फतेहाबाद रेलवे ट्रेक पर 80 की स्पीड से दौड़ी मेमू ट्रेन

उज्जैन, अग्निपथ। उज्जैन-फतेहाबाद रेलवे ट्रेक को शुरू करने की तारीख तय होने के बाद रेलवे के स्तर पर तैयारिया तेज कर दी गई है। गुरूवार को रेलवे ने रतलाम से फतेहाबाद के रास्ते उज्जैन तक मैनलाईन इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट(मेमू) ट्रेन का ट्रायल किया गया। इस ट्रेन को रतलाम से उज्जैन के बीच 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से दौड़ाया गया।

1 घंटे 20 मिनिट में यह ट्रेन बिना किसी स्टेशन पर रूके उज्जैन आ पहुंची। मेमू ट्रेन के ट्रायल के जरिए फतेहाबाद में बने क्यू ट्रेक की भी तय स्पीड में दोबारा टेस्टिंग ली गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को भोपाल में आयोजित समारोह के दौरान उज्जैन-फतेहाबाद ब्राडगेज रेलवे ट्रेक का लोकार्पण करेंगे। 22.96 किलोमीटर लंबे फतेहाबाद ट्रेक पर भोपाल-चित्तोडग़ढ़ रूट की मालगाडिय़ा चलाई जा रही है लेकिन ट्रेक का विधिवत लोकार्पण नहीं हो पाने की वजह से इस पर यात्री ट्रेनों की शुरूआत नहीं की जा सकी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को भोपाल में बिरसा मुंडा जयंति के कार्यक्रम में शामिल होने आएंगे। इंदौर सांसद शंकर लालवानी और उज्जैन सांसद अनिल फिरोजिया ने प्रधानमंत्री के इसी कार्यक्रम में फतेहाबाद ब्राडगेज के लोकार्पण का कार्यक्रम भी जुड़वा लिया है।

2014 में मीटरगेज ट्रेक को ब्राडगेज में बदलने के लिए बंद किया गया था। 245 करोड़ रूपए खर्च कर ब्राडगेज में तब्दील किए गए उज्जैन-फतेहाबाद रेलवे ट्रेक के चिंतामण गणेश और लेकोड़ा रेलवे स्टेशन को भी नया स्वरूप दिया गया है।

गुरूवार को रतलाम से फतेहाबाद और उज्जैन के बीच नान स्टॉप 9 कोच की मेमू ट्रेन का ट्रायल किया गया। यह ट्रेन सुबह 11 बजे उज्जैन स्टेशन पहुंची। वापसी में दोपहर 12.30 बजे फिर से मेमू का रैक फतेहाबाद-रतलाम के रास्ते चलाया गया।

सबसे पहले दौड़ेगी मेमू

उज्जैन से इंदौर के बीच ट्रेन से यात्रा के लिए फतेहाबाद रेलवे ट्रेक सबसे मुफीद है। देवास के रास्ते उज्जैन से इंदौर की दूरी 79 किलोमीटर है जबकि फतेहाबाद के रास्ते यह दूरी 63 किलोमीटर है। रेलवे ने उज्जैन से इंदौर के बीच फतेहाबाद रेलवे ट्रेक पर यात्री ट्रेन के रूप में 2 मेमू गाडिय़ा चलाने का निर्णय लिया है।

मेमू ट्रेन के फेरे और समय सारणी की घोषणा फिलहाल नहीं की गई है। इंदौर-फतेहाबाद-उज्जैन रेलवे ट्रेक के रास्ते आईआरसीटीसी की काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस और इंदौर-प्रयागराज एक्सप्रेस ट्रेन को भी चलाने की मंजूरी हो चुकी है। काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस लॉकडाउन से ही बंद है जबकि इंदौर-प्रयागराज ट्रेन को देवास के रास्ते चलाया जा रहा है।

Next Post

बगैर परमिट की बस चलते पकड़ी आरटीओ ने, चार से पांच लाख जुर्माना भरना पड़ेगा

Thu Nov 11 , 2021
बडऩगर की एकता बस सर्विस के खिलाफ उज्जैन में आरटीओ की कार्रवाई उज्जैन, अग्निपथ। शहर में अवैध बसों का संचालन धड़ल्ले से हो रहा है। इसका खुलासा शुक्रवार को उस समय हुआ जब आरटीओ की जांच के दौरान दो बसें बिना परमिट के चलती पाई गई। आरटीओ संतोष मालवीय ने […]