शहर का पहला स्मार्ट टॉयलेट शुरू

वातानुकुलित टॉयलेट इस्तेमाल के लगेंगे दिनभर में 10 रुपए, चाय-कॉफी मुफ्त मिलेगी

उज्जैन। स्मार्ट सिटी का दर्जा प्राप्त महाकाल की नगरी में पहला स्मार्ट टॉयलेट भी शुरू हो गया है। शनिवार को नानाखेड़ा बस स्टैंड क्षेत्र में इसका उद्घाटन उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव व सांसद
अनिल फिरोजिया सहित अन्य नेताओं ने किया।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में शहर को उत्कृष्ट स्थान दिलाने के लिए नगर निगम द्वारा पब्लिक प्रायवेट पार्टनरशीप योजना (पीपीपी) के तहत स्मार्ट टॉयलेट कम कैफे का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है। इसी शृंखला में यह पहला टॉयलेट बनकर तैयार हुआ है। जिसका लोकार्पण उच्च शिक्षा मंत्री व सांसद ने पूर्व महापौर मीना जौनवाल, पूर्व विधायक राजेन्द्र भारती, नगर निगम आयुक्त क्षितिज ंिसंघल व भाजपा नगर अध्यक्ष विवेक जोशी की मौजूदगी में किया।

आगे कैफेटेरिया

स्मार्ट शौचालय को कैफे के पीछे भाग में तैयार किया जा रहा है और आगे के भाग में कैफेटेरिया है। जिससे शौचालय का उपयोग करने में किसी भी व्यक्ति को कोई झिझक नहीं होगी। स्मार्ट कैफे में चाय काफी के अतिरिक्त पानी की बॉटल, बेकरी आयटम एवं अन्य खाद्य सामग्री उच्च गुणवत्ता के साथ तैयार कर आम नागरिको को न्यूनतम दरों पर विक्रय किया जायेगा।

दुर्गंध मुक्त तकनीक

स्मार्ट शौचालय में महिला, पुरुष एवं दिव्यांगजन के लिये अलग-अलग शौचालय बनाए हैं। इसमें प्रमुख रुप से एसटीपी (सिवेज ट्रिटमेन्ट प्लांट) का प्रावधान रखा गया है। जिससे शौचालय से निकलने वाले अपशिष्ठ को उपचारित किया जा सकेगा एवं शौचालयों में कभी भी दुर्गंध की स्थिति नहीं रहेगी।
जिम्नेशियम व व्यायाम हॉल का लोकार्पण: फाजलपुरा क्षेत्र में लगभग 35.77 लाख रुपये की लागत से बने नवनिर्मित जिम्नेशियम एवं व्यायाम हॉल का लोकार्पण उच्च शिक्षा मंत्री मा. डॉ मोहन यादव, सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक पारस चन्द्र जैन, नगर अध्यक्ष विवेक जोशी द्वारा किया गया।

उपयोग के लिए 10 रुपए शुल्क, पर ये शर्तें

योजना अन्तर्गत तैयार किये जाने वाले स्मार्ट शौचालयों में प्रति दिन सुबह 5 से रात 10 बजे तक आम नागरिक 10 रुपये का टिकट लेकर कर इस्तेमाल कर सकेंगे। हालांकि इसके साथ शर्त यह है कि शौचालय का एक ही बार व मूत्रालय का दो बार उपयोग कर सकेंगें। हालांकि निगम का दावा है कि 10 रुपये के टिकट से 24 घंटे की अवधि में कभी भी चाय/कॉफी अथवा खाद्य सामग्री कैफे से प्राप्त कर सकते है। अर्थात शौचालय एवं मूत्रालय का उपयोग नि:शुल्क हो सकेगा।

यह है खासियत

  • स्मार्ट शौचालय पूर्णत: ऑटोमेटिक है, जिसमें शौचालयों की शीट अपने आप खुलती है और उपयोग करने के बाद आपने आप फ्लश होकर बंद हो जाती है।
  • शौचालय पूर्णत: वातानुकुलित है।
  • इसके उपयोग हेतु मोबाईल एप के माध्यम से भी मासिक पास की सुविधा भी प्रदान की जायेगी।
  • व्यवसायिक क्षेत्र के व्यापारियों को स्वच्छ शौचालय के साथ ही चाय, काफी की सुविधा प्राप्त हो सकेगी।

Next Post

हत्‍यारिन शबनम की फांसी रोकने के लिए अयोध्‍या से उठी पहली मांग, महंत परमहंस दास बोले-महिला को फांसी दी तो आएंगी आपदाएं

Mon Feb 22 , 2021
अयोध्या। प्रेमी से शादी करने के लिए अपने ही परिवार के सात लोगों को बेरहमी से मौत के घाट उतारने वाली हत्‍यारिन शबनम की फांसी रोकने के लिए पहली मांग अयोध्‍या से उठी है। तपस्‍वी छावनी के महंत परमहंस दास ने राष्‍ट्रपति से अपील की है कि वे शबनम की […]