नकली नोटों के बदले असली नोट ठगने वाला गिरोह पकड़ाया

13 लाख 35 हजार बरामद, एसटीएफ को मिली सफलता

उज्जैन, अग्निपथ। नकली नोटों का सौदा कर असली नोट की ठगी करने वाले गिरोह के 5 सदस्य को एसटीएफ की टीम ने आगर से घेराबंदी कर गिरफ्तार किया है। सोमवार को मामले का खुलासा कर गिरोह को 2 दिनों की रिमांड पर लिया है।

एसटीएफ पुलिस अधीक्षक अंजना तिवारी ने बताया कि आगर जिले में हरिओम वेयर हाऊस आगर के पास कुछ लोगों द्वारा नकली नोटो का सौदा करने के लिये पहुंचने की जानकारी मिलने पर धरपकड़ के लिये निरीक्षक दीपिका शिंदे और टीम को भेजा गया था। टीम को सफेद रंग की कार क्रमांक आरजे 35 सीए 0591 दिखाई दी।

जिसे घेराबंदी कर रोका गया और उसमें सवार चार लोगों की तलाशी ली गई तो दो हजार और पांच सौ के संदिग्ध नोट मिले। चारों संदिग्ध नोटों का सौदा करने के लिये लोगों की तलाश में थे। चारों को हिरासत में लिया और पूछताछ के लिये एसटीएफ कार्यालय लाया गया।

जहां उन्होने नकली नोट देकर असली नोट ठगने की बात कबूल की। उनके पास से 13 लाख 35 हजार के नोट और कार बरामद की गई है। पूछताछ में चारों ने अपने पांचवें साथी का नाम बताया, जिसे गिरफ्तार करने के बाद सोमवार को मामले का खुलासा कर न्यायालय में पेश किया गया। जहां से 2 दिनों की पूछताछ के लिये रिमांड पर लिया गया है।

गिरफ्तार किये गये आरोपियों के नाम महमूद पिता चांद खां आगर, संग्राम पिता संतराम, नईम पिता कल्लू खां निवासी प्रतापगढ़, गोर्वधन मालवीय नईखेड़ी और संतोष माली निवासी सुसनेर सामने आये है। बताया जा रहा है कि संतोष द्वारा असली नोट की फोटो काफी कर कलर लगाया जाता था।

राजस्थान में कर चुके है ठगी

एसटीएफ निरीक्षक दीपिका शिंदे ने बताया कि गिरफ्तार किये गये प्रतापगढ़ के 2 आरोपी राजस्थान में ऐसे ही ठगी की वारदातें कर चुके हैं। जिनके खिलाफ राजस्थान में प्रकरण दर्ज होना सामने आया है। मध्यप्रदेश में भी कुछ लोगों से ठगी के मामले समाने आ रहे हैं। जिसकी तस्दीक के प्रयास जारी है। फिलहाल गिरोह का शिकार हुआ कोई व्यक्ति सामने नहीं आया है। रिमांड के दौरान कुछ और जानकारी सामने आ सकती है।

30 हजार में देते थे 1 लाख के नोट

गिरफ्तार किये गये गिरोह के सदस्यों ने बताया कि वह 30 हजार के असली नोट के बदले 1 लाख के नकली नोट लोगों को देते थे। नकली नोट खरीदने वालों को बताया जाता था कि पुलिस पकड़े नहीं इसलिये नोटों पर विशेष प्रकार का केमिकल लगाया जाता है। नोटों को गरम पानी में डालकर उबालने पर केमिकल निकल जाएगा और नोट असली जैसे हो जायेंगे। जिसे सुखाकर बाजार में चलाया जाता है। वह नकली नोट पर टिंचर नाम का केमिकल लगाकर डेमो देते थे। जिसे देख नोट का सौदा करने वाला फंस जाता था। वह असली नोट देकर जब नकली खरीदता तो उसे पूरी तरह के नकली नोट थमा कर निकल जाते थे। जो बाद में पानी में उबालने पर गल जाते थे।

इनकी रही भूमिका

नकली नोट देकर असली नोटो की ठगी करने वाले गिरोह को गिरफ्तार कर पूछताछ करने में एसटीएफ निरीक्षक के साथ एसआई जेएस परमार, एएसआई देवेन्द्रसिंह कुशवाह, प्रधान आरक्षक बजरंग कुमार, सुमितसिंह, आरक्षक सुनील झा, संजय शुक्ला और उनकी टीम के अन्य सदस्यों की भूमिका रही है।

Next Post

गुजरात में बड़ी जीत की ओर BJP, कमल खिलने से नहीं रोक पाई कांग्रेस,

Tue Mar 2 , 2021
अहमदाबाद। गुजरात में हुए नगर निकायों के चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। गुजरात की 81 नगरपालिकाओं, 31 जिला पंचायतों और 231 तालुका पंचायतों के लिए हुए चुनाव के नतीजे आज आ रहे हैं। इसके लिए आज सुबह से ही वोटों की गिनती हो रही है। रविवार यानी […]