300 रुपए में नागचंद्रेश्वर के शीघ्रदर्शन

महाकाल मंदिर के इतिहास में पहली बार, आज से ऑनलाइन बुकिंग भी करा सकेंगे दर्शनार्थी, सिर्फ नागपंचमी पर होते हैें दर्शन

उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकाल मंदिर के इतिहास में पहली बार भगवान नागचंद्रेश्वर के शीघ्र दर्शन की भी व्यवस्था की गई है। 300 रुपए की रसीद कटवाओ और तुरंत दर्शन पाओ। श्री महाकाल मंदिर परिसर में द्वितीय मंजिल पर विराजित भगवान नागचंद्रेश्वर के दर्शन वर्ष में एक बार नागपंचमी पर होते हैं।

इस बार मंदिर प्रशासन ने तय किया है कि दर्शनार्थी नागचंद्रेश्वर भगवान के तुरंत दर्शन करना चाहता है तो उसे तीन सौ रुपए में यह सुविधा दी जायेगी। तीन सौ रुपए की रसीद ऑनलाइन और ऑफलाइन कटवाई जा सकेगी। महाकालेश्वर मंदिर के शीर्ष पर स्थित भगवान नागचंद्रेश्वर का मंदिर साल में केवल एक बार नागपंचमी के दिन ही खोला जाता है।

इस बार भी 20 अगस्त की रात 12 बजे पट खुलेंगे। इसके पश्चात महानिर्वाणी अखाड़े की ओर से भगवान नागचंद्रेश्वर की पूजा-अर्चना की जाएगी। रात में पूजा के बाद दर्शनों का सिलसिला शुरू हो जाएगा, जो 21 अगस्त की आधी रात 12 बजे तक चलेगा। मंदिर समिति ने भक्तों को नागचंद्रेश्वर मंदिर में प्रवेश के लिए पिछले वर्ष ही महाकाल मंदिर परिसर में फोल्डिंग ओवर ब्रिज का निर्माण किया है।

तीन दिन भीड़ अधिक होने की संभावना

19 अगस्त को शनिवार, 20 अगस्त को रविवार का अवकाश होने के बाद 21 अगस्त को श्रावण सोमवार के साथ ही नागपंचमी का महापर्व होने से महाकाल मंदिर में लगातार तीन दिन तक अधिक भीड़ होने की होगी। देशभर से श्रद्धालु शनिवार शाम से ही उज्जैन पहुंचने लगेंगे। दर्शनार्थी रविवार की मध्य रात्रि 12 बजे से नागचंद्रेश्वर के दर्शन के लिए कतार में लग जाएंगे। वहीं, अगले दिन भगवान महाकाल की सवारी देखेंंगे।

नाग पंचमी पर यह रहेगी दर्शन व्यवस्था

सामान्य श्रद्धालुओं को चार नंबर गेट से प्रवेश

नागपंचमी पर श्री नागचन्द्रेश्वर के सामान्य दर्शनों के लिए आने वाले दर्शनार्थी भील समाज की धर्मशाला में वाहन पार्क कर दातार अखाड़ा की गली से चारधाम मंदिर के झिकझेग से होकर हरसिद्धि मंदिर चौराहा से होते हुए बड़ा गणेश मंदिर के सामने से मंदिर के चार नबंर गेट और फिर विश्राम धाम पहुंचेंगे।

विश्राम धाम की रैलिंग से नए ब्रिज के माध्यम से नागचन्द्रेश्वर मंदिर पहुंचकर दर्शन के बाद वापस विश्राम धाम से होकर मार्बल गलियारे से मंदिर के मुख्य पालकी गेट से बाहर होंगे। इसी तरह, भगवान महाकालेश्वर के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को हरसिद्धि जिगजैग से त्रिवेणी संग्रहालय व त्रिवेणी संग्रहालय से महाकाल लोक होकर मानसरोवर प्रवेश द्वार से होकर दर्शन करवाए जाएंगे। वापसी में श्रद्धालु निर्माल्य द्वार से निकल सकेंगे।

