, महंत मंदिर प्रशासक और एडीएम नरेंद्र सूर्यवंशी, विनीत गिरी महाराज, पुजारी प्रदीप गुरु और सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कम्प्यूटर बढ़ाए जाएं

कलेक्टर श्री सिंह ने मंदिर प्रशासन द्वारा शिवरात्रि पर्व को लेकर की जा रही तैयारियों के मद्देनजर जब नवनिर्मित कियोस्क सेंटर निर्गम गेट पर देखा तो उन्होंने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि यहां पर कम्प्यूटरों की संख्या बढ़ाई जाए। ताकि श्रद्धालुओं को ज्यादा समय तक दर्शन के लिए इंतजार न करना पड़े। ज्ञातव्य रहे कि निर्गम गेट पर नि:शुल्क रजिस्ट्रेशन का कियोस्क सेंटर खोलने से हारफूल व्यापारियों द्वारा की जा रही फर्जी मैसेज की धांधली से भी श्रद्धालुओं को छुटकारा मिल पाएगा।

Next Post

चीन ने पहली बार माना गलवां घाटी में मारे गए थे उसके जवान, सैनिकों के नाम किए जारी

Fri Feb 19 , 2021
बीजिंग (एजेंसी)। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन के बीच पिछले साल मई की शुरुआत से तनातनी जारी है। अब दोनों देशों के रिश्तों में जमी बर्फ धीरे-धीरे पिघल रही है। अब जब पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं के पीछे हटने की प्रक्रिया का निर्णायक […]