मक्सी में बाजार, स्कूल-कॉलेज बंद, क्षेत्र में धारा 163 लागू

4 जिलों का पुलिस फोर्स तैनात, सीएम ने भी ट्वीट कर दिए कार्रवाई के निर्देश

शाजापुर, अग्निपथ। मक्सी में बुधवार रात हुए उपद्रव के बाद गुरूवार को बाजार और स्कूल-कॉलेज बंद हैं। साथ ही क्षेत्र में 4 जिलों का बल तैनात किया गया है। फिलहाल मामला शांत है और पुलिसकर्मियों सहित अधिकारी भी लगातार वहां नजर रखे हुए हैं। इसके साथ ही क्षेत्र में धारा 163 लागू कर दी गई है। इधर सीएम ने भी घटना को संज्ञान में लेते हुए निष्पक्ष जांच व उचित कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

दहशत के कारण गुरुवार को बाजार नहीं खुले। यहां शाजापुर, आगर, उज्जैन और देवास का पुलिस फोर्स तैनात है। बस स्टैंड भी खाली है। स्कूल बंद रहे। प्रशासन ने 28 सितंबर तक इलाके में धारा 163 लगाई है। इधर मृतक के परिजनों ने आरोप लगाया कि आरोपियों को पुलिस प्रशासन का संरक्षण है। 24 सितंबर को आवेदन दिया था, पुलिस तभी कार्रवाई कर लेती तो इतना बड़ा विवाद नहीं होता। प्रशासन ने राजनीतिक दबाव में उन्हें खुला संरक्षण दिया, जिसके चलते आरोपियों ने पथराव और फायरिंग की। हमने परिवार के एक सदस्य को खो दिया और 7 लोग घायल हैं। जिसको गोली मारी है उसकी तीन महीने की बच्ची है।

दूसरे पक्ष ने भी लगाया एकतरफा कार्रवाई का आरोप

दोनों पक्ष के लोग बड़ी संख्या में थाने पर इक_ा हो गए। पुलिस ने शिकायत पर मारपीट के आरोपी अनीस और उसके साथियों पर केस दर्ज किया। मंगलवार को दूसरे पक्ष ने एसपी ऑफिस में आवेदन दिया। पुलिस पर एकतरफा कार्रवाई करने का आरोप लगाया।

उसने बताया कि नशे में धुत समीर खान उसके साथी नगर परिषद अध्यक्ष के प्रतिनिधि महेंद्र पटेल, अरुण पटेल, सुमित पटेल समेत 30-40 लोग अनीस के घर पहुंचे। गाली गलौज करते हुए अनीस को बाहर भेजने के लिए धमकाने लगे। परिजन ने कहा कि अनीस घर पर नहीं है। इस पर वे लोग घर जलाने और प्रशासन से तुड़वाने की धमकी देने लगे। फिर बंदूक से फायर कर दिया और कई राउंड फायर किए।

गोली चलने की आवाज सुनकर आसपास के लोग इक_ा हो गए। तब महेंद्र पटेल अपने साथियों को लेकर भाग गया। मक्सी थाने पहुंचे तो टीआई ने बाहर बैठाए रखा। खुद से आवेदन टाइप करवाकर दबाव बनाकर हमसे साइन करवा लिए।

उपद्रवियों के हाथों में बंदूक, कट्टे और पाइप थे

गुरुवार को मृतक अमजद के भाई जावेद ने एफआईआर दर्ज कराई। उसने पुलिस को बताया कि 25 सितंबर बुधवार रात करीब 8.30 बजे नगरपति हनुमान मंदिर के पास एबी रोड पर नगर परिषद अध्यक्ष का पति मोहन उर्फ कालू पटेल, प्रतिनिधि महेंद्र पटेल व अन्य 10 से 15 लोग कार और बाइक पर सवार होकर आए। उनके हाथ में बंदूक, कट्टे और लोहे के पाइप थे। आते ही गालियां देना शुरू किया। मेरे भाई अमजद ने इसका विरोध किया तो कालू पटेल ने उस पर फायरिंग कर दी। गोली मेरे भाई को लगी। मैं उसे बचाने के लिए मस्जिद की तरफ ले जा रहा था। तभी अर्जुन पटेल ने लोहे के पाइप से मेरे सिर पर वार किया। घायल होने के बाद भी मैं भाई को शाजापुर अस्पताल ले गया। जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

जावेद की शिकायत पर मक्सी पुलिस ने मोहन उर्फ कालू पटेल, महेंद्र पटेल उर्फ खाटू, अरुण पटेल, सुमित पटेल, राहुल जैन, बिटू उर्फ गौतम जैन, अर्जुन पटेल, कुलदीप खाती, जोयैब सफीक, समीर खान और अन्य 10-15 लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया। इसी मामले में दूसरी एफआईआर अबुजर खान ने दर्ज कराई है।

मक्सी पुलिस ने सुनील पटेल, संदीप पटेल, सचिन प्रजापति, आशीष पटेल, अमर पटेल, कालू पटेल, महेंद्र उर्फ खाटू पटेल, अरुण पटेल, अर्जुन पटेल, गौतम जैन उर्फ बिड्ड के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। उपद्रव कर रहे लोगों के हाथों में कट्टे, तलवारें और पाइप थे। पुलिस ने स्थिति को काबू में किया। इसके बाद फोर्स तैनात कर दिया गया। उपद्रव कर रहे लोगों के हाथों में कट्टे, तलवारें और पाइप थे। पुलिस ने स्थिति को काबू में किया। इसके बाद फोर्स तैनात कर दिया गया।

पथराव में ये हुए घायल

उपद्रव में घायल हुए 8 लोगों को जिला अस्पताल लाया गया था, जिसमें से एक की मौत हो गई। बाकी 7 घायलों को इंदौर रेफर किया गया है। जिसमें अरजान (14) पिता आरिफ, जुनैद (45) पिता साबिर खान, इकबाल (48) पिता मुस्तफिर, अहूजर (24) पिता साबिर, अल्ताफ (26) पिता साजिद, . अरबाज पिता शकील, रेहान (15) पिता इरशाद शामिल हैं।

सीएम ने ट्वीट कर निष्पक्ष जांच के निर्देश दिए

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भीड़ को तितर-बितर करने के लिए मक्सी पुलिस को कई राउंड फायर करना पड़े। स्थिति नियंत्रण में करने के बाद शहर में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया। एसडीएम ने मक्सी में भीड़ जमा होने और सोशल मीडिया पर भडक़ाऊ मैसेजेस पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने घटना के संबंध में दिल्ली से फोन पर उज्जैन आईजी और कमिश्नर से जानकारी ली।

Next Post

दुर्लभ दर्शन कंपनी पर अफसरों की विशेष कृपा

Thu Sep 26 , 2024
महाकाल मंदिर परिसर में कई जगह जमा रखा है कब्जा, जगह-जगह स्टॉल लगाये उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकाल मंदिर में एआर-वीआर के जरिए दर्शनार्थियों को दुर्लभ दर्शन कराने वाली कंपनी पर मंदिर समिति अधिकारियों की विशेष कृपा है। इसी कारण कंपनी ने मंदिर परिसर और महाकाल लोक में जगह-जगह न सिर्फ […]