300 रुपए देकर शीघ्र दर्शन की व्यवस्था

300 रुपए देकर शीघ्र दर्शन टिकट लेने वाले चारधाम मंदिर की ओर से आकर हरसिद्धि मंदिर चौराहे से शामिल होकर दूसरी कतार से सामान्य दर्शनार्थी के साथ ही मंदिर तक पहुंचेगे। वापसी में मुख्य गेट से बाहर होकर वापस बड़ा गणेश के सामने से होकर हरसिद्धि चौराहे तक पहुंचेंगे। हरसिद्धि से बड़ा गणेश मंदिर और मुख्य द्वार तक बेरिकेट्स दो स्तर से रहेंगे।

वीआईपी के लिए दर्शन व्यवस्था

नागपंचमी पर्व पर मंदिर आने वाले वीवीआईपी के लिए निर्माल्य गेट से प्रवेश कराने के बाद सभा मंडप के ऊपर से होकर रैंप से विश्राम धाम पहुंचकर नए ब्रिज से दर्शन के बाद इसी मार्ग से वापसी हो सकती है। दूसरा विकल्प महाकाल मंदिर के नैवेद्य द्वार के समीप नागचंद्रेश्वर मंदिर के पुराने चढ़ाव से भी मंदिर तक ले जाया जा सकता है।

दर्शन व्यवस्था जांचने निकले कलेक्टर-एसपी

नागपंचमी 21 अगस्त को दर्शनार्थियों के लिये दर्शन व्यवस्था को अंतिम रूप देने के लिए शुक्रवार को कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम और एसपी सचिन शर्मा ने महाकाल मंदिर का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने भगवान महाकालेश्वर एवं भगवान नागचंद्रेश्वर के दर्शन हेतु की जा रही पृथक-पृथक व्यवस्थाओं का जायजा लिया एवं दिशा-निर्देश दिये।

कलेक्टर ने त्रिवेणी संग्रहालय स्थित पार्किंग के पीछे से चारधाम मन्दिर वाले मार्ग को जोडऩे वाले कच्चे रास्ते का आज अवलोकन किया तथा वैकल्पिक रूप से भगवान महाकालेश्वर के दर्शन हेतु आने वाले दर्शनार्थियों के उपयोगार्थ इस मार्ग को ठीक करने के निर्देश स्मार्ट सिटी के अधीक्षण यंत्री को दिये हैं।

कलेक्टर-एसपी ने कर्कराज पार्किंग पर की जा रही व्यवस्थाओं पर संतोष जताया। इसके बाद उन्होंने भील समाज धर्मशाला पर बनाये जाने वाले जूता स्टेण्ड के स्थल का निरीक्षण किया। अधिकारी श्रद्धालुओं के लिये निर्धारित किये मार्ग से होते हुए नागचंद्रेश्वर मन्दिर पहुंचे। यहां पर उन्होंने प्रवेश एवं निर्गम के लिये की जा रही पृथक-पृथक व्यवस्थाओं का अवलोकन किया।

कलेक्टर ने मन्दिर प्रशासक संदीप सोनी को निर्देश दिये हैं कि वे यात्रियों की सुविधा के लिये पर्याप्त पेयजल, शौचालय एवं छाया की व्यवस्था करें। निरीक्षण के दौरान नगर निगम आयुक्त रोशन सिंह, एडीएम अनुकूल जैन, स्मार्ट सिटी के अधीक्षण यंत्री नीरज पाण्डे, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण यंत्री गणेश पटेल सहित सम्बन्धित अधिकारी मौजूद थे।

Next Post

ओएमजी-2 के खिलाफ थाने पहुंचे महाकाल पुजारी

Fri Aug 18 , 2023
धर्मस्व मंत्री को भी लिखा पत्र, फिल्म में महाकाल मंदिर से जुड़े दृश्यों से आपत्ति उज्जैन, अग्निपथ। ओएमजी-2 को देश भर के सिनेमा घरों में रिलीज हुए एक हफ्ता हो चुका है। इधर फिल्म देखने के बाद उज्जैन महाकाल मंदिर के पुजारी और अखिल भारतीय पुजारी महासंघ का विरोध जारी […]