सोना चमका, पहली बार 80 हजार पार

उज्जैन, अग्निपथ। शहर में सोमवार को पहली बार सोना 80 हजार रुपए के पार पहुंच गया। स्थानीय सराफा बाजार में सोना 80 हजार 200 रुपए प्रति दस ग्राम तक गया है। सराफा बाजार में सोना केडबरी नकद में 470 रुपए बढक़र 80 हजार 270 रुपए प्रति दस ग्राम पर बिका।

आरटीजीएस के दामों का अंतर भी काफी घट गया है। सोमवार को सोना आरटीजीएस में नगद से 20 रुपए सस्ता होकर 80 हजार 250 रुपए प्रति दस ग्राम पर बिका। वहीं सराफा बाजार व्यापारियों का कहना है कि अगर इस तरह का ट्रेंड चलता रहा, तो दिवाली तक सोना 85 हजार रुपए तक पहुंच जाएगा।

पटनी बाजार स्थित फर्म रमेशचंद्र लालचंद सोनी के संचालक संदेश सोनी ने बताया कि सोमवार को सोने का भाव 80 हजार 200 रुपये प्रति दस ग्राम के पार रहा। यह सोने का अभी तक का सबसे अधिक भाव है। सोने के साथ ही चांदी में भी तेजी का दौर जारी है। उज्जैन में चांदी का भाव भी 98 हजार रुपए प्रति किलो से अधिक रहा।

सूत्रों का कहना है कि चांदी में भी छोटे निवेशकों और औद्योगिक क्षेत्रों की खरीदारी के चलते इसके दाम भी नए-नए रिकॉर्ड बना रहे हैं। सोमवार को चांदी 1650 रुपए बढक़र 98 हजार रुपए तक पहुंच गई है। बता दें की शनिवार-रविवार को सोना 79 हजार 800 रुपए पर बंद हुआ था। वहीं चांदी 96 हजार रुपए प्रति किलो बोली गई थी।

3 महीने में 9 हजार 970 रुपए महंगा हुआ सोना

सोना पिछले 3 माह में ही 9 हजार 970 रुपए महंगा हो चुका है। केंद्र सरकार द्वारा कस्टम ड्यूटी घटाने के बाद 25 जुलाई को सोना 70 हजार 300 रुपए प्रति ग्राम के भाव पर बिका था। वहीं आज यानी 21 अक्टूबर को सोने का भाव 80 हजार 270 रुपए प्रति 10 ग्राम है। इस लिहाज से सोना पिछले 3 महीने में 9 हजार 970 रुपए महंगा हो गया है।

चार कारण से बढ़ रहे सोने के भाव

  1. अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने कोविड-19 के बाद पहली बार ब्याज दरों में 50 बेसिक पॉइंट की कटौती की है। लोगों ने अपना पैसा निकालकर गोल्ड में निवेश शुरू कर दिया है। इससे सोने की कीमतों में उछाल आया।
  2. रूस-यूक्रेन वार और मिडिल ईस्ट में इजराइल, हमास और हिजबुल्लाह के बीच संघर्ष के कारण दुनिया में जिओ-पॉलिटिकल टेंशन बढ़ा है। सोना सुरक्षित निवेश माना जाता है इसलिए लोग इसकी तरफ गए हैं। इसके चलते कीमतें ऑल टाइम हाई पर पहुंच गई हैं।
  3. अमेरिकी डॉलर के लगातार नीचे आने से गोल्ड को सपोर्ट मिला है। गोल्ड और डॉलर में इन्वर्स रिलेशन है यानी एक-दूसरे के उल्टे हैं। अभी अमेरिकी डॉलर कमजोर हुआ है तो इसके उलट सोने के भाव में तेजी आई है।
  4. पिछले दिनों भारत सरकार ने गोल्ड पर कस्टम ड्यूटी 15 प्रतिशत से घटाकर 6 प्रतिशत कर दी थी। इससे भी डिमांड बढ़ी और सोने की कीमतें बढ़ गईं। आने वाले फेस्टिवल और शादी के सीजन ने भी डिमांड हाई है।

Next Post

50 वर्षीय व्यक्ति की संदिग्ध मौत, परिजन पहले बोले चढाव से गिरा

Mon Oct 21 , 2024
फिर आरोप लगाया पड़ोसी ने सिर में पत्थर मारा उज्जैन, अग्निपथ। महाकाल थाना क्षेत्र में स्थित जयसिंह पुरा में महाकाल पार्किंग के सामने सोमवार शाम एक 50 वर्षीय व्यक्ति की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। परिजन बेसुध होने पर उसे लेकर जिला अस्पताल पहुंचे। पहले परिजनो ने चढाव से […]