श्रीगणेश विसर्जन स्थलों पर तैनात रहेंगे गोताखोर

पर्याप्त रोशनी, बेरिकेडिंग सहित सुरक्षा के सभी इंतजाम करने के निर्देश

उज्जैन, अग्निपथ। इस साल अनंत चतुर्दशी के मौके पर 17 और 18 सितंबर को भगवान श्री गणेश की प्रतिमाओं का विसर्जन होगा। विसर्जन स्थलों पर गोताखोरों को तैनात करने के साथ ही सुरक्षा के लिए व्यापक प्रबंध करने के निर्देश कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने दिये हैं।

एसपी प्रदीप शर्मा की उपस्थिति में शुक्रवार को प्रशासनिक संकुल भवन में गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के संबंध में बैठक आयोजित की गई। बैठक में एडिशनल एसपी नितेश भार्गव ने बताया गया कि उज्जैन शहर अंतर्गत प्रमुख रूप से रामघाट, त्रिवेणी घाट, कालियादेह, सिद्धवट, मंगलनाथ, भूखीमाता, लालपुल इत्यादि स्थलों पर 17 सितंबर से 18 सितंबर तक मूर्तियों का विसर्जन किया जाएगा। चलित झांकियां भी निकाली जाएगी।

कलेक्टर श्री सिंह ने महिदपुर, नागदा, घट्टिया, तराना बडऩगर में भी विसर्जन की व्यवस्थाओं के संबंध में संबंधित एसडीएम से जानकारी ली। उन्होंने विसर्जन स्थलों पर सुरक्षा के सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विसर्जन स्थलों पर होमगार्ड के जवान और कार्यपालक मजिस्ट्रेट तैनात रहे। गोताखोरों के साथ घाटों पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था की जाए।

एसपी ने भी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सभी एहतियात बरतने के निर्देश दिए। बैठक में निगम आयुक्त आशीष पाठक ने बताया कि उज्जैन नगर में सभी विसर्जन स्थलों निगम के अमले की ड्यूटी लगाई गईं। बैठक में अपर कलेक्टर महेंद्र कवचे, अपर कलेक्टर अनुकूल जैन , अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गुरुप्रसाद पाराशर सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

हीरामिल कुंड पर बेरिकेडिंग की

भगवान गणेश के विसर्जन को अब चार दिन शेष बचे हैं। नगरनिगम अपनी ओर से प्रदूषण रहित विसर्जन की तैयारियों में लग गया है। इसके लिये उसने हीरा मिल कुंड पर बैरिकेडिंग अभी से शुरू कर दी है। बेरिकेडिंग के साथ ही इसके आसपास की सफाई का काम जेसीबी से शुरू कर दिया है। इसके साथ ही मंगलनाथ मंदिर के पास अस्थाई गड्ढा खोदकर यहां पर छोटी प्रतिमाओं को विसर्जन करवाया जायेगा। रामघाट पर भी अस्थाई कुंड बनाकर यहां पर विसर्जन की तैयारियां की जायेंगी। इसके साथ ही बड़ी प्रतिमाओं के विसर्जन के लिये कालियादेह पर व्यवस्था की जायेगी।

Next Post

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा: काशी के लिए तीर्थ यात्री रवाना

Sat Sep 14 , 2024
मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने इन्दौर से वर्चुअल तीर्थ यात्रा का हरी झंडी देकर शुभारम्भ किया उज्जैन, अग्निपथ। मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने कहा है कि सनातन धर्म में तीर्थ यात्राओं का अत्यधिक महत्व है। हमारे देश की एकता और अखण्डता का प्रकल्प है तीर्थ यात्राएं। तीर्थ दर्शन यात्रा करने से व्यक्ति को […]