सोयाबीन के दाम बढ़ाने को लेकर बड़ी संख्या में ट्रैक्टर लेकर निकले किसान

कोठी रोड होते हुए संकुल भवन पहुंचकर ज्ञापन सौंपा

उज्जैन, अग्निपथ। मप्र में सोयाबीन को लेकर किसान पिछले 25 दिनों से आंदोलन कर रहे हैं। सोयाबीन के दाम 6 हजार रुपए प्रति क्विंटल किए जाने की मांग को लेकर सोमवार को करीब एक हजार किसानों ने ट्रेक्टर रैली निकालकर प्रदर्शन किया। रैली में जिले से बड़ी संख्या में किसान उज्जैन में होने वाले प्रदर्शन में भाग लेने के लिए पहुंचे थे।

भारतीय किसान संघ के बैनर तले उज्जैन जिले के किसान रैली निकालकर सोयाबीन के दाम 6 हजार रुपए प्रति क्विंटल किए जाने की मांग को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया। उज्जैन हरि फाटक ब्रिज के पास से शुरू हुई रैली ब्रिज के ऊपर से होते हुए देवास गेट, चामुंडा माता मंदिर, कृषि मंडी, से वापस कोयला फाटक होते हुए फ्रीगंज तीन बत्ती चौराहा से होते हुए कोठी रोड और फिर अंत में संकुल भवन पहुंची। ज्ञापन देकर रैली का समापन किया गया।

सरकार ने किसानों के बढ़ते आंदोलन को देखते हुए 4892 रुपए प्रति क्विंटल की दर से सोयाबीन की रूस्क्क पर खरीदी कराने की तैयारी की है। लेकिन किसानों की मांग है कि सरकार सोयाबीन पर 6000 रुपए एमएसपी तय करे। दोपहर एक बजे शुरू हुई रैली में बड़ी संख्या में किसान ट्रेक्टर लेकर पहुंचे थे।

भारतीय किसान संघ में भारत सिंह बेस ने बताया कि आंदोलन की तैयारी कई दिनों से चल रही थी। सोयाबीन के वर्तमान भाव नहीं यह धोखा है। भाव को लेकर किसानों के साथ छल किया जा रहा है। इस समय सोयाबीन के दाम 4000 से 4500 रुपए ही मिल रहे हैं। उन्होंने कहा सरकार कहती है किसानों की आय दोगुनी कर देंगे। देश के भंडार भरने वाले किसानों को उपज की कीमत पूरी मिलनी चाहिए। किसानों को सोयाबीन के लाभकारी भाव 6000 रुपए प्रति क्विंटल चाहिए।

Next Post

मुख्यमंत्री आज करेंगे प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र का वर्चुअल शुभारंभ

Mon Sep 16 , 2024
3000 दवाईयां और 300 सर्जीकल आयटम मिलेंगे बाजार से सस्ती दर पर उज्जैन, अग्निपथ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर मंगलवार को उज्जैन के चरक भवन में खुलने जा रहे प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र का वर्चुअल शुभारंभ मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव करेंगे। प्रात: 10 बजे से आयोजित कार्यक्रम में […]