दिक्कत: की पैड मोबाइल धारक कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन, ऑफलाइन काउंटर भी नहीं खोले

ग्रामीण-शहरी क्षेत्र के 18 वर्ष से अधिक उम्र के कई लोग नहीं करवा पा रहे वैक्सीनेशन

उज्जैन, अग्निपथ। केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन तो शुरू करवा दिया है। लेकिन इस बात का ध्यान नहीं रखा है कि 18 प्लस रजिस्ट्रेशन करवाने वाले लोग बिना एंड्राइड मोबाइल के किस प्रकार से वैक्सीनेशन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। शहर और ग्रामीण क्षेत्र के कई लोग ऐसे हैं। जिनके पास एंड्राइड मोबाइल नहीं है। ऐसे में ऑफलाइन काउंटर रजिस्ट्रेशन के लिए खोले जाना आवश्यक हैं।

केंद्र सरकार ने हाल ही में 18 वर्ष से ज्यादा की उम्र के लोगों का कोविड या आयुष्मान ऐप में रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य किया है। एंड्राइड मोबाइल की सहायता से स्लॉट बुकिंग की जाना है। लेकिन मुश्किल यह है कि स्लॉट नहीं मिलने के कारण उज्जैन सहित देश के कई जगहों पर 18 प्लस के लोग वैक्सीनेशन करवाने से वंचित हो रहे हैं। केंद्र सरकार ने एंड्राइड मोबाइल वालों के लिए तो यह सहूलियत प्रदान कर दी है। लेकिन कभी यह सोचा कि कई शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के पास जोकि 18 प्लस आयु वर्ग के हैं। उनके पास एंड्रॉयड मोबाइल नहीं हैं और वहां कीपैड मोबाइल से अपना काम चलाते हैं। ऐसे में वह किसके पास जाकर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में भाग लें।

केंद्र सरकार द्वारा आधा अधूरा निर्णय लिया गया है। जिसमें इस बात को अनदेखा किया गया है कि बिना एंड्राइड मोबाइल वाले आखिरकार कैसे अपना रजिस्ट्रेशन कार्य पूरा करेंगे। आश्चर्य इस बात का है कि वैक्सीनेशन प्रक्रिया को बनाने वाले सलाहकारों ने भी इस दिशा में नहीं सोचा और केवल एंड्राइड मोबाइल की सहायता से वैक्सीनेशन प्रक्रिया को शुरू करने को कह दिया गया और ऐप की सहायता से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू करवा दिया।

30 प्रतिशत लोगों के पास कीपैड मोबाइल

हालांकि 21वी सदी में ग्रामीण क्षेत्रों तक एंड्रॉयड मोबाइल इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के कई गरीब लोगों के पास अभी तक एंड्रॉयड मोबाइल नहीं पहुंच पाया है। जिसके चलते वैक्सीनेशन करवाने में उनको वंचित होना पड़ रहा है।

शहरी क्षेत्र में भी कई लोग ऐसे हैं जो कि जानबूझकर एंड्राइड मोबाइल का इस्तेमाल ना कर कीपैड मोबाइल इस्तेमाल करते हैं। सब्जी बेचने वाले कई गरीब व्यापारी और अन्य व्यापारी भी कीपैड मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अनुमान लगाया जा सकता है कि वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को कितना जटिल कर दिया गया है।

ऑफलाइन काउंटर खोले जाने की आवश्यकता

केंद्र सरकार ने 18 प्लस लोगों को वैक्सीनेशन के लिए एंड्राइड मोबाइल की अनिवार्यता सुनिश्चित की है। कई ऐसे लोग भी हैं जिनको एंड्राइड मोबाइल चलाना नहीं आता। उन लोगों के लिए शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में ऑफलाइन वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन काउंटर शुरू किया जाना चाहिए। ताकि इन लोगों को वैक्सीनेशन को भी इसका लाभ मिल सके।

Next Post

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने झारडा का दौरा कर संकट प्रबंधन समूह की बैठक ली

Sun May 23 , 2021
झारड़ा, अग्निपथ। विश्वव्यापी कोराना महामारी के दौरान स्थानीय बैंक ऑफ इंडिया जिला सहकारी बैंक पर लेन देन को लेकर खाताधारकों का मेला लग रहा था। संक्रमण काल के दौरान हितग्राहियों की संख्या इतनी थी के देखने वाले की रुह कांप जाए। इसको लेकर दैनिक अग्निपथ ने प्रमुखता से समाचार प्रकाशित […]