कोरोना जांच के लिए कल से शहर में 6 जगह खुलेंगे फीवर क्लिनिक

Corona screening madhavnagar hospital

24 घंटे में रिपोर्ट का दावा

उज्जैन, अग्निपथ। अब कोरोना जांच करवाने के लिए शहर के लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। कलेक्टर के निर्देश पर शहर में फीवर क्लिनिक प्रारम्भ करते हुए इन केन्द्रों पर कोरोना संक्रमण की जांच कराने के लिये संसाधन उपलब्ध कराये गये हैं। 24 घंटे में लोगों को जांच रिपोर्ट देने का दावा भी किया जा रहा है।

यह सुविधा 19 अप्रैल से प्रारंभ कर दी जाएगी। शनिवार को बड़ी संख्या में चिकित्सकों ने माधव नगर अस्पताल में बैठकर मरीजों की स्क्रीनिंग की।

पिछले वर्ष जब कोरोना अपने चरम पर था तो जिला प्रशासन ने फीवर क्लिनिक शुरू करवाए थे। यहां पर शहर के लोग अपनी सुविधा के अनुसार निकट के केन्द्र पर जाकर कोरोना टेस्ट करवा रहे थे। लेकिन कोरोना संक्रमण कम होने पर इनको समाप्त कर दिया गया था।

कोरोना संक्रमण ने फिर पैर पसारे तो जिला प्रशासन ने इसकी सुध नहीं ली, लिहाजा केवल माधव नगर अस्पताल में ही मरीजों का कोरोना टेस्ट किया जाता रहा। इसका लोगों को खामियाजा भी भुगतना पड़ा क्योंकि केवल माधव नगर में ही टेस्ट होने से शहर के चारों ओर के लोग सुबह से ही आकर भारी भीड़ जमा कर रहे थे। जिससे कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ गया था और उनका टेस्ट भी घंटों बाद हो रहा था।

जिला प्रशासन को अपनी गलती का एहसास हुआ और अब उज्जैन के जयसिंहपुरा स्वास्थ्य केंद्र, जीवाजीगंज स्वास्थ्य केन्द्र, भैरवगढ़ स्वास्थ्य केन्द्र, नानाखेड़ा स्वास्थ्य केन्द्र, छत्रीचौक स्वास्थ्य केन्द्र तथा जिला अस्पताल में प्रात: 10 से 5 के बीच कोरोना संक्रमण की जांच की सुविधा तथा प्राथमिक उपचार 19 अप्रैल से प्रारंभ होगी। रिपोर्ट 24 घंटे में ही मिलने का दावा किया जा रहा है।

प्राथमिक उपचार भी मिलेगा

इन 6 केन्द्रों पर कोरोना टेस्ट के अलावा प्राथमिक उपचार की सुविधा भी जिला प्रशासन द्वारा दी जाएगी। पूर्व में कोरोना टेस्ट करवाने के लिए ही लोगों को भारी परेशान होना पड़ रहा था। इस सुविधा के प्रारंभ होने से लोग भटकने से बचेंगे। हालांकि सीएमएचओ डॉ. महावीर खंडेलवाल के 24 घंटे में जांच रिपोर्ट मिलने के दावे में कितना दम है। यह तो आने वाला समय ही बताएगा क्योंकि जांच रिपोर्ट के लिए लोग आज भी चरक अस्पताल के चक्कर लगा रहे हैं।

लक्षण होने पर कोरोना की जांच कराने की कलेक्टर ने अपील की

कलेक्टर आशीष सिंह ने आमजन से कोरोना के प्रारम्भिक लक्षण जिनमें सर्दी, खांसी, बुखार आना एवं सांस लेने में तकलीफ आदि शामिल है, की अनदेखी न करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि ऐसे लक्षण आने पर बिना किसी हिचकिचाहट के निकट के फीवर क्लिनिक में जाकर कोरोना की जांच करवायें। उन्होंने कहा कि पॉजीटिव रिपोर्ट आने पर भी व्यक्ति को घबराना नहीं चाहिये और तुरन्त उपचार प्रारम्भ करवाना चाहिये। कलेक्टर ने कहा है कि लापरवाही बरतने से लोगों को गंभीर नुकसान हो रहा है, इसलिये सबसे पहले कोरोना की जांच अवश्य करवायें।

Next Post

एक बोतल स्प्रिट से बनाते थे छह बोतल झिंझर, ज्यादा नशे के लिए डालते थे यूरिया

Sat Apr 17 , 2021
कुएं में भी मिले स्प्रिट के खाली 13 ड्रम, फरार सरपंच पर रासुका, टीआई लाइन अटैच उज्जैन,अग्निपथ। झिंझर फैक्ट्री मामले में शुक्रवार को पुलिस ने सामुदायिक भवन के कुएं से भी 13 खाली ड्रम बरामद किए हैं। तय है यहां पूर्व में भी कच्ची शराब बनी थी। खास बात यह […]