परिचय-पत्र दिखाने पर ही मिलेगी मॉधव कॉलेज में एंट्री

उज्जैन। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में श्री राम जनार्दन मन्दिर के समीप शासकीय माधव कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय के सभाकक्ष में माधव कॉलेज, संस्कृत महाविद्यालय तथा शासकीय कालिदास कन्या महाविद्यालयों की संयुक्त रूप से जन-भागीदारी समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में उज्जैन उत्तर विधायक पारस जैन, कलेक्टर आशीष सिंह एवं महाविद्यालयों के प्राचार्य एवं प्रोफेसर उपस्थित थे। समिति ने निर्णय लिया कि माधव महाविद्यालय में अगले शैक्षणिक सत्र 2021-22 से विद्यार्थियों के लिये ड्रेसकोड अनिवार्य रूप से लागू किया जायेगा।

समिति में ड्रेसकोड के लिये प्राचार्य एवं प्रोफेसरों को निर्देश दिये हैं कि वे ड्रेसकोड का चयन करें। माधव महाविद्यालय में सोमवार 15 मार्च से महाविद्यालय में प्रवेश करने पर परिचय-पत्र दिखाना होगा। इसका कड़ाई से पालन कराया जायेगा। महाविद्यालय के विद्यार्थियों को परिचय-पत्र वितरित कर दिये गये हैं। किन्हीं कारणवश जिन विद्यार्थियों को परिचय-पत्र उपलब्ध नहीं हो पाये हैं, वे अपने क्लास के शिक्षक से प्राप्त कर सकते हैं।

माधव कॉलेज में विज्ञान भवन का निर्माण होगा

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने जन-भागीदारी समिति की बैठक में निर्देश दिये हैं कि माधव महाविद्यालय में विज्ञान की कक्षाओं के लिये नवीन शिक्षा भवन का निर्माण किया जाये। खाकचौक से सीधे कॉलेज भवन तक नया मार्ग बनाया जायेगा। इसके लिये भूमि मालिक को मुआवजा महाविद्यालय की जन-भागीदारी मद से दिये जाने के निर्देश दिये हैं। बैठक में विधायक पारस जैन ने भी महत्वपूर्ण सुझाव दिये। बैठक में निर्णय लिया गया कि कॉलेज परिसर में विद्यार्थियों को परिचय-पत्र से ही प्रवेश दिया जायेगा।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव एवं विधायक पारस जैन ने जन-भागीदारी समिति में निर्णय लिया कि माधव महाविद्यालय में तोड़-फोड़ करने वाले विद्यार्थियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी। महाविद्यालय भवन में तोड़-फोड़ की हानि की वसूली सम्बन्धित विद्यार्थियों से की जाकर उन पर नियमानुसार कानूनी कार्रवाई की जायेगी। जन-भागीदारी समिति में माधव महाविद्यालय, संस्कृत महाविद्यालय एवं शासकीय कन्या महाविद्यालय के प्राचार्यों ने अपने-अपने महाविद्यालयों का बजट प्रस्तुत किया। इस अवसर पर माधव महाविद्यालय के प्राचार्य जेएल बरमैया, संस्कृत महाविद्यालय के अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा डॉ. आरसी जाटवा, शासकीय कालिदास कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. महेश शर्मा एवं महाविद्यालयों के प्रोफेसरगण उपस्थित थे।

बैठक के अन्त में महाविद्यालयों के परिवार की ओर से अतिथियों का सम्मान कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि नई शिक्षा नीति से विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। उन्होंने महाविद्यालयों के प्राचार्यों को निर्देश दिये कि वे पूरी क्षमता के साथ विद्यार्थियों को उच्च गुणवत्ता की पढ़ाई का काम करें।

इस अवसर पर विधायक श्री पारस जैन, कलेक्टर आशीष सिंह ने भी संबोधित किया। संचालन एवं आभार प्रो.डॉ.जफर मेहमूद ने व्यक्त किया। बैठक में निर्णय लिया गया कि पुराने माधव कॉलेज और वर्तमान में शासकीय कालिदास कन्या महाविद्यालय में गांधी हॉल का जीर्णोद्धार कर महाविद्यालय के विकास हेतु उसे शैक्षणिक, सांस्कृतिक एवं साहित्यिक कार्यक्रमों के लिये किराये से दिया जायेगा। बैठक में समिति ने निर्णय लिया कि शासकीय कालिदास कन्या महाविद्यालय होने के कारण अब महाविद्यालय के परिसर में खेलकूद के लिये लडक़ों का प्रतिबंध रहेगा।

Next Post

चाय-नाश्ता करने निकले युवकों को मैजिक ने कुचला

Sat Mar 13 , 2021
दौलतगंज चौराहा पर दुर्घटना, 1 की मौत 2 घायल उज्जैन, अग्निपथ। परिवार में शादी में शामिल 3 युवक शनिवार तडक़े चाय-नाश्ता करने के लिये बाइक से निकलते थे। दौलतगंज चौराहा पर रफ्तार से आई मैजिक ने कुचल दिया। तीनों को अस्पताल ले जाया गया। रास्ते में एक की मौत हो […]