जिला पंचायत की साधारण सभा: गोलमोल जबाव से नाराज सदस्यों ने अफसरों पर जताई नाराजगी

अधिकांश विभाग प्रमुख तैयारी के बिना आये थे, सीईओ-अध्यक्ष और सदस्यों ने लगाई फटकार

उज्जैन, अग्निपथ। जिला पंचायत की साधारण सभा में पांच से ज्यादा विभागों के अफसर बिना तैयारी के पहुंचे और चार महीने पहले मांगी गई जानकारी के गोलमोल जबाव देने लगे। इससे सीईओ, अध्यक्ष समेत सभी सदस्य नाराज हो गए। कई बार तो सवाल का दूसरा जबाव देने पर सीईओ को अफसरों को टोकना पड़ा। वहीं सीईओ की स्टोनों को एक मत से उनके मूल विभाग में भेजने का अनुमोदन साधारण सभा में किया गया है।

निर्धारित समय पर साधारण सभा की कार्रवाई जिला पंचायत के नवनियुक्त सीईओ अजयदेव शर्मा ने शुरू कराई। इसमें पीईएचई विभाग को लेकर सदस्य ईश्वर पटेल जिगर ने सवाल खड़े किए। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन पूरी तरह से जिले में फैल हो गया है। केवल दिखावे का काम हो रहा है। सरकार ने हर घर नल और हर नल जल की योजना चलाई है। परन्तु हालात यह हो गए हैं कि सीएम हेल्पलाइन में शिकायत करके जिला पंचायत सदस्य को अपने इलाके के लोगों के काम करवाना पड़ रहे हैं।

अधिकांश इलाके की आंगनवाड़ी में नल कनेक्शन नहीं है। वार्ड आठ के सदस्य राजौरिया ने कहा कि हैंडपंप लगाने के निर्देश दिए जाने के बाद भी चार महीने से हैंडपंप नहीं लगवाए जा रहे हैं। सुरेश चौधरी ने भी काम नहीं होने की शिकायत करते हुए अफसरों को घेरा।

कृषि विभाग के अफसर को लगी फटकार

कृषि विभाग के उप संचालक से जिला पंचायत सदस्य राधा मालवीय ने चार माह पूर्व अमानक खाद का सैंपल लिए जाने के बाद की गई कार्रवाई के विषय में पूछा तो वे कुछ और बताने लगे। इस पर सीईओ शर्मा ने उन्हें टोकते हुए कहा कि सदस्य जो अमानक खाद पाई गई थी उसकी कार्रवाई के विषय में जानना चाहती हैं।

आप कुछ और जानकारी क्यों दे रहे हैं। या तो आप सवाल नहीं समझ पाए हैं या तैयारी से नहीं आए हैं इसलिए गोलमोल जबाव दे रहे हैं। सीईओ शर्मा की टिप्पणी से नायक बगले झांकने लगे और जल्द ही जानकारी देने की बात कहने लगे। उन्हें सात दिन का समय पूरी जानकारी सदस्यों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए ।

ईश्वर पटेल जिगर ने कहा कि खाद के रैक के लिए डिमांड और सप्लाई के लिए तैयारी अभी से करवा लें। क्योंकि बाद में दूसरे जिलों में कोटा चला जाएगा। अन्य अध्यक्ष ने मटर के अमानक बीज की बिक्री का मुद्दा उठाया और कहा कि इनके खिलाफ कृषि विभाग कोई कार्रवाई नहीं करता है। ग्रामीण इलाके के किसानों को आर्थिक और मानसिक नुकसान उठाना पड़ रहा है।

बिजली कंपनी ने पालन रिपोर्ट ही पेश नहीं की

जिला पंचायत की साधारण सभा में बिजली कंपनी के अफसर बगैर जानकारी लिए पहुंचे। उन्होंने अपनी बात जैसे ही कहना शुरू किया सदस्य नाराज हो गए। सीईओ के बार-बार कहने के बाद भी बिजली कंपनी के अफसर अपने साथ लाए कागज से जानकारी पढऩे लगे। इस पर सदस्यों ने कड़ी आपत्ति ली तो सीईओ शर्मा ने उन्हें जबाव की प्रति का प्रिंट आउट लाकर देने के निर्देश दिए। इसके बाद आधे घंटे बाद बिजली कंपनी के अफसर प्रिंट आउट लेकर आए और पालना प्रतिवेदन को पढ़ा। इस पर सदस्यों ने नाराजगी जताते हुए कहा कि गांवों में बिजली संकट बना हुआ है। ट्रांसफार्मर जल जाते हैं। दस दस दिन बिजली गांवों में गुल रहती है। अफसर ध्यान नहीं देते हैं। अगली बैठक में पालन प्रतिवेदन लेकर आएं।

