कोरोना टीकाकरण आज से, पहले दस लोगों मेें सीएमएचओ भी शामिल

शहर के पांचों कोरोना सेंटर्स में जोरदार सजावट, सबसे पहला टीका सफाई कर्मचारी को

उज्जैन, अग्निपथ। पिछले दस माह से परेशान लोगों के लिए आज खुशी का पल है….। आज जिले के पांच सेंटर्स पर कोरोना का टीकाकरण किया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। विशेष रूप से इन सेंटर्स को इस तरह से सजाया गया है, ताकि टीकाकरण करवाने आने वाले लोगों को अस्पताल की अनुभूति न हो।

कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों में घबराहट बनी हुई है, कि कहीं इसके साइड इफेक्ट न हो जाएं। सीएमएचओ डॉ. महावीर खंडेलवाल ने इसी भ्रांति का निदान करने के लिए टीकाकरण के एक दिन पहले शुक्रवार की शाम को चरक अस्पताल में पत्रकारवार्ता का आयोजन किया। उनका कहना है कि टीकाकरण के लिए जितनी भी दवाएं उपलब्ध हैं। उनसे घबराने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि यह पूरी तरह से सेफ रहती हैं। इनके किसी भी प्रकार के कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं। कोरोना वैक्सीन भी पूरी तरह से सेफ है।

लोगों की भ्रांतियों को दूर करने के लिए आज पहले चरण के पहले दिन सबसे पहला टीका सफाईकर्मी को लगाया जाएगा। इसके बाद आगे के दस लोगों में सीएमएचओ डॉ. खंडेलवाल खुद भी टीका लगवाएंगे। ताकि लोगों की भ्रांतियों का निदान हो सके। बीएससी नर्सिंग कालेज सुदामानगर, आरडी गार्डी मेडिकल कालेज और महिदपुर, नागदा, खाचरौद के सेंटर्स की सजावट इस तरह से की गई है कि लोगों को अस्पताल आने का एहसास न हो।

5 मिनट में मालूम हो जाएगा साइड इफेक्ट

डॉ. खंडेलवाल का कहना है कि वैसे तो कोरोना वैक्सीन 99.9 प्रतिशत पूरी तरह से सुरक्षित है। टीका लगने वाले व्यक्ति में यदि कोई साइड इफेक्ट होता है तो 5 मिनट में इसके लक्षण उभर आएंगे। इसके लिए भी पूरी तैयारी कर रखी है। आब्जर्वेशन रूम में टीका लगे व्यक्ति को आधे घंटे तक बैठाकर उसकी मानिटरिंग की जाएगी। इसके बाद यदि कोई परेशानी आती है तो इमरजेंसी एम्बुलेंस से उसको ले जाकर अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। लेकिन इसकी नौबत नहीं आएगी।

कोरोना लक्षण वाले को नहीं लगेगा टीका

डॉ. खंडेलवाल ने बताया कि मधुमेह, ब्लड प्रेशर, हार्ट पेशेंट सहित अन्य बड़ी बीमारी वाले व्यक्ति को कोरोना का टीका लगाया जा सकता है। लेकिन ऐसा व्यक्ति जिसमें कोरोना के लक्षण हैं और उसकी रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है। ऐसे व्यक्ति को टीका नहीं लगाया जाएगा। क्योंकि वह सेंटर्स में बैठकर अन्य लोगों को भी कोरोना पाजिटिव कर देगा।

एक साल तक रहेगा सुरक्षित

कोरोना टीका लगवाने वाला व्यक्ति एक साल तक कोरोना से सुरक्षित रहेगा। डॉ. खंडेलवाल ने बताया कि इसके बाद भी उस व्यक्ति को मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य कोरोना नियमों का पालन करना होगा। टीकाकरण करवाने वाले व्यक्ति का सबसे पहले आक्सीजन सेचुरेशन और तापमान नापा जाएगा। इसके बाद ही उसका टीकाकरण हो पाएगा।

घबराहट हो सकती है… घबराए नहीं

शहर में आज आरडी गार्डी मेडिकल कालेज और सुदामा नगर स्थित बीएससी नर्सिंग कालेज में टीकाकरण किया जाएगा। सुबह 10:30 बजे से टीकाकरण की शुरुआत हो जाएगी। एक दिन में एक सेंटर पर 100 लोगों का टीकाकरण होगा। पांच सेंटर के लिए 15300 वैक्सीन के डोज आ चुके हैं। इसमें से आधे ही लग पाएंगे। 2 से 8 डिग्री तापमान पर वैक्सीन को रखा गया है। टीकाकरण के दौरान व्यक्ति को घबराहट हो सकती है…लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। इस पर काबू कर लिया जाएगा।

विज्ञापन

Next Post

टीकाकरण शुरू पर सावधानी जरूरी..!

Fri Jan 15 , 2021
पूरे देश में आज से कोरोना का टीकाकरण प्रारंभ हो रहा है। कोरोना की यह वैक्सीन प्रारंभिक रूप से स्वास्थ्य सेवाओं में लगे हुए लोगों को लगाई जाएगी। इसके बाद अन्य लोगों को भी वैक्सीन लगाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। पूरे देश के साथ उज्जैन शहर में भी […]