गरज चमक के साथ मूसलधार बारिश, निचले इलाके हुए जलमग्न

पौने दो घंटा कभी धीमे तो कभी खूब तेज बरसे, कई इलाकों की बिजली गुल

उज्जैन, अग्निपथ। कई दिनों से भारी उमस और गर्मी के बीच आखिरकार सोमवार की शाम को बादलों ने अपना रौद्र रूप दिखाया। करीब पौने दो घंटा हुई धीमी और मूसलाधार बारिश ने निचले इलाकों को जलमग्र कर दिया। कई इलाकों की इस दौरान बिजली गुल रही। जिसके चलते लोग परेशान होते रहे।

सोमवार शाम को अचानक तेज बारिश का दौर शुरू हो गया। शाम को करीब 5.30 बजे से शुरू हुई तेज बारिश के कारण शहर की मुख्य सडक़ों पर पानी जमा हो गया था। चामुंडा चौराहा, इंदौर गेट, तोपखाना, केडी गेट, ढांचा भवन निकास चौराहा, छत्री चौक, बेगमबाग सहित कई चौराहों पर जलजमाव होने के कारण लोग परेशान होते रहे। निचले क्षेत्र में जल की निकासी नहीं होने के कारण घरों में पानी भरा गया।

जल की निकासी सही नहीं करने के कारण बारिश के हर दौर में आम लोगों को इस तरह की परेशानी भुगतना पड़ती है। कहने को तो उज्जैन को स्मार्ट सिटी घोषित कर दिया गया है। लेकिन हर बार बारिश के दौरान इस तरह के हालातों से लोगों को रूबरू होना पडता है।

कई दिनों से झेल रहे थे उमस और गर्मी

सोमवार को सुबह से ही आसमान में बादलों का डेरा जमा रहा। हालांकि दोपहर में कुछ देर के लिए सूर्य देवता के दर्शन भी हुए थे। दोपहर में तेज उमस और गर्मी का एहसास रहा। करीब 11 दिन से लोग उमस और गर्मी से परेशान हो रहे हैं। आखिरकार बारिश के कारण गर्मी और उमस के कारण गर्म धरती को भी ठंडक मिल गई। बारिश के साथ ही बिजली कडक़ड़ाने की आवाज भी आती रही।

कई इलाकों की बिजली हुई गुल

कहने को तो शहर स्मार्ट सिटी घोषित कर दिया गया है। लेकिन जरा सी बारिश हुई नहीं कि कई इलाकों की बिजली गुल हो जाती है। सोमवार को भी यही हुई। शहर के कई इलाकों में भारी बारिश के दौरान बिजली गुल होने से लोग परेशान होते रहे। फ्रीगंज पुल के नीचे स्थित हनुमान प्रसाद पेट्रोल पंप की भी बिजली गुल हो गई। लिहाजा यहां पर बारिश से बचने के लिये महिला सहित पुरुषों का भारी जमावड़ा लगा हुआ था। आखिरकार किसी तरह से पंप का जनरेटर चालू हुआ और लोगों ने पेट्राल भरवाया।

25-26 को भी बारिश की संभावना

वेधशाला में बारिश का आंकड़ा दर्ज नहीं हो पाया, क्योंकि शाम 6 बजे यह आंकड़ा लिया जाता है। वेधशाला में दर्ज मौसम के रिकार्ड अनुसार सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री दर्ज हुआ है। वहीं रात का न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री दर्ज किया गया है। पिछले एक सप्ताह के दौरान दिन के अधिकतम तापमान में 3 डिग्री और रात के न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री की बढ़ोत्री हुई है।

अभी तक कुल 831 मिलीमीटर यानी करीब 35 इंच बारिश दर्ज हो चुकी है। वेधशाला के अधीक्षक डॉ.आरपी गुप्त ने बताया कि कुछ रूका हुआ सिस्टम के अचानक सक्रिय होने के कारण बारिश का दौर शुरू हो गया है। 25 और 26 को एक बार फिर से बंगाल में उठा सिस्टम बारिश करवा सकता है।

Next Post

बाइक स्टंट के बाद कॉलेज में अब भाजपा का सदस्यता अभियान

Mon Sep 23 , 2024
एनएसयूआई और कांग्रेस ने पुतला जलाकर जताया विरोध धार, अग्निपथ। पिछले कुछ दिनों से धार पीएमश्री कॉलेज सुर्खियों में है। जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही के चलते शिक्षा का मंदिर राजनीतिक के साथ स्टंट का अड्डा बना हुआ है। कॉलेज में जनभागीदारी समिति अध्यक्ष का जन्मदिन मनाने की आड़ में छात्रों […]