जिला शिक्षा अधिकारी को अकड़ निकाली सीईओ ने

बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी आनंद शर्मा रौब से गांठते हुए जिले का 12 वीं क्लास का 70 प्रतिशत और 10वीं क्लास का 65 प्रतिशत के रिजल्ट आने की जानकारी दे रहे थे। इस पर सीईओ ने आपत्ति ली और पूछा कि बाकी 30 और 35 प्रतिशत का क्या होगा। अच्छा रिजल्ट लाने से किसने रोका है। इसके बाद राधा मालवीय, अजीता नारायण, सुरेश चौधरी ने भी अतिथि शिक्षकों की डिटेल, स्कूलों में साइकल, लेपटाप वितरण की डिटेल ली।

सीईओ शर्मा ने सीएम राईज स्कूल का काम धीमी गति से होने को लेकर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि इंदौर में सभी सीएम राइज स्कूल खुल चुके और अच्छा काम कर रहे हैं। यहां निर्माण ही नहीं हो पाया है। यह बेहद निराशाजनक है। आचार संहिता लग जाने से स्कूलों का काम प्रभावित नहीं होना चाहिए।

पीएम सडक़ निर्माण के काम नहीं होने पर सदस्यों ने घेरा

प्रधानमंत्री सडक़ योजना के काम नहीं होने पर जिला पंचायत सदस्य सुरेश चौधरी, मंजू वर्मा, बालू बंजारा, राधा मालवीय ने विभाग के अफसर से सवाल किए तो वे भी गोलमोल जबाव देने लगे। इससे नाराज सदस्यों ने कहा कि इस तरह से विभाग हर बार गलत सूचना देकर सदस्यों को गुमराह करने की कोशिश करते हैं। सीईओ से इस व्यवस्था में बदलाव के निर्देश दिए गए।

ईश्वर पटेल, सुरेश चौधरी, हेमलता बालू सिंह ने भी पीएम सडक़ का काम सही तरीके से नहीं होने पर योजना के अधिकारी खान को घेरा। सदस्यों का कहना था कि सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से जानकारी लेकर काम कराया जा रहा है। जनता उन्हें सदस्य होने के नाते सवाल करती है और अफसर सही जानकारी नहीं देते हैं।

सीएमएचओ रोगी कल्याण समिति की जानकारी नहीं दे पाए

जिला पंचायत की साधारण सभा में नए सीएमएचओ दीपक पिप्पल सदस्य सुरेश चौधरी, ईश्वर पटेल जिगर, राजौरिया, मंजू वर्मा, राधा मालवीय को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की रोगी कल्याण समिति की जानकारी नहीं दे पाए। इससे सदस्य नाराज हो गए।

उन्होंने कहा कि सदस्यों को भी अफसर जानकारी नहीं दे रहे हैं तो फिर आम लोगों की बात दूर की बात है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बुरी हालत है। भ्रष्टाचार चल रहा है। निर्माण में 19 लाख के भ्रष्टाचार का मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई है। हालांकि पिप्पल ने कहा कि वे अभी आए और अगली बैठक में सभी जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगी।

प्रताप आर्य को सभी सदस्यों ने चुप कराया

साधारण सभा की बैठक में सदस्य प्रताप सिंह आर्य सदस्यों के सवाल किए जाने पर आपत्ति लेने लगे थे। इस पर सदस्यों ने कहा कि अफसर जानकारी नहीं देते हैं। इसलिए वे साधारण सभा में सवाल पूछ रहे हैं। अगर यहां भी जानकारी नहीं मिलेगी तो समस्या कैसे हल होगी। सदस्य सुरेश चौधरी, ईश्वर पटेल जिगर, राधा मालवीय, हेमलता बालू सिंह, अजीता नारायण, मंजू वर्मा, बालू बंजारा के आपत्ति लेने पर आर्य चुप हो गए थे।

प्रतिनिधियों के आगे बैठने पर उलझे सदस्य

बैठक में विधायक प्रतिनिधि, सांसद प्रतिनिधि को लेकर जिला पंचायत सदस्यों ने आपत्ति ली। उन्होंने कहा कि जो निर्वाचित प्रतिनिधि हैं उन्हें आगे बैठाया जाना चाहिए। बाकी को बाद में स्थान मिलना चाहिए। वहीं बडऩगर पंचायत अध्यक्ष के प्रतिनिधि को दूसरी पंक्ति में सदस्यों के विरोध के बाद बैठना पड़ा।

Next Post

अघोषित विद्युत कटौती को लेकर कांग्रेस ने किया बिजली ऑफिस का घेराव

Fri Sep 8 , 2023
ज्ञापन देकर किसानों की समस्याओं का तत्काल निराकरण करने की मांग थांदला, अग्निपथ। विद्युत कटौती को लेकर प्रदेश कांग्रेस के आव्हान पर गुरूवार को कांग्रेस ने बिजली ऑफिस का घेराव किया। थांदला बिजली ऑफिस परिसर में विधानसभा क्षेत्र से बड़ी संख्या में कांग्रेस के कार्यकर्ता शामिल हुए। गुरूवार को सुबह […]