कोरोना के खात्मे का सफर शुरू

उज्जैन जिले के पांचों सेंटर्स पर 337 को यानी 68 प्रतिशत टीकाकरण, सबसे अधिक 80 टीकाकरण नागदा और सबसे कम आरडी गार्डी मेडिकल कालेज में

उज्जैन, अग्निपथ। उज्जैन जिले में कोरोना वैक्सीन का पहला टीका सफाई सुपरवाइजर को चिन्हित कर लगाया गया। दूसरे और तीसरे नंबर पर क्रमश: सीएमएचओ और सिविल सर्जन को लगाया गया। इसके बाद स्वास्थ्यकर्मियों का पांचों सेटर्स पर टीकाकरण चलता रहा। किसी में भी कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ। सभी अपने काम पर लौट गए थे। पहले दिन पांचों सेटर्स पर 337 हितग्राही ही उपस्थित हो पाए।

सुबह सुदामा नगर स्थित बीएससी नर्सिंग कॉलेज में टीकाकरण की शुरुआत हुई। टीकाकरण देखने के लिए आयुष्मान मंत्री रामकिशोर कावरे, उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव, महामंडलेश्वर आचार्य शेखर, सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक पारस जैन, कलेक्टर आशीष सिंह, एसपी सत्येन्द्र कुमार शुक्ला सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। टीवी पर प्रसारित कोरोना वैक्सीन शुभारंभ अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्पीच को सभी ने सुना।

इसके बाद वैक्सीनेटर रूम में सफाई सुपरवाइजर कैलाश चंद्र सिसोदिया उम्र 61 वर्ष को वैक्सीनेटर अधिकारी मनीषा ठाकुर ने पहला कोरोना का टीका लगाया। उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों ने ताली बजाकर कैलाश चंद्र सिसौदिया का स्वागत किया। मंत्रियों सहित जनप्रतिनिधियों ने उनका गुलाब का फूल भेंटकर सम्मान किया। उनको ऑब्जरवेशन रूम में 30 मिनट तक रखा गया। इस दौरान उनमें कोई भी वैक्सीन का साइड इफेक्ट नजर नहीं आया और उनको घर के लिए रवानगी दे दी गई।

मैसेज के साथ फोन भी लगाए

सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से रात में ही वैक्सीन लगवाने वालो ंको मैसेज भेजना शुरू कर दिए गए थे। सुबह फोन कर टीका लगवाने वाले हितग्राहियों को बुलवाया गया। जिन लोगों को वैक्सीन मैसेज मिला था शनिवार सुबह वह वेक्सीनेशन सेंटर पर पहुंच चुके थे। जहां आधे घंटे की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बाद उन्हें टीका लगाने की प्रक्रिया को पूरा किया गया। शाम तक टीकाकरण अभियान जारी रहा। चार दिन वेक्सीनेशन के पांच सेंटरों पर 100-100 लोगों को टीका लगाया जाएगा।

प्रधानमंत्री संकट मोचन बनकर आए – आचार्य शेखर

बीएससी नर्सिंग कॉलेज वेक्सीनेशन अभियान में शामिल होने के लिए आए महामंडलेश्वर अतुलेशानंद सरस्वती (आचार्य शेखर) ने अपने उद्बोधन में कहा कि जिस तरह से हनुमानजी लक्ष्मण की जान बचाने के लिए हिमालय पर्वत से संजीवनी बूटी लेकर आए थे उसी तरह से हमारे प्रधानमंत्री देशवासियों के लिए कोरोना की वेक्सीन लेकर आए हैं। महामंडलेश्वर ने प्रधानमंत्री को संकट मोचन की उपाधि भी दी।

पहले दिन 500 की जगह 337 टीके लगे

पांचों सेटर्स पर पहले दिन 337 हितग्राहियों को कोरोना वैक्सीन के टीके लगाए गए। हालांकि स्वास्थ्य विभाग को आशा थी कि पहले दिन एक सेंटर पर 100 के हिसाब से 500 लोग टीका लगाने के लिए आएंगे। लेकिन किसी कारणवश यह आंकड़ा पूरा नहीं हो पाया। बीएससी नर्सिंग कालेज में 72, आरडी गार्डी मेडिकल कालेज में 58, महिदपुर में 60, नागदा 80, खाचरौद में 67 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। सीएमएचओ डॉ. महावीर खंडेलवाल का कहना है कि पहले दिन 68 प्रतिशत टीकाकरण किया गया है। टीकाकरण अधिकारी डॉ. केसी परमार का कहना है कि पहले दिन की शुुरुआत देर से हुई और लोगों में इसको लेकर घबराहट भी थी।

सीएमएचओ ने कहा- चींटी काटने जैसा एहसास हुआ

कोरोना वैक्सीन का दूसरा टीका सीएमएचओ डॉ. महावीर खंडेलवाल ने लगवाया। उनकी धर्मपत्नी वैक्सीनेशन रूम में उनके साथ मौजूद रहीं। टीका लगवाने के बाद सीएमएचओ ने कहा कि चींटी काटने जैसा अनुभव हुआ है। उनको भी 30 मिनट तक ऑब्जरवेशन रूम में रखा गया। इसके बाद सिविल सर्जन डॉक्टर पीएन वर्मा, डॉ. एचपी सोनानिया, डॉ. केसी परमार सहित अन्य डॉक्टर्स और स्वास्थ्यकर्मियों ने कोरोना का टीका लगवाया।

पांच सेंटरों पर शुरू हुए अभियान के क्रम में आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज में पहला टीका कोविड प्रभारी डॉ. सुधाकर वैद्य को लगाया गया था। दो सेंटरों के साथ ही महिदपुर, नागदा, खाचरौद के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी अभियान की शुरुआत की गई। उनमें भी वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट नहीं देखा गया और टीकाकरण के बाद सभी अपने काम पर लौट गए।

Next Post

जो बाइडेन जय हो तुम्हारी

Sat Jan 16 , 2021
दुनिया के सबसे शक्तिशाली राष्ट्र अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कोरोना की वजह से प्रभावित अमेरिकी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए 1३८ लाख करोड़ (१.९ लाख करोड़ डालर) के राहत पैकेज का ऐलान कर अमेरिकियों का दिल जीत िलया हे। यह पैकेज उनका सबसे अहम चुनावी